CSK vs MI: घरेलू मैदान पर लगातार 7 जीत के बाद हारी चेन्नई की टीम, मुंबई ने दर्ज की सीजन की 7वीं जीत

मुंबई इंडियंस ने शुक्रवार को चेन्नई के चेपक स्टेडियम पर चेन्नई सुपरकिंग्स के विजय अभियान पर रोक लगाकर 46 रन से जीत दर्ज की।

By भाषा | Published: April 27, 2019 12:01 AM2019-04-27T00:01:49+5:302019-04-27T00:01:49+5:30

IPL 2019, CSK vs MI: Mumbai Indians beat Chennai Super Kings by 46 runs | CSK vs MI: घरेलू मैदान पर लगातार 7 जीत के बाद हारी चेन्नई की टीम, मुंबई ने दर्ज की सीजन की 7वीं जीत

CSK vs MI: घरेलू मैदान पर लगातार 7 जीत के बाद हारी चेन्नई की टीम, मुंबई ने दर्ज की सीजन की 7वीं जीत

googleNewsNext

चेन्नई, 26 अप्रैल। रोहित शर्मा की कप्तानी पारी और लसिथ मलिंगा की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस ने शुक्रवार को चेन्नई के चेपक स्टेडियम पर चेन्नई सुपरकिंग्स के विजय अभियान पर रोक लगाकर 46 रन से जीत दर्ज की। इसी के साथ ही मुंबई ने आईपीएल 2019 के प्लेऑफ में पहुंचने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए।

रोहित ने 48 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 67 रन बनाए जो उनका आईपीएल 2019 में पहला अर्धशतक है। उन्होंने इस बीच इविन लुईस (32) के साथ तीसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े, लेकिन चेन्नई के गेंदबाजों विशेषकर स्पिनरों ने बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया और मुंबई चार विकेट पर 155 रन ही बना पाया।

चेन्नई के लिए यह स्कोर भी पहाड़ जैसा बन गया। उसे एमएस धोनी की कमी खली जो अस्वस्थ होने के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए। मुरली विजय (34 गेंदों पर 38 रन) ने दूसरे छोर से विकेट गिरने के कारण धीमी बल्लेबाजी की। उनके अलावा ड्वेन ब्रावो (20) और मिशेल सैंटनर (22) ही दोहरे अंक में पहुंचे और चेन्नई की टीम 17.4 ओवर में 109 रन पर आउट हो गई। मलिंगा ने 37 रन देकर चार, जबकि क्रुणाल पंड्या ने सात रन देकर दो और जसप्रीत बुमराह ने दस रन देकर दो विकेट लिए। हार्दिक पंड्या और अनुकूल राय ने एक एक विकेट हासिल किया।

चेन्नई की यह 12 मैचों में चौथी हार है, लेकिन वह अब भी 16 अंक लेकर अंकतालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। मुंबई की 11 मैचों में सातवीं जीत है और वह 14 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। चेन्नई की चेपक पर यह सात जीत के बाद पहली हार है। उसने 22 अप्रैल 2013 के बाद अपने घरेलू मैदान पर दूसरा मैच गंवाया।

मैच में शुरू से गेंदबाजों को दबदबा रहा। मुंबई के स्पिनरों ने कसी गेंदबाजी की। सैंटनर ने चार ओवर में 13 रन देकर दो विकेट लिए। इमरान ताहिर और दीपक चाहर ने एक एक विकेट लिया। जब मुंबई के गेंदबाजों की बारी आयी तो उन्होंने शुरू से ही चेन्नई को दबाव में ला दिया आखिर तक उसे बैकफुट पर रखा।

मलिंगा ने पिछले मैच में 96 रन की धमाकेदार पारी खेलने वाले शेन वॉटसन (आठ) को पहले ओवर में आउट कर दिया। मलिंगा को अगले ओवर में विजय का विकेट भी मिल जाता, लेकिन आईपीएल में पदार्पण कर रहे अनुकूल ने आसान कैच छोड़ दिया। मुंबई को दूसरे विकेट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ा। हार्दिक ने अपनी पहली गेंद पर कप्तान सुरेश रैना (दो) को प्वाइंट पर कैच कराया जबकि उनके भाई क्रुणाल ने अंबाती रायुडु (शून्य) और केदार जाधव (छह) को बोल्ड करके चेन्नई को संकट में डाल दिया।

बाएं हाथ के स्पिनर अनुकूल ने अपनी ही गेंद पर अपना पहला मैच खेल रहे ध्रुव शौरी (पांच) का कैच भी छोड़ा, लेकिन इसी ओवर में वह इस बल्लेबाज के रूप में अपना पहला आईपीएल विकेट लेने में सफल रहे, जबकि बुमराह ने विजय की संघर्षपूर्ण पारी का अंत किया। ब्रावो और सैंटनर ने सातवें विकेट के लिए 33 रन जोड़े। मलिंगा ने ब्रावो को अपनी ही गेंद पर कैच करके यह साझेदारी तोड़कर चेन्नई की रही सही उम्मीद भी समाप्त कर दी।

इससे पहले कार्यवाहक कप्तान रैना ने चेन्नई के टॉस जीतने के क्रम को बरकरार रखा और दीपक चाहर ने तीसरे ओवर में क्विंटन डिकाक (15) को विकेटकीपर अंबाती रायुडू के हाथों कैच कराकर मुंबई को शुरू में ही करारा झटका दिया। मुंबई पहले छह ओवर में 45 रन तक ही पहुंच पाया। इसकी वजह हरभजन सिंह (चार ओवर में 23 रन) थे जिन्होंने पावरप्ले में किए गए तीन ओवर में केवल नौ रन दिए।

ऑफ स्पिनर हरभजन के आखिरी ओवर में रोहित ने डीप मिडविकेट और लॉन्ग ऑन पर छक्के जड़कर उनका गेंदबाजी विश्लेषण आकर्षक नहीं रहने दिया। रोहित ने 13वें ओवर में 37 गेंदों का सामना करके अर्धशतक पूरा किया जिससे मुंबई भी तिहरे अंक में पहुंचा लेकिन इससे पहले सैंटनर ने लुईस को आउट करके साझेदारी तोड़ दी थी।

लुईस का स्थान लेने के लिए उतरे क्रुणाल पंड्या (01) ने भी ताहिर पर गलत टाइमिंग से शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया। रोहित ने ताहिर के आखिरी ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया लेकिन सैंटनर ने अगले ओवर में उन्हें पवेलियन भेज दिया। इसके बाद हार्दिक पंड्या (नाबाद 23) और कीरोन पोलार्ड (नाबाद 13) क्रीज पर थे लेकिन अगले दो ओवर में केवल सात रन बने। आखिरी दो ओवर में 27 रन बनने से टीम 150 रन के पार पहुंच पाई।

Open in app