Ind vs Aus, 2nd Test: पहले मैच में हार के बाद टीम इंडिया में हो सकता है ये बदलाव, मेलबर्न में दूसरा मुकाबला

Ind vs Aus, 2nd Test: पहले मैच में मिली हार से स्तब्ध भारतीय क्रिकेट टीम दूसरे टी20 मैच में वापसी के लिए टीम संयोजन में बदलाव पर विचार कर सकती है।

By भाषा | Published: November 22, 2018 02:31 PM2018-11-22T14:31:05+5:302018-11-22T14:31:05+5:30

India vs Australia 2nd Test match preview and Analysis | Ind vs Aus, 2nd Test: पहले मैच में हार के बाद टीम इंडिया में हो सकता है ये बदलाव, मेलबर्न में दूसरा मुकाबला

कुलदीप यादव और विराट कोहली (फाइल फोटो)

googleNewsNext

मेलबर्न, 22 नवंबर। पहले मैच में मिली हार से स्तब्ध भारतीय क्रिकेट टीम दूसरे टी20 मैच में वापसी के लिए टीम संयोजन में बदलाव पर विचार कर सकती है। तीन मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से बढ़त बना ली है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टी20 मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय समय के अनुसार शुक्रवार को दोपहर 1.20 बजे से खेला जाएगा।

टीम संयोजन में बदलाव कर सकती हैं टीम

लगातार सात द्विपक्षीय टी20 सीरीज जीत चुकी विराट कोहली की टीम इस लय को बरकरार रखना चाहेगी और इसके लिए गेंदबाजी तथा बल्लेबाजी संयोजन दोनों में बदलाव किए जा सकते हैं।

केएल राहुल बड़ा फैसला ले सकती है टीम

के एल राहुल के खराब फॉर्म के मद्देनजर भारतीय बल्लेबाजी क्रम में परिवर्तन हो सकता है। इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में पहले टी20 में नाबाद 101 रन बनाने के बाद से राहुल अगले छह मैच में 30 रन के पार भी नहीं जा सके हैं। 

टीम प्रबंधन ने उन्हें तीसरे नंबर पर बरकरार रखा है, जबकि कोहली खुद चौथे नंबर पर उतर रहे हैं। राहुल को लय हासिल करने की जरूरत है, क्योंकि वह टेस्ट सीरीज में भारत के शीर्षक्रम का हिस्सा होंगे।

क्रुणाल पंड्या होंगे टीम में अंदर या बाहर ?

टीम प्रबंधन गेंदबाजी आक्रमण पर भी दोबारा विचार कर सकता है। हरी भरी पिच पर क्रुणाल पंडया ने चार ओवरों में 55 रन दे डाले और उन पर छह छक्के पड़े। एमसीजी की पिच भी ऐसी ही रहती है तो कोहली लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को उतार सकते हैं, जिनका टी20 क्रिकेट में उम्दा रिकॉर्ड है।

इतनी करीबी हार के बाद यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन क्या बदलाव करता है। पंड्या को बाहर करने से एक बल्लेबाज कम हो जाएगा और कोहली यह जुआ नहीं खेलना चाहेंगे। पहले मैच से पूर्व कोहली ने कहा था कि गलतियों पर अंकुश लगाकर निर्णायक क्षणों में दबाव बनाए रखना जरूरी है।

फील्डिंग में भी भारतीय खिलाड़ियो ने किया निराश

ब्रिसबेन में भारतीय टीम फील्डिंग में भी अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकी। कोहली ने खुद दो बार गलती की। पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच का कैच छोड़ा और बाद में डीप में फील्डिंग में चूक की।

कमजोरियों पर काम करने का समय कम

सीरीज में पांच दिन के भीतर तीन मैच होने के कारण कमजोरियों पर काम करने का समय काफी कम है। फील्डिंग कोच आर श्रीधर एमसीजी पर होने वाले मैच से पहले खिलाड़ियों के साथ काम नहीं कर सके होंगे। ड्रेसिंग रूम में सैद्धांतिक तौर पर ही इसके बारे में बताया गया होगा। 

दूसरे मैच में भी बारिश डाल सकती है खलल

एकमात्र स्पिनर के रूप में एडम जाम्पा को उतारना ऑस्ट्रेलिया के लिये फायदेमंद रहा। पहले मैच में मिली जीत से अब मेजबान टीम के हौसले बुलंद होंगे। इस सप्ताह मेलबर्न में तूफानी हवाएं चलती रही है और इस मैच पर भी बारिश की गाज गिर सकती है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत :विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, खलील अहमद, वाशिंगटन सुंदर।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान) एस्टोन एगर, जैसन बेहरेनडोर्फ, एलेक्स कारे, नाथन कूल्टर नाइल, क्रिस लिन, बेन मैकडरमोट, ग्लेन मैक्सवेल, डीआर्सी शार्ट, बिली स्टानलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाये, एडम जाम्पा।

Open in app