Aus Vs Ind: जो काम सचिन-लारा और कोहली-विलियमसन जैसे दिग्गज नहीं कर पाए वो ऋषभ पंत ने कर दिखाया, महज 29 रन बनाकर भी रचा इतिहास

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 29 रन बना सके। लेकिन ऐसा करने के साथ ही उन्होंने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

By अमित कुमार | Published: December 27, 2020 12:43 PM2020-12-27T12:43:56+5:302020-12-27T12:54:14+5:30

indian batsman rishabh pant 8th 25 plus score in australia record melbourne ground | Aus Vs Ind: जो काम सचिन-लारा और कोहली-विलियमसन जैसे दिग्गज नहीं कर पाए वो ऋषभ पंत ने कर दिखाया, महज 29 रन बनाकर भी रचा इतिहास

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

googleNewsNext
Highlightsकप्तान अजिंक्य रहाणे की शतकीय पारी से भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मजबूत स्थिति में पहुंच गई है।भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 82 रनों की बढ़त बना ली है। भारतीय बल्लेबाजी में ऋषभ पंत ने भी 29 रनों का अहम योगदान दिया।

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर ऋषभ पंत दूसरे टेस्ट में बड़ी पारी नहीं खेल सके। पंत के बल्ले से 40 गेंदों में सिर्फ 29 रन ही निकले। मिचेल स्टार्क की बाहर जाती हुई गेंद पर शॉट खेलने के प्रयास में पंत टिम पेन के हाथों कैच आउट हो गए। लेकिन इस छोटी सी पारी के दौरान भी ऋषभ पंत ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। ऋषभ पंत ने इस पारी को खेलकर बड़े बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। 

ऑस्ट्रेलिया में अपना पांचवां टेस्ट मैच खेल रहे पंत ने यहां लगातार आठवीं पारी में 25 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया। इससे पहले कोई भी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर यह कारनामा करने में कामयाब नहीं रहा था। अपने लंबे करियर में सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, कुमार संगाकारा, विराट कोहली और केन विलियमसन जैसे खिलाड़ी भी आज तक लगातार 8 पारियों में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 25 से अधिक रन बनाने में सफल नहीं हो सके थे। 

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में शतक जमाने वाले वह पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी हैं। पंत ने पिछले साल सिडनी में हुए आखिरी टेस्ट में 159 रनों की नाबाद पारी खेली थी। दूसरे टेस्ट मैच को फिलहाल बारिश के कारण रोक दिया गया है। रहाणे 104 और रविंद्र जडेजा 40 रन पर खेल रहे थे। भारत ने मैच में अपनी पकड़ मजबूत करते हुए 82 रनों की लीड ले ली है। 

मैच के दौरान जब पंत अच्छी लय में दिख रहे थे तब मिचेल स्टार्क की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में चली गयी। यह पेन का टेस्ट मैचों में 150वां शिकार और स्टार्क का 250वां विकेट था। छोटी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाना ऋषभ पंत की सबसे बड़ी कमजोरी रही है। 
 

Open in app