IND vs ENG: ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, एडम गिलक्रिस्ट के बाद ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बने

India vs England, 4th Test: इंग्लैंड के 205 रन के जवाब में टीम एक समय छह विकेट पर 146 रन पर संघर्ष कर रही थी लेकिन पंत ने मैच का रूख मोड़ दिया।

By अमित कुमार | Published: March 6, 2021 05:23 PM2021-03-06T17:23:43+5:302021-03-06T17:23:43+5:30

India vs England 4th Test rishabh Pant became 2nd wicketkeeper to score Test century | IND vs ENG: ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, एडम गिलक्रिस्ट के बाद ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बने

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsऋषभ पंत की 118 गेंद में 101 रन की पारी से भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी बढ़त लेने में सफल रही।ऋषभ पंत कुछ समय पहले तक भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। पंत इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए चुनी भारतीय टीम का हिस्सा है।

IND vs ENG, 4th Test, England tour of India, 2021: भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ऑस्ट्रिलया और भारत में टेस्ट शतक जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। ऋषभ पंत के अलावा यह कारनामा सिर्फ ऑस्ट्रिलया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलिक्रस्ट कर चुके हैं। पंत की इस पारी की हर जगह तारीफ हो रही है। 

पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ऋषभ पंत की तारीफ करते हुए कहा कि आने वाले वर्षों में वह सभी प्रारूपों के सर्वकालिक महान खिलाड़ी बनेंगे। गांगुली ने ट्विटर पर लिखा कि वह कितना शानदार है?  अविश्वसनीय, दबाव में खेली गयी शानदार पारी। यह ना तो पहली बार और ना ही आखिरी बार ऐसा होगा। आने वाले वर्षों में वह सभी प्रारूपों में एक महान बल्लेबाज बनेगें। इसी तरह से आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखें। वह  मैच विजेता और विशेष खिलाड़ी बनें रहेंगे।

वहीं रोहित शर्मा ने कहा कि ऋषभ पंत की आक्रामक बल्लेबाजी शैली से टीम टीम प्रबंधन को तब तक कोई परेशानी नहीं है जब तक वह अपना ‘काम’ ठीक तरीके से कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह से बल्लेबाजी करते हुए पंत जब असफल हो तो लोगों को उनकी आलोचना करने में कमी करनी चाहिए। कुछ समय पहले तक गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलने के लिये आलोचना का सामना करने वाले पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन 118 गेंद में 101 रन की पारी खेल कर मैच पर भारत का दबदबा कायम कर दिया। 

रोहित ने मैच के बाद कहा कि पंत की बल्लेबाजी की अपनी अलग शैली है। जाहिर है उन्हें बताया जाता है कि पारी को कैसे आगे बढ़ना है। वह अपने ही अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। यह हमारे नजरिये से अच्छा है क्योंकि यह टीम के लिए काम कर रहा है। रोहित ने कहा कि आपको टीम में हर तरह के खिलाड़ियों का मिश्रण चाहिये होता है। कुछ ऐसे खिलाड़ी जो गेंद का सम्मान करें, आपको कुछ ऐसे खिलाड़ी भी चाहिये जो जोखिम उठाये और जब तक यह टीम के लिए काम करता है तब प्रबंधन को इससे कोई शिकायत नहीं।

Open in app