विराट कोहली-क्रुणाल पंड्या का दम, भारत ने सिडनी टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर बराबर की सीरीज

India vs Australia: भारत ने सिडनी टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराते हुए तीन मैचों की सीरीज की बराबर, कोहली और क्रुणाल पंड्या चमके

By अभिषेक पाण्डेय | Published: November 25, 2018 04:51 PM2018-11-25T16:51:45+5:302018-11-25T17:30:50+5:30

India beat Australia by 6 wickets in 3rd t20 to level Series, Virat Kohli, Krunal Pandya shines | विराट कोहली-क्रुणाल पंड्या का दम, भारत ने सिडनी टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर बराबर की सीरीज

भारत ने तीसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

googleNewsNext
Highlightsभारत ने सिडनी टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर बराबर की तीन मैचों की सीरीजभारत की जीत में चमके कोहली और पंड्या, कोहली ने ठोके नाबाद 61 रन, पंड्या ने झटके 4 विकेटऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में बनाए 164/6, भारत ने 19.4 ओवर में 168/4 के साथ जीता मैच

कप्तान विराट कोहली की दमदार बैटिंग और क्रुणाल पंड्या की धारदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने रविवार को सिडनी में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराते हुए तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म करा ली। इस मैच में चार विकेट लेने वाले क्रुणाल पंड्या को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि शिखर धवन को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

विराट कोहली ने 19वें ओवर की चौथी गेंद पर एंड्रयू टाय की गेंद पर चौका जड़ते हुए भारत को जीत दिलाई। कोहली 41 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 61 रन बनाकर नाबाद रहे। दिनेश कार्तिक 18 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 39 गेंदों में 60 रन की साझेदारी करते हुए मैच का रुख पलट दिया।

कोहली के अलावा भारत को की जीत में ओपनिंग जोड़ी शिखर धवन और रोहित शर्मा का भी अहम योगदान रहा जिन्होंने पहले विकेट के लिए सिर्फ 5.3 ओवर में ही 67 रन ठोक दिए थे।  धवन ने 22 गेंदों में 41 रन बनाए जबकि रोहित शर्मा ने 16 गेंदों में 23 रन की पारी खेली।

हालांकि इन दोनों के आउट होने के बाद भारतीय टीम ने लगातार 10 गेंदों पर डॉट बॉल खेली थी और दबाव में आ गई थी। लेकिन कप्तान कोहली और दिनेश कार्तिक की शानदार बैटिंग की बदौलत भारत ने सीरीज में बराबरी हासिल कर ली। केएल राहुल और ऋषभ पंत एक बार फिर से नाकाम रहे। राहुल ने 20 गेंदों में 14 रन बनाए जबकि पंत टाय की पहली ही गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जंपा, मिशेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और एंड्रयू टाय ने एक-एक विकेट लिए।

धवन-रोहित ने दिलाई भारत को तूफानी शुरुआत

165 रन के लक्ष्य के जवाब में धवन और रोहित ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई। दो साल बाद टी20 टीम में वापसी करने वाले स्टार्क ने एक छोर से सधी गेंदबाजी की लेकिन दूसरे छोर से नाथन कोल्टर नाइल और मार्कर्स स्टोइनिस जैसे गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई। खासतौर पर धवन आक्रामक मूड में दिखे। इन दोनों ने 5.3 ओवर में 67 रन की तूफानी साझेदारी की। इस साझेदारी को स्टार्क ने धवन को एलबीडब्ल्यू आउट करते हुए तोड़ा। 

एडम जंपा ने कराई ऑस्ट्रेलिया की वापसी

धवन 22 गेंदों में 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 41 रन बनाकर आउट हुए। इसके अगले ही ओवर में एडम जंपा ने एक बेहतरीन गेंद पर रोहित शर्मा को बोल्ड कर दिया। रोहित 16 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हुए। यहीं से ऑस्ट्रेलिया ने मैच में वापसी कर ली। जंपा ने 4 ओवर में 22 रन देकर एक विकेट लिया।

कोहली-कार्तिक ने दमदार साझेदारी से दिलाई जीत

लेकिन कप्तान विराट कोहली ने एक छोर मजबूती से थामे रखा। 108 रन के स्कोर पर केएल राहुल मैक्सवेल को उठाकर मारने के चक्कर में बाउंड्री पर लपके गए,उन्होंने 14 रन बनाए। अगली गेंद पक ऋषभ एंड्रयू टाय की पंत लेग साइड की गेंद को विकेटकीपर के हाथों में खेल गए और बिना खाता खोले आउट हो गए। उस समय भारत को जीत के लिए 41 गेदों में 60 रन की जरूरत थी। लेकिन इसके बाद कोहली ने कार्तिक के साथ शानदार साझेदारी की और पांचवें विकेट के लिए 39 गेंदों में 60 रन की अविजित साझेदारी करते हुए भारत को 6 विकेट से जीत दिला दी। कार्तिक 22 और कोहली 61 रन बनाकर नाबाद रहे।

Krunal Pandya
Krunal Pandya

क्रुणाल पंड्या की घातक गेंदबाजी ने ऑस्ट्रेलिया को रोका

इससे पहले कृणाल पंड्या के चार विकेट की मदद से भारत ने तीसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट पर 164 के स्कोर पर रोक दिया था। क्रुणाल ने 4 ओवर में 36 रन देकर 4 विकेट झटके और ऑस्ट्रेलियाई धरती पर इस फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले स्पिनर बन गए। 

पंड्या की बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी बीच के ओवरों में फायदेमंद साबित हुई क्योंकि इससे पहले मेजबान टीम नौंवे ओवर तक बिना विकेट गंवाये 68 रन बना चुकी थी। पंड्या ने 36 रन देकर चार विकेट चटकाये। वह फिर से थोड़े खर्चीले साबित हुए, पर भारत ने उनकी बदौलत सही समय पर विकेट प्राप्त किए। 

ऑस्ट्रेलिया ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और अपने बल्लेबाजी लाइन अप में एक बदलाव करते हुए जेसन बेहरेनडॉर्फ की जगह मिशेल स्टार्क को शामिल किया। भारत ने अंतिम एकादश में एक भी खिलाड़ी नहीं बदला। एरॉन फिंच (28) और डार्की शॉर्ट (33) ने सतर्क शुरुआत करायी और फिर जल्द ही रन गति बढ़ा दी क्योंकि भारतीय गेंदबाजों को यहां के हालात में मुश्किल हुई जो ब्रिसबेन और मेलबर्न से काफी अलग थे। 

भुवनेश्वर कुमार (33 रन देकर कोई विकेट नहीं) और खलील अहमद (35 रन देकर कोई विकेट नहीं) महंगे साबित हुए जबकि जसप्रीत बुमराह (38 रन देकर कोई विकेट नहीं) भी रन गति पर लगाम नहीं लगा सके जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पावरप्ले ओवर खत्म होने तक बिना विकेट गंवाये 49 रन जोड़ लिए थे। 

लगातार विकेट गिरने से ऑस्ट्रेलिया की लय बिगड़ गयी, जिससे टीम उबर नहीं सकी। पारी के दूसरे हाफ में भी उसने लगातार अंतराल पर विकेट गंवा दिए। क्रिस लिन (13) ने कोशिश की, पर वह 18वें ओवर में रन आउट हो गए। इस बीच में पंड्या ने मैक्सवेल का विकेट भी झटक लिया जिनका कैच रोहित ने लपका जबकि एलेक्स कैरी (27) का अहम विकेट भी उनके ही खाते में रहा जिन्होंने शुरूआती झटकों के बाद टीम को संभाला था। 

मार्कईस स्टोइनिस (15 गेंद में नाबाद 25 रन) ने अंत में आक्रामक पारी खेली और नाथन कोल्टर नाइल (नाबाद 13) के साथ 33 रन की भागीदारी निभायी जिसे आस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर 151 रन के औसत स्कोर से ज्यादा रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में डकवर्थ लुईस पद्धति से चार रन से जीत दर्ज की थी जबकि मेलबर्न में दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।

(PTI इनपुट्स के साथ)

Open in app