IND vs WI: '140 किलो' के रहकीम कॉनवॉर्ल बने दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर, तोड़ा 117 साल पुराना रिकॉर्ड

Rahkeem Cornwall: वेस्टइंडीज के लिए भारत के खिलाफ जमैका टेस्ट में अपना डेब्यू करने वाले 140 किलो के रहकीम कॉनवॉल बने दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 31, 2019 01:31 PM2019-08-31T13:31:02+5:302019-08-31T13:31:02+5:30

India vs West Indies: Rahkeem Cornwall becomes Heaviest Test Cricketer ever, Breaks 117-year Old Record | IND vs WI: '140 किलो' के रहकीम कॉनवॉर्ल बने दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर, तोड़ा 117 साल पुराना रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के रहकीम कॉनवॉल ने किया भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज के लिए अपना टेस्ट डेब्यू

googleNewsNext
Highlightsवेस्टइंडीज के रहकीम कॉनवॉल बने दुनिया के सबसे वजनी टेस्ट क्रिकेटरकॉर्नवॉल ने ऑस्ट्रेलिया के वारविक का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1902 में डेब्यू किया थाकॉर्नवॉल ने जमैका टेस्ट के पहले दिन पुजारा को आउट किया, लपके राहुल, मयंक के कैच

रहकीम कॉर्नवॉल वेस्टइंडीज के क्रिकेटर हैं। 1 फरवरी 1993 को एंटीगा में जन्मे कॉर्नवॉल ऑलराउंडर हैं, जो दाएं हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाजी और दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। रहकीम ने अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू लेवॉर्ड आइलैंड के लिए दिसंबर 2014 में किया था। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू 30 अगस्त 2019 को भारत के खिलाफ जमैका में किया।

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर रहकीम कॉर्नवॉल ने भारत के खिलाफ शुक्रवार से जमैका में शुरू हुए दूसरे टेस्ट के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू किया। 

दुनिया के 'सबसे वजनी' क्रिकेटर माने जा रहे 6 फीट 4 इंच लंबे रहकीम कॉर्नवॉल का वजन लगभग 140 किलो है। उन्होंने पहले ही दिन अपने खेल से छाप छोड़ दी

रहकीम ने टेस्ट डेब्यू के साथ तोड़ा 117 साल पुराना रिकॉर्ड 

26 वर्षीय ऑफ स्पिन ऑलराउंडर रहकीम कॉर्नवॉल टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड 1902 में ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले वारविक आर्मस्ट्रॉन्ग के नाम था, जिनका वजन 133-139 किलोके बीच था। 

'बिग शिप' के नाम से प्रसिद्ध वारविक आर्मस्ट्रॉन्ग ने ऑस्ट्रेलिया की 10 टेस्ट मैचों में कप्तानी में और उनमें से 8 में जीत हासिल की जबकि दो अन्य ड्रॉ रहे। 

संयोग से वारविक की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने आठों टेस्ट जीत इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की थी, जिसमें एशेज में मिली 5-0 की जीत भी शामिल थी, जो ऑस्ट्रेलिया की एशेज इतिहास में इंग्लैंड में सबसे बड़ी जीत भी है।

रहकीम कॉर्नवॉल ने किया भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन

अपने इस भारीभरकम डीलडौल की वजह से रहकीम कॉर्नवॉल के प्रदर्शन को लेकर तरह-तरह की शंकाएं व्यक्त की जा रही थीं, लेकिन इस ऑलराउंडर ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन अपने प्रदर्शन से आलोचकों के मुंह बंद कर दिए।

कॉर्नवॉल ने जमैका टेस्ट में किया पुजारा को आउट, झटके दो विकेट

रहकीम ने जमैका टेस्ट के पहले दिन भारत के खिलाफ दो कैच पकड़े और टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के रूप में अपना पहला विकेट भी झटका।

रहकीम के डीलडौल की वजह से भले ही उनकी फील्डिंग योग्यता पर सवाल उठाए जाते हों, लेकिन मैच के पहले दिन उन्होंने ज्यादातर समय स्लिप में फील्डिंग की और भारतीय ओपनरों केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के कैच भी पकड़े।

पुजारा के रूप में अपना पहला टेस्ट विकेट लेने पर खुशी जताते हुए रहकीम ने कहा, 'उन्हें (पुजारा) अपने पहले टेस्ट विकेट के रूप में आउट करने का अहसास अच्छा है। ये मेरे लिए कोई नई बात नहीं है, लेकिन ये अच्छा अहसास था।'
  
रहकीम कॉर्नवॉल इस टेस्ट से पहले अपने 55 प्रथम श्रेणी मैचों में 260 विकेट ले चुके हैं। साथ ही वह एक अच्छे बल्लेबाज भी हैं और 97 पारियों में उनका बैटिंग औसत 25 के करीब है और 2224 रन बना चुके हैं। इसके साथ ही लिस्ट-ए क्रिकेट में उन्होंने 48 मैचों में 1240 रन बनाने के साथ ही 56 विकेट भी लिए हैं। 

Open in app