Ind vs Aus, 1st T20: इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 आज, जानिए किसमें कितना है दम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी-20 मैच ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1:20 बजे से खेला जाएगा।

By सुमित राय | Published: November 21, 2018 08:40 AM2018-11-21T08:40:07+5:302018-11-21T08:40:07+5:30

India vs Australia 1st T20 Match Preview and Analysis | Ind vs Aus, 1st T20: इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 आज, जानिए किसमें कितना है दम

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया गई भारतीय टीम आज ब्रिस्बेन में टी-20 मैच से दौरे की शुरुआत करेगी।यह मैच ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1:20 बजे से खेला जाएगा।ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर चलता है।

ऑस्ट्रेलिया गई भारतीय टीम आज ब्रिस्बेन में टी-20 मैच से दौरे की शुरुआत करेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1:20 बजे से खेला जाएगा। इस मैच में खराब दौर से जूझ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भारत का पलड़ा भारी होगा।

ऑस्ट्रेलिया में भारत का प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया जमीन पर टी-20 में भारतीय टीम का पलड़ा भारी है और भारत ने अब तक यहां खेले 6 मैचों में से चार में जीत दर्ज की है, जबकि दो में हार का सामना करना पड़ा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों का टी-20 मैचों में कुल 16 बार आमना सामना हुआ है, जिसमें 10 बार टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को सिर्फ पांच बार जीत नसीब हुई है, वहीं एक मैच रद्द हुआ है।

शानदार फॉर्म में है टीम इंडिया

भारतीय टीम हाल ही में विंडीज के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया पहुंची है। भारत ने नवंबर 2017 से अब तक सात टी-20 सीरीज पर कब्जा किया है। उसे आखिरी बार टी-20 सीरीज में जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज ने हराया था। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने टी-20 सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इस साल 16 टी-20 मैचों में से 13 में जीत हासिल की है, जबकि उसे सिर्फ 3 मैचों में ही हार का सामना करना पड़ा है। टीम इंडिया ने इस साल टी-20 क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराया, श्रीलंका में खेली गई निदाहास ट्रॉफी में 5 में से 4 में जीत दर्ज की, आयरलैंड को 2-0 से हराया, इंग्लैंड को 2-1 से और वेस्टइंडीज को 3-0 से शिकस्त दी।

हाल के समय में ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलियाई टीम खराब दौर से गुजर रही है और हाल ही में उसे पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा। इस साल ऑस्ट्रेलियाई टीम 16 टी20 मैचों में 7 ही जीत पाई है, जबकि उसे नौ में हार का सामना करना पड़ा है। इस साल ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले पांचों टी-20 मैच जीते थे, लेकिन स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगने के बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम अगले 11 मैचों में  से सिर्फ तीन ही मैच जीत पाई जबकि उसे 8 में हार झेलनी पड़ी।

वॉर्नर-स्मिथ पर बैन से कमजोर हुई ऑस्ट्रेलियाई टीम

ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी तक मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़खानी विवाद से उबर नहीं सकी है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर लगा प्रतिबंध कम करने से इनकार कर दिया। वॉर्नर और स्मिथ की गैर मौजूदगी में ऑस्ट्रेलियाई टीम वैसे ही कमजोर हो गई है। दोनों पर लगे प्रतिबंध के बाद से ऑस्ट्रेलिया एक भी टी20 सीरीज नहीं जीत सका है।

ऑस्ट्रेलिया में जमकर चलता हैं कप्तान कोहली का बल्ला

भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है जिन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में आराम दिया गया था। उनकी वापसी से भारतीय टीम मजबूत हुई है और देखना यह है कि एरोन फिंच की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज पर कैसे अंकुश लगा पाती है। कोहली ने 2016 की सीरीज में तीन पारियों में 199 रन बनाये थे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :  

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एस्टोन एकर, जैसन बेहरेनडोर्फ, एलेक्स कारे, नाथन कोल्टर नाइल, क्रिस लिन, बेन मैक्डरमाट, ग्लेन मैक्सवेल, डी आर्की शार्ट, बिली स्टैनलेक, मार्कर्स स्टोइनिस, एंड्रयू टाय, एडम जम्पा। 

Open in app