लॉर्ड्स में फैंस के निशाने पर आए धोनी, आउट हुए तो मनाई गई खुशी, कोहली ने किया माही का बचाव

MS Dhoni: एमएस धोनी को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में धीमी बैटिंग के लिए लॉर्ड्स से लेकर सोशल मीडिया तक नाराजगी झेलनी पड़ी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 15, 2018 11:03 AM2018-07-15T11:03:08+5:302018-07-15T11:03:55+5:30

India vs England: MS Dhoni booed at Lord's for his slow batting, Virat Kohli defends him | लॉर्ड्स में फैंस के निशाने पर आए धोनी, आउट हुए तो मनाई गई खुशी, कोहली ने किया माही का बचाव

एमएस धोनी की हुई लॉर्ड्स वनडे में हूटिंग

googleNewsNext

लॉर्ड्स, 15 जुलाई: एमएस धोनी शनिवार को वनडे क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए। लेकिन क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में मौजूद दर्शकों से वाहवाही मिलने के बजाय उन्हें हूटिंग मिली और उनके आउट होने पर दर्शकों ने खुशी मनाई। ये अजीबोगरीब नजारा दिखा इंग्लैंड के खिलाफ यहां खेले गए दूसरे वनडे में, जिसमें 323 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 236 रन पर सिमट गई और उसे 86 रन से कड़ी शिकस्त झेलनी पड़ी। 

धोनी ़ड्नसहीं निभा सके अपनी फिनिशर की भूमिका

धोनी ने 59 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 37 रन बनाते हुए रिकॉर्ड उपलब्धि तो अपने नाम कर ली लेकिन उनकी धीमी बैटिंग से वह आलोचकों के निशाने पर आ गए और इसका नजारा लॉर्ड्स से लेकर सोशल मीडिया तक दिखा, जहां लोगों ने धोनी की इस पारी की जमकर आलोचना की। 

323 रन के लक्ष्य के सामने जब धोनी बैटिंग के लिए उतरे तो उस समय टीम इंडिया का स्कोर 27 ओवर में 4 विकेट पर 140 रन था और उसे जीत के लिए 23 ओवरों में 183 रन की जरूरत थी और 8 रन प्रति ओवर की जरूरत थी। ऐसे में टीम इंडिया को उस धोनी की जरूरत थी जिसे वनडे के बेस्ट फिनिशर और आखिरी ओवरों में धमाकेदार बैटिंग के लिए जाना जाता है। 

देखें वीडियो: लॉर्ड्स वनडे में कैसे दर्शकों ने की धोनी की हूटिंग

पढ़ें: धोनी वनडे में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बने, ये खास रिकॉर्ड भी किया अपने नाम

लेकिन धोनी अपना पुराना करिश्मा दोहराने में नाकाम रहे और 59 गेंदों में 62.71  की स्ट्राइक रेट से दो चौकों की मदद से 37 रन ही बना सके। धोनी के विकेट पर उतरने और आउट होने के बीच के 20 ओवरों के दौरान भारतीय टीम सिर्फ 75 रन ही बना सकी। आखिरी 15 ओवरों में भारतीय टीम किसी भी ओवर में 10 रन भी नहीं बना सकी और आखिरी 10 ओवरों में सिर्फ 42 रन बने।

यह भी पढ़ें- Ind Vs Eng: रूट के शतक से इंग्लैंड ने भारत को दूसरे वनडे में हराया, सीरीज में की वापसी

धोनी की ये धीमी पारी फैंस को नागवार गुजरी और उन्होंने इस स्टार बल्लेबाज के इस रवैये की कड़ी अलोचना की। न सिर्फ फैंस बल्कि कई स्टार क्रिकेटरों ने भी धोनी की धीमी बैटिंग पर सवाल उठाए। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड से लेकर पूर्व गेंदबाज मैथ्यू होगार्ड तक ने धोनी की पारी को हैरान करने वाले करार दिया। भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने भी कहा कि धोनी की ये पारी उनके चिरपरिचित अंदाज से एकदम अलग है।

यह भी पढ़ें- फर्जी डिग्री विवाद में डीएसपी पद गंवाने के बाद हरमनप्रीत कौर ने तोड़ी चुप्पी, दिया ये बयान






विराट कोहली ने दिया धोनी के आलोचकों को करारा जवाब

हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने धोनी के आलोचकों को करारा जवाब देते हुए कहा कि लोग बहुत जल्दी नतीजे पर पहुंच जाते हैं और टीम धोनी की आलोचना से परेशान नहीं है। कोहली ने ये भी कहा कि ये टीम की योजना थी कि बड़े अंतर से हारने के बजाय लक्ष्य के करीब पहुंचा जाए।

कोहली ने कहा, 'कोहली ने कहा कि टीम धोनी की आलोचना से प्रभावित नहीं है। वह जिस अंदाज में खेलते हैं वैसा नहीं खेल पाते हैं तो ये बाते बार-बार उठती हैं। ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग बहुत जल्दी परिणाम पर पहुंच जाते हैं। जब वह अच्छा करते हैं तो लोग उन्हें बेस्ट फिनिशर कहते हैं और जब चीजें सही नहीं होती हैं तो लोग उन पर हमला कर देते हैं। क्रिकेट में हम सबका एक खराब दिन होता है। आज वह खराब दिन न सिर्फ उनके बल्कि हम सबके लिए था। एक बैटिंग यूनिट के तौर पर हम प्रदर्शन नहीं कर सके।' 

यह भी पढ़ें- रबादा ने 150 विकेट लेते हुए तोड़ा हरभजन का विश्व रिकॉर्ड, डेल स्टेन ने 421वें विकेट से बनाया रिकॉर्ड

कोहली ने कहा, 'साथ ही आप पारी में गहराई चाहते हैं, आप 160-170 रन से नहीं हारना चाहते हैं, और उनके पास अनुभव है, लेकिन कई बार ये नहीं हो पाता है।'

Open in app