India vs New Zealand T20I series: Records, Analysis, All you need to know | IND vs NZ: कोहली पहली बार खेलेंगे न्यूजीलैंड में टी20I मैच, रोहित की नजरें इस नए कमाल पर, जानें 7 रोचक रिकॉर्ड
भारतीय टीम का टी20 में सबसे खराब रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ है

Highlightsभारत ने न्यूजीलैंड में कभी भी टी20 सीरीज नहीं जीती हैविराट कोहली अब तक न्यूजीलैंड में कभी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेले हैं

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें पांच टी20 मैचों की सीरीज के पहले टी20 मैच में शुक्रवार को ऑकलैंड में आमने-सामने होंगी। विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया अपने 40 दिन के न्यूजीलैंड दौरे पर पांच टी20 मैचों की सीरीज के साथ ही तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलेगी। 

भारत जहां हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल करने के बाद आत्मविश्साव से लबरेज हैं। 

तो वहीं किवी टीम कई स्टार खिलाड़ियों के चोटिल होने से परेशान है और ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी और लोकी फर्ग्युसन और स्टार ऑलराउंडर जेम्स नीशम समेत चार स्टार खिलाड़ियों को चोटिल होने की वजह से मौका नहीं मिला है। लेकिन इसके बावजूद न्यूजीलैंड की टीम अपने घर में टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ा सकती हैं।  

इस टी20 सीरीज के दौरान कई रिकॉर्ड बन सकते हैं, आइए एक नजर डालें ऐसे ही कुछ आंकड़ों पर।

भारत vs न्यूजीलैंड टी20 सीरीज: बन सकते हैं कौन से रिकॉर्ड

1.विराट कोहली के पास टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक मैन ऑफ मैच जीतने वाला खिलाड़ी बन जाने का मौका होगा। अभी वह अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (12 मैन ऑफ मैच अवॉर्ड) के साथ बराबरी पर हैं।

2.रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं। रोहित ने अब तक सभी फॉर्मेट्स में ओपनर के रूप में 216 पारियों में 9937 रन बनाए हैं, जबकि सचिन ने 214 पारियों में अपने 10 हजार रन पूरे किए थे। साथ ही रोहित इंटरनेशनल क्रिेकेट में 14 हजार रन पूरे करने से महज 111 रन दूर हैं। 

3.रॉस टेलर (95 मैच) 100 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले न्यूजीलैंड के पहले और शोएब मलिक (111) और रोहित शर्मा (104) के बाद दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन सकते हैं। 

4.विराट कोहली अब तक न्यूजीलैंड में एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेले हैं। भारत में किवी टीम के खिलाफ चार टी20 मैचों में उन्होंने 174 रन बनाए हैं। वहीं जसप्रीत बुमराह का भी ये टी20 सीरीज के लिए पहला न्यूजीलैंड दौरा है।

5.भारत का टी20 क्रिकेट में सबसे खराब जीत प्रतिशत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ ही है, जो महज 27.27 प्रतिशत ही है। 

6.भारतीय टीम न्यूजीलैंड में अब तक कोई टी20 सीरीज नहीं जीती है। इन दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए कुल 11 टी20 मैचों में न्यूजीलैंड ने 8 जबकि भारत ने 3 मैच जीते हैं। न्यूजीलैंड में इन दोनों के बीच खेले गए 5 में से 4 मैच मेजबान ने जीते हैं, जबकि भारत केवल एक मैच जीत सका है। 

7.मोहम्मद शमी विदेशी धरती पर भारत के लिए आखिरी बार टी20 मैच में 9 जुलाई 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेले थे। शमी ने भारत में 2016 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के बाद से विदेशों में केवल तीन टी20 मैच ही खेले हैं।

Web Title: India vs New Zealand T20I series: Records, Analysis, All you need to know
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे