IND vs AUS: विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा को मिली बड़ी जिम्मेदारी, तीसरे टेस्ट में खेलना लगभग तय

रोहित शर्मा पृथकवास पूरा करने के बाद बुधवार को मेलबर्न में भारतीय टीम से जुड़े, जिसके बाद उन्हें ये बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 1, 2021 04:33 PM2021-01-01T16:33:07+5:302021-01-01T17:21:14+5:30

India vs Australia: Rohit Sharma replaces Cheteshwar Pujara as vice-captain of Indian Test team | IND vs AUS: विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा को मिली बड़ी जिम्मेदारी, तीसरे टेस्ट में खेलना लगभग तय

रोहित शर्मा ने 32 टेस्ट में 46 की औसत से 2141 रन बनाए हैं।

googleNewsNext
Highlightsभारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जनवरी से तीसरा टेस्ट मैच।बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को बनाया टेस्ट टीम का उपकप्तान।रोहित शर्मा को करियर में पहली बार मिली ये जिम्मेदारी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जनवरी से सिडनी में तीसरा टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है। इस मुकाबले से पहले बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को पहली बार भारतीय टेस्ट का उपकप्तान बनाया गया है। चेतेश्वर पुजारा के बदले रोहित शर्मा को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है।

विराट की गैरमौजूदगी में रहाणे कप्तान

नियमित कप्तान विराट कोहली के पितृत्व अवकाश पर भारत लौटने के बाद अजिंक्य रहाणे टीम का कप्तान और पुजारा को उपकप्तान नियुक्त किया गया था। हालांकि टीम प्रबंधन ने पहले ही यह फैसला कर लिया था कि अगर रोहित फिट होकर टीम से जुड़ेंगे तो वह उपकप्तान होंगे। 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘विराट की गैरमौजूदगी में अजिक्य के कप्तान बनने के बाद भारतीय टीम के उपकप्तान को लेकर कोई भी संदेह नहीं था। यह हमेशा रोहित ही थे और पुजारा को यह जिम्मेदारी तब तक के लिए सौपी गयी थी जब तक वह (रोहित) टीम से नहीं जुड़े थे।’’ 

अधिकारी ने कहा, ‘‘राहित लंबे समय से सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय टीम के उपकप्तान है। ऐसे में यह जाहिर है कि विराट की गैरमौजूदगी में वह टीम के नेतृत्व समूह का हिस्सा होंगे।’’ 

आईपीएल के दौरान रोहित शर्मा हुए थे चोटिल

आईपीएल में चोटिल होने के बाद रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज से बाहर रखा गया था। रोहित शर्मा ने बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में फिटनेस वापस हासिल की और अब वह क्वारंटीन पीरियड पूरा कर मेलबर्न में टीम के साथ जुड़ चुके हैं। रोहित शर्मा ने प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है।

रोहित शर्मा के प्रदर्शन पर एक नजर

रोहित शर्मा 32 टेस्ट की 53 पारियों में 7 बार नाबाद रहते 2141 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 6 शतक, 1 दोहरा शतक और 10 अर्धशतक जड़े हैं। बात अगर 224 वनडे मैचों की करें, तो इसमें 32 बार नाबाद रहते हुए रोहित 9115 रन बना चुके हैं। एकदिवसीय मैचों में रोहित 29 शतक, 3 दोहरे शतक और 43 अर्धशतक लगा चुके हैं। वहीं टी20 के 108 मुकाबलों में वह 2773 रन बना चुके हैं।
 
रोहित की वापसी पर कौन होगा बाहर?

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि रोहित शुभमन गिल के साथ पारी का आगाज करेंगे या मध्य क्रम में खेलेंगे। अगर रोहित बतौर सलामी बल्लेबाज खेलेंगे तो खराब लय में चल रहे मयंक अग्रवाल टीम से बाहर हो सकते हैं, जबकि उनके मध्यक्रम में खेलने पर हनुमा विहारी को अंतिम 11 से बाहर होना पड़ सकता है।

सीरीज में 1-1 से बराबरी

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए 'बॉक्सिंड डे टेस्ट' में 8 विकेट से मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया ने 4 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। शृंखला का पहला मुकाबला एडिलेड में खेला गया था, जिसमें मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से विजय हासिल की थी।

(भाषा इनपुट के साथ)

Open in app