IPL 2018, KKR vs RR: Kolkata Knight Riders beat Rajasthan Royals by 6 Wickets | IPL 2018: अच्छी शुरुआत के बाद बिखरी राजस्थान की टीम, कोलकाता ने 6 विकेट से हराया

कोलकाता, 15 मई। कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने होम ग्राउंड इडेन गार्डेन पर खेले गए आईपीएल 2018 के 49वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट से हरा दिया। कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करते हुए राजस्थान को अच्छी शुरुआत के बाद भी 19 ओवरों में 142 रनों पर ढेर कर दिया। इसके बाद केकेआर की टीम ने आसान से लक्ष्य को क्रिस लिन (45) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 41) की शानदार पारी की बदौलत 18 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इस जीत के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के खाते में 13 मैचों में सात जीत और छह हार के साथ 14 अंक हो गए हैं और वह प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर आ गई है। इस जीत ने कोलकाता की प्लेऑफ की उम्मीदों को बरकरार रखा है, लेकिन राजस्थान की उम्मीदों को झटका लगा है। राजस्थान की टीम के खाते में 13 मैचों में छह जीत और 7 हार के साथ 12 अंक हैं।

केकेआर की ओर से दिनेश कार्तिक ने खेली कप्तानी पारी

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता को सुनील नरेन और क्रिस लिन ने अच्छी शुरुआत दी। सुनील नरेन ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए गौतम द्वारा फेंके गए पहले ओर में दो चौके और दो छक्कों की मदद से 21 रन जोड़े। हालांकि नरेन अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं ले जा पाए और दूसरे ओवर में बेन स्टोक्स ने उन्हें आउट कर दिया।

इसके बाद पूरी जिम्मेदारी क्रिस लिन और रॉबिन उथप्पा के कंधे पर आ गई, लेकिन बेन स्टोक्स ने अलगे ही ओवर में उथप्पा (4) को भी 36 के कुल स्कोर पर आउट कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए नीतीश राणा ने कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन ईश सोढ़ी ने उन्हें आउट कर केकेआर को तीसरा झटका दिया। राणा ने 17 गेंदों में 21 रनों की पारी खेली और 69 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

केकेआर को चौथा झटका क्रिस लिन को 117 के कुल स्कोर पर लगा, जो 42 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 45 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक ने आंद्रे रसेल के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी। कार्तिक 28 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 31 रन बनाकर नाबाद रहे। अंत में आंद्रे रसेल ने भी 5 गेंदों में 11 रनों की नाबाद पारी खेली। राजस्थान की ओर से बेन स्टोक्स को तीन और ईश सोढ़ी को एक सफलता मिली


पूरे 20 ओवर नहीं खेल पाई राजस्थान की टीम

इससे पहले राजस्थान की टीम ने टॉस हारकर अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई और 19 ओवरों में 142 रनों पर ही ढेर हो गई। राजस्थान का पहला विकेट 63 के कुल स्कोर पर गिरा था, लेकिन इसके बाद केकेआर के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव राजस्थान पर कहर बनकर बरपे और रॉयल्स ने बाकी के नौ विकेट महज 79 रनों के भीतर खो दिए।

लगातार गिरते विकेटों को देखकर राजस्थान का 130 के पार पहुंचना भी संभव नहीं लग रहा था, लेकिन जयदेव उनादकट ने अंत में 18 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 26 रनों की पारी खेल टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया। 

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने आए राहुल त्रिपाठी (27) और जोस बटलर (39) ने राजस्थान को अच्छी शुरुआत दी और दोनों ने पहले विकेट के लिए सिर्फ 4.5 ओवरों में ही तेजी से 63 रन जोड़ दिए। इसके बाद आंद्रे रसेल ने राहुल को एक बाउंसर फेंकी और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों में पहुंच गई। इसके बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे (11) कुलदीप की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गए।

रहाणे के आउट होने के बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। कुलदीप यादव ने जोस बटलर को 85 के कुल स्कोर पर आउट कर राजस्थान को सबसे बड़ा झटका दिया। शानदार फॉर्म में चर रहे बटलर ने इससे पहले लगातार पांच मैचों में अर्धशतक जमाए थे। संजू सैमसन का बल्ला भी सुनील नरेन ने 95 के कुल स्कोर पर एलबीडब्लयू करार दिए गए। दो रन बाद स्टुअर्ट बिन्नी को भी कुलदीप ने स्टम्प आउट करा दिया।

इसके बाद कृष्णप्पा गौतम 3, बेन स्टोक्स 11, ईश सोढ़ी 1 और जोफ्रा आर्चर 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 128 के कुल स्कोर पर राजस्थान आठ विकेट गिरने के बाद जयदेव उनादकट ने पारी को संभालकर और कुछ अच्छे शॉट लगाए। उनादकट 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर 18 गेंदों में 26 रन बनाकर आउट हुए। कोलकाता की ओर से मैन ऑफ द मैच कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 20 रन देकर विकेट अपने नाम किया। इसके अलावा प्रसिद्ध कृष्णा और रसेल ने दो-दो विकेट लिए। शिवम मावी और नरेन को एक-एक सफलता मिली।


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे