इंग्लैंड से 5-0 से हारने पर भी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन रहेगी टीम इंडिया, जानिए कैसे

India vs England: टीम इंडिया अगर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 5-0 से हार भी जाए वह तब भी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर रहेगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 25, 2018 01:03 PM2018-07-25T13:03:06+5:302018-07-25T13:03:06+5:30

India will remain Number one in Test rankings even if they lose 5-0 vs England | इंग्लैंड से 5-0 से हारने पर भी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन रहेगी टीम इंडिया, जानिए कैसे

टीम इंडिया

googleNewsNext

नई दिल्ली, 25 जुलाई: भारत और इंग्लैंड की टीमें 1 अगस्त से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में आमने-सामने होंगी। इन दोनों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले खेली गई दो सीमित ओवरों की सीरीज में भारत ने टी20 तो इंग्लैंड ने वनडे सीरीज पर कब्जा जमाया। अब दोनों टीमों की नजरें इस लंबे फॉर्मेट में बाजी मारने की है। 

टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत नंबर वन टेस्ट टीम के तौर पर करेगी। इंग्लैंड की टीम अभी टेस्ट रैंकिंग में भारत से चार स्थान नीचे पांचवें नंबर पर है। वैसे तो हर टेस्ट सीरीज के निर्णय का असर टीमों की रैंकिंग पर भी पड़ता है लेकिन भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के निर्णय का असर कम से कम भारत की रैंकिंग पर तो नहीं पड़ेगा।

अगर टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 5-0 से भी हार जाए तब भी वह नंबर वन बनी रहेगी। इसकी वजह हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को मिली 0-2 की करारी हार है। इस हार से टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका टीम को 6 अंक गंवाने पड़े और अब उसके 106 अंक हो गए हैं। 

पढ़ें: 'द वॉल' राहुल द्रविड़ का बयान, 'अगर जिंदगी दांव पर लगी हो तो सचिन को बैटिंग के लिए चुनता'

हालांकि वह अपना दूसरा स्थान बचाए रखना में कामयाब हो गया है लेकिन ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ दशमलव की गणना में आगे रहकर दूसरे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका की इस हार से उसके और पहले स्थान पर काबिज भारत के बीच अब 19 अंकों का फासला हो गया है, जिसका मतलब है कि भारत अगर इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज 5-0 से हार जाता है तब भी वह नंबर एक पर बरकरार रखेगा। 

पढ़ें: ICC Test Ranking: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले जारी हुई रैंकिंग, जानें कहां हैं भारतीय खिलाड़ी

टेस्ट रैंकिंग में भारत पहले, दक्षिण अफ्रीका दूसरे, ऑस्ट्रेलिया तीसरे, न्यूजीलैंड चौथे, इंग्लैंड पांचवें, श्रीलंका छठे, पाकिस्तान सातवें, वेस्टइंडीज आठवें, बांग्लादेश नौवैं और जिम्बाब्वे दसवें स्थान पर है।  

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें. यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Open in app