India vs England: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, दुनिया के पहले ओपनर, डेविड वार्नर और डीन एल्गर से आगे

India vs England 4th Test: विराट कोहली सीरीज में दूसरी बार खाता खोलने में नाकाम रहे। रोहित ने बेहद सतर्क रवैया अपनाया और 144 गेंदों पर 49 रन बनाये।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 5, 2021 07:39 PM2021-03-05T19:39:25+5:302021-03-05T20:37:35+5:30

India vs England 4th Test Rohit Sharma 1st opener score 1000 runs world's first David Warner and Dean Elgar | India vs England: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, दुनिया के पहले ओपनर, डेविड वार्नर और डीन एल्गर से आगे

हिटमैन के बाद डेविड वार्नर और डीन एल्गर क्रमश: 948 और 848 का नाम आता है। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsसलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा केवल एक रन से अर्धशतक से चूक गए थे। रोहित शर्मा ने कहा कि ऋषभ पंत की आक्रामक बल्लेबाजी शैली से टीम टीम प्रबंधन को तब तक कोई परेशानी नहीं है।डब्ल्यूटीसी के पहले सीजन में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले एशियाई बल्लेबाज बन गए हैं।

India vs England 4th Test: रोहित शर्मा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) में 1000 रन बनाने वाले पहले सलामी बल्लेबाज बने। हिटमैन के बाद डेविड वार्नर और डीन एल्गर क्रमश: 948 और 848 का नाम आता है। 

साथ ही वह डब्ल्यूटीसी के पहले सीजन में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले एशियाई बल्लेबाज बन गए हैं। ऐसा उन्होंने 17 पारियों में किया। 33 साल के मयंक अग्रवाल से आगे निकल गए, जो 19 पारियों में इस मुकाम पर पहुंचे थे।

रोहित भारत के लिए 1000 टेस्ट रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन गए हैं। विनोद कांबली (14 पारियां) इस सूची में टॉप पर हैं। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा केवल एक रन से अर्धशतक से चूक गए थे। अपने करारे शॉट्स के कारण ‘हिटमैन’ नाम पाने वाले रोहित ने बेहद सतर्क रवैया अपनाया और 144 गेंदों पर 49 रन बनाये।

भारत का दबदबा कायम

अनुभवी भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा ने कहा कि ऋषभ पंत की आक्रामक बल्लेबाजी शैली से टीम टीम प्रबंधन को तब तक कोई परेशानी नहीं है जब तक वह अपना ‘काम’ ठीक तरीके से कर रहे हैं। पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन 118 गेंद में 101 रन की पारी खेल कर मैच पर भारत का दबदबा कायम कर दिया।

रोहित ने कहा, ‘‘ आपको टीम में हर तरह के खिलाड़ियों का मिश्रण चाहिये होता है। कुछ ऐसे खिलाड़ी जो गेंद का सम्मान करें, आपको कुछ ऐसे खिलाड़ी भी चाहिये जो जोखिम उठाये और जब तक यह टीम के लिए काम करता है तब प्रबंधन को इससे कोई शिकायत नहीं।’’ सीमित ओवर के इस उपकप्तान ने इस तरह की पारी के दौरान असफलता के बाद पंत को निशाना बनाने से बचने की सलाह दी।

उन्होंने कहा, ‘‘ ऐसा भी समय होगा जब बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में वह आउट होंगे और मैं नहीं चाहता कि इससे कोई निराश हो। वह ऐसे खिलाड़ी है जो ऐसी पारी खेलते है जिससे टीम एक घंटे के अंदर मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकल जाती है।’’ रोहित ने कहा कि महेन्द्र सिंह धोनी के भरोसे के कारण वह सलामी बल्लेबाज बने और अब खेल के पारंपरिक प्रारूप में इसका लुत्फ उठा रहे है।

पंत भी खुल कर खेल सकते हैं

उन्होंने कहा कि टीम प्रबंधन का समर्थन रहा तो पंत भी खुल कर खेल सकते हैं। रोहित ने कहा, ‘‘ पंत जैसे खिलाड़ी को अपने कौशल का समर्थन करना चाहिए और प्रबंधन उनकी क्षमता के बारे में जानता है। उन्हें ऐसे खेलने की छूट दी गयी है जो मेरे नजरिये से बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मैं पूरी तरह से एक बल्लेबाज के दृष्टिकोण को समझता हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ एक खिलाड़ी के रूप में यह जरूरी है कि कप्तान और कोच का समर्थन आपको मिले। पंत के साथ अभी ऐसा ही है। उससे आपको ऐसी पारियां देखने को मिलेंगी लेकिन मैं नहीं चाहता कि खराब शॉट लगाकर आउट होने पर उसकी आलोचना की जाए।’’ 

जेम्स एंडरसन ने पूरे किए 900 विकेट

जेम्स एंडरसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 900 विकेट पूरे किए। वह ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा और पाकिस्तान के वसीम अकरम के बाद 900 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले तीसरे सबसे तेज गेंदबाज हैं। मैकग्राथ ने 376 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 949 विकेट लिए हैं।

वसीम अकरम ने 460 मैचों में 916 विकेट लिए थे। एंडरसन वर्तमान में अपना 373 वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे हैं. 900 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन - 1,337 शेन वार्न - 1,001 अनिल कुंबले - 956 ग्लेन मैकग्राथ - 949 वसीम अकरम - 916 जेम्स एंडरसन - 900*।

ग्लनमार्क फार्मा ने रोहित शर्मा को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया

दवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ग्लेमार्क फार्मा ने शुक्रवार को कहा कि उसने क्रिकेटर राहित शर्मा को अपने कैनडिड पाउडर उत्पाद के लिये ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। कंपनी ने इस संबंध में जारी वक्तव्य में कहा है कि शर्मा ने आधिकारिक तौर पर इसके लिये किये गये समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।

‘‘शर्मा ने ग्लेमार्क के कैनडिड पाउडर के विज्ञापनों में जुड़ने के समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।’’ यह कंनी के उपभोक्ता देखभाल डिवीजन का प्रमुख ब्रांड है। शर्मा कंपनी के इस ब्रांड का आधिकारिक चेहरा होंगे। ग्लेनमार्क ने कहा कि केनडिड पाउडर ब्रांउ अपनी श्रेणी में नेतृत्व की भूमिका वाला उत्पाद है। इस श्रेणी में इसका बाजार हिस्सा 64 प्रतिशत तक है। 

Open in app