India vs SA T20 Series: दिल्ली पहुंचे अफ्रीकी खिलाड़ी, टीम इंडिया के साथ 5 मैचों की टी20 सीरीज, जानें कब-कब होंगे मैच, भारत के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका

India vs SA T20 Series:  केएल राहुल इस सीरीज के लिए भारत के कप्तान हैं और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत मेजबान टीम के उपकप्तान हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 2, 2022 04:56 PM2022-06-02T16:56:37+5:302022-06-02T16:57:59+5:30

India vs SA T20 Series Proteas arrive in Delhi 5-match T20I series 9, 12, 14, 17 and 19 june match kl rahul | India vs SA T20 Series: दिल्ली पहुंचे अफ्रीकी खिलाड़ी, टीम इंडिया के साथ 5 मैचों की टी20 सीरीज, जानें कब-कब होंगे मैच, भारत के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए गुरुवार सुबह दिल्ली पहुंची।

googleNewsNext
Highlightsदक्षिण अफ्रीका टीम भारत दौरे पर नौ से 19 जून के बीच पांच टी20 मैच खेलेगी। रोहित शर्मा और विराट कोहली को टी20 सीरीज से आराम दिया गया है। दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन के बाद वापसी कर रहे हैं।

India vs SA T20 Series: दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए गुरुवार सुबह दिल्ली पहुंची। दोनों टीमों के बीच खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सीरीज 9 जून से नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में शुरू होगी।

केएल राहुल इस सीरीज के लिए भारत के कप्तान हैं और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत मेजबान टीम के उपकप्तान हैं। रोहित शर्मा और विराट कोहली को टी20 सीरीज से आराम दिया गया है। दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन के बाद वापसी कर रहे हैं।

उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को पहली बार शामिल किया गया है। कश्मीर के इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल के इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 13 मैचों में 21 विकेट चटकाए। भारत के लिए एक बड़ी सीरीज है क्योंकि वे विश्व रिकॉर्ड तोड़ने की कगार पर हैं। भारत ने लगातार 12 T20I मैच जीते हैं और अफगानिस्तान के साथ बराबरी पर है।

भारत अगर पहले टी20 में दक्षिण अफ्रीका को हराने में कामयाब होता है तो इतिहास रच देगा। दक्षिण अफीका के खिलाफ टी20 सीरीज 9 जून को शुरू होगी, जिसका पहला मैच नई दिल्ली में है। बाकी मैच कटक (12 जून), विशाखापत्तनम (14 जून) , राजकोट (17 जून) और बेंगलुरु (19 जून) को खेले जायेंगे। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे से शुरू होंगे। दर्शक सीरीज को स्टार स्पोर्ट्स पर देख सकते हैं।

प्रोटियाज टीम का नेतृत्व टेम्बा बावुमा कर रहे हैं। प्रोटियाज 3 जून को अपना अभ्यास शुरू करेंगे। जबकि टीम इंडिया के खिलाड़ी राजधानी में 5 जून से पहुंचना शुरू हो जाएंगे। जनवरी में भारत ने तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था।

भारत और दक्षिण अफ्रीका ने 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक-दूसरे का सामना किया है। इन 15 मैचों में से भारत ने 9 में जीत हासिल की है जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 6 मौकों पर जीत हासिल की है। इससे पहले, डीडीसीए के एक सूत्र ने एएनआई को बताया, दोनों टीमें अपने-अपने होटलों में पहुंचने पर आरटीपीसीआर परीक्षण से गुजरेंगी क्योंकि इस टूर्नामेंट के लिए कोई बुलबुला नहीं है, इसलिए दोनों टीमों को नियमित आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा।

भारत की टीम: केएल राहुल (सी), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप-कप्तान) (डब्ल्यूके), दिनेश कार्तिक (डब्ल्यूके), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

दक्षिण अफ्रीका की टीम: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, ट्रिस्टन स्टब्स। रस्सी वैन डेर डूसन, और मार्को जानसेन

Open in app