ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अब तक 9 भारतीय चोटिल, खतरे में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए ये दौरा बेहद परेशानी भरा रहा। इस दौरान चोटिल हुए भारतीय खिलाड़ियों की स्थिति इस प्रकार है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 12, 2021 04:45 PM2021-01-12T16:45:31+5:302021-01-12T17:11:12+5:30

India vs Australia: List of Indian players out with injuries against Australia | ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अब तक 9 भारतीय चोटिल, खतरे में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज

रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच से बाहर हो चुके हैं।

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया दौरे ने बढ़ाई भारत की चिंता।अब तक 9 भारतीय खिलाड़ी चोटिल।इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट की शुरुआत फरवरी से।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच के दौरान 4 भारतीय खिलाड़ी चोटिल होने के बावजूद खेले। पहली पारी के दौरान रवींद्र जडेजा और ऋषभ पंत को बल्लेबाजी के दौरान चोट लगी, जबकि दूसरी पारी में हनुमा विहारी, जसप्रीत बुमराह भी इंजुरी से जूझे। वहीं रविचंद्रन अश्विन भी पीठ दर्द से परेशान नजर आए।

भारत के 9 खिलाड़ी इस दौरे में चोटिल

अब चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच से रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, हनुमा विहारी बाहर हो चुके हैं। इसी के साथ अब भारत के पास प्लेइंग इलेवन तक जुटाने का संकट खड़ा हो गया है। ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे में 9 भारतीय चोटिल हो चुके हैं। 

आलम ये है कि विकेटकीपर ऋषभ पंत भले ही चौथे मुकाबले में खेलें, लेकिन वह इस दौरान सिर्फ बल्लेबाजी ही कर सकेंगे। उनके स्थान पर विकेट के पीछे का जिम्मा ऋद्धिमान साहा संभालेंगे।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज अगले महीने

भारत-इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से 28 मार्च के बीच 4 टेस्ट, 5 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है। ऐसे में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज ही नहीं, बल्कि इंग्लैंड के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज पर इसका असर देखने को मिल सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 9 भारतीय चोटिल, जानिए क्या है अपडेट...

केएल राहुल:

सीमित ओवरों के चरण में अच्छे प्रदर्शन के बाद मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बल्लेबाजी के दौरान कलाई की चोट के शिकार। इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला से पहले फिट होने की कवायद में भारत लौटे। 

रवींद्र जडेजा भारत के लिए 51 टेस्ट मैच खेल चुके हैं।
रवींद्र जडेजा भारत के लिए 51 टेस्ट मैच खेल चुके हैं।

रवींद्र जडेजा:

भारत के शीर्ष हरफनमौला को सिडनी टेस्ट में मिशेल स्टार्क की शॉर्ट गेंद का सामना करते हुए बायें अंगूठे में चोट लगी। स्कैन से पता चला कि अंगूठे में फ्रेक्चर हो गया है। कुछ महीने बाहर रहेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला भी नहीं खेल सकेंगे। 

मोहम्मद शमी:

एडीलेड टेस्ट में पैट कमिंस की शॉर्ट गेंद को खेलने के प्रयास में बाजू में फ्रेक्चर। बाकी तीनों टेस्ट से बाहर और इंग्लैंडके खिलाफ पहले दो टेस्ट खेलना भी तय नहीं। 

मयंक अग्रवाल:

पहले दो टेस्ट में नाकाम रहने के बाद सिडनी टेस्ट से बाहर। नेट अभ्यास के दौरान दस्तानों पर गेंद लगी। स्कैन रिपोर्ट का इंतजार। वह हनुमा विहारी की जगह लेने वाले हैं और चोट गंभीर नहीं होने पर खेलेंगे। 

जसप्रीत बुमराह टेस्ट फॉर्मेट में अब तक 79 शिकार कर चुके हैं।
जसप्रीत बुमराह टेस्ट फॉर्मेट में अब तक 79 शिकार कर चुके हैं।

जसप्रीत बुमराह:

सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन तेज गेंदबाज बुमराह के पेट की मांसपेशी में खिंचाव आया। इसके बाद वह अपना स्पैल तक डालने नहीं आ सके। बुमराह ब्रिसबेन टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। 

उमेश यादव:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में फील्डिंग के दौरान चोटिल। बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन करेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ कर सकते हैं वापसी। 

ऋषभ पंत:

सिडनी टेस्ट में पैट कमिंस की गेंद बायीं कोहनी पर लगी। दूसरी पारी में विकेटकीपिंग नहीं कर सके। फ्रेक्चर नहीं हुआ और दर्दनिवारक दवायें लेकर खेले। ब्रिसबेन में चौथा टेस्ट खेलेंगे। 

हनुमा विहारी:

सिडनी टेस्ट में भारतीय टीम के नायक हनुमा विहारी हैमस्ट्रिंग में ग्रेड टू चोट से जूझ रहे हैं। वह चौथा टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ शृंखला नहीं खेल सकेंगे। 

रविचंद्रन अश्विन:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 134 से ज्यादा ओवर फेंक चुके अश्विन की कमर में दर्द है। वह अपने जूतों की लैस नहीं बांध पा रहे और ना ही सो पा रहे हैं। ध्यान और फिजियोथेरेपी की मदद ले रहे हैं और उम्मीद है कि ब्रिसबेन टेस्ट खेलेंगे। 

(भाषा इनपुट के साथ)

Open in app