IND vs NZ: बारिश के कारण पहला दिन का खेल रद्द, नहीं हो पाया टॉस

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 18, 2021 07:39 PM2021-06-18T19:39:21+5:302021-06-18T20:40:41+5:30

india vs New Zealand WTC Final Day 1: एजियास बाउल में होने वाले मुकाबले के लिए उम्मीद के मुताबिक टीम में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के रूप में दो स्पिनरों को चुना गया है जो दोनों बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं।

india vs New Zealand WTC Final Day 1 play called off due to rains | IND vs NZ: बारिश के कारण पहला दिन का खेल रद्द, नहीं हो पाया टॉस

आईसीसी ने खराब मौसम के कारण नुकसान हुए समय की भरपाई के लिए रिजर्व डे रखा है।

Next
Highlightsफाइनल से पहले शुक्रवार को यहां लगातार बारिश के कारण पहला दिन का खेल नहीं हो सका।दुर्भाग्य से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले दिन कोई खेल नहीं होगा।मैच के अधिकांश समय के लिए साउथम्पटन में बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

india vs New Zealand WTC Final Day 1: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल से पहले शुक्रवार को यहां लगातार बारिश के कारण पहला दिन का खेल नहीं हो सका।

बीसीसीआई ने ट्विटर पर लिखा कि दुर्भाग्य से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले दिन कोई खेल नहीं होगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के पहले दिन का खेल शुक्रवार को लगातार बारिश के कारण नहीं हो पाया। लगातार बारिश के कारण टॉस भी नहीं हो पाया था।

अब शनिवार को स्थानीय समयानुसार सुबह दस बजकर 30 मिनट (भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे) पर खेल शुरू होगा। इस मैच के लिये एक अतिरिक्त दिन की व्यवस्था है। अंपायरों ने बारिश नहीं थमने के कारण स्थानीय समयानुसार तीन बजे से पूर्व दिन का खेल समाप्त करने का निर्णय किया। अब यह मैच आवश्यकता पड़ने पर सुरक्षित दिन यानि छठे दिन तक खेला जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिये तय नियमों के अनुसार अब जरूरत पड़ने पर छठे दिन भी खेल हो सकता है क्योंकि पहले दिन ही छह घंटे का खेल बर्बाद हो गया। बारिश और तूफान की भविष्यवाणी पहले से ही थी और कल शाम से ही जमकर वर्षा होने लगी जो आज दोपहर बाद तक भी जारी रही।

चारों तरफ पानी जमा होने के कारण मैदान काफी गीला हो गया था जिसे सुखाने की अच्छी व्यवस्था होने के बावजूद पहले दिन का खेल होना संभव नहीं था। अंपायर माइकल गॉ और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने कई बार मैदान का निरीक्षण करने के बाद भारतीय समयानुसार शाम सात बजकर 30 मिनट (स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे) दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की।

इससे साउथम्पटन को फाइनल के मैच स्थल के रूप में चुनने पर भी सवाल उठाये जाने लगे हैं लेकिन माना जा रहा है कि आईसीसी और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मैच स्थल को अंतिम रूप देने से पहले भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को विश्वास में लिया था।

इस स्टेडियम में पंचतारा होटल जैसी व्यवस्था है और यहां जैव सुरक्षित वातावरण तैयार करना आसान होता है। इंग्लैंड में मौसम बदलने में समय नहीं लगता और ऐसे में यदि किसी अन्य स्थल पर भी मैच होता तो इसकी कोई गारंटी नहीं थी कि वहां बारिश नहीं होती।

इंग्लैंड ने पिछले पांच वर्षों में पुरुषों के 32 टेस्ट मैचों की मेजबानी की और इनमें से केवल चार मैच ही ड्रा छूटे जिससे यह कहा जा सकता है कि पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ने के बावजूद फाइनल रोमांचक होने की संभावना है। अब शनिवार को भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे (स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 30 मिनट) पर खेल शुरू होगा।

एजियास बाउल में होने वाले मुकाबले के लिए उम्मीद के मुताबिक टीम में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के रूप में दो स्पिनरों को चुना गया है जो दोनों बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। टीम में इशांत, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के रूप में तीन तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है।

भारतीय एकादश इस प्रकार है: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा ओर मोहम्मद शमी।

Web Title: india vs New Zealand WTC Final Day 1 play called off due to rains

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे