IND-W vs AUS-W 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च वनडे स्कोर बनाकर हार गया भारत, तीन मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त, फोबे, पैरी और मैकग्रा ने किया धमाल

India Women vs Australia Women, 1st ODI IND-W vs AUS-W 1st ODI: फोबे लिचफील्ड (78 रन), एलिसे पैरी (75 रन) और तहलिया मैकग्रा (नाबाद 68) ने शानदार पारी खेली और भारत ने जीत छीन ली। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 29, 2023 11:31 AM2023-12-29T11:31:21+5:302023-12-29T11:37:11+5:30

IND-W vs AUS-W 1st ODI India lost after scoring highest ODI score against Australia 1-0 lead three-match series Phoebe Litchfield Ellyse Perry Tahlia McGrath fifty Litchfield-Perry partnership helps Australia clinch six-wicket win 6 wickets 21 balls left | IND-W vs AUS-W 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च वनडे स्कोर बनाकर हार गया भारत, तीन मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त, फोबे, पैरी और मैकग्रा ने किया धमाल

file photo

googleNewsNext
Highlightsमहिला क्रिकेट के इतिहास में दूसरा सबसे सफल रन-चेज़ है।तीन मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की। शानदार पारी खेली और भारत ने जीत छीन ली। 

India Women vs Australia Women, 1st ODI IND-W vs AUS-W 1st ODI: ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने पहले एक दिवसीय मुकाबले में मेजबान भारत को 21 गेंद रहते छह विकेट से हराकर तीन मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की। महिला क्रिकेट के इतिहास में दूसरा सबसे सफल रन-चेज़ है।

फोबे लिचफील्ड (78 रन), एलिसे पैरी (75 रन) और तहलिया मैकग्रा (नाबाद 68) ने शानदार पारी खेली और भारत ने जीत छीन ली। फोबे को प्लेयर ऑफ द खिलाड़ी चुना गया। पैरी और लीचफील्ड 148 रन की साझेदारी की और जीत की नींव रख दी। फिर मूनी और मैक्ग्राथ की बारी थी, जो चौथे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की और जीत हासिल की।

भारतीय टीम ने जेमिमा रोड्रिग्स के 82 रन और पूजा वस्त्राकर के नाबाद 62 रन की मदद से आठ विकेट पर 282 रन का स्कोर खड़ा किया। यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का सर्वोच्च वनडे स्कोर भी था। वनडे में आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का पिछला सर्वश्रेष्ठ स्कोर चार विकेट पर 281 रन था जो उसने 2017 में डर्बी में बनाया था।

आस्ट्रेलिया ने लिचफील्ड (89 गेंद, आठ चौके, एक छक्का) और पैरी (72 गेंद, नौ चौके, दो छक्के) के बीच दूसरे विकेट के लिए 150 गेंद में 148 रन की बेहतरीन शतकीय साझेदारी के बाद मैकग्रा की 11 चौके जड़ित 55 गेंद की पारी से यह लक्ष्य 46.3 ओवर में चार विकेट पर 285 रन बनाकर हासिल किया। उसके लिए बेथ मूनी ने भी 42 रन का योगदान दिया।

आस्ट्रेलिया ने अपनी कप्तान एलिसा हीली का विकेट पारी की तीसरी ही गेंद पर गंवा दिया जो खाता भी नहीं खोल सकीं। पहले ओवर में वह रेणुका सिंह की गेंद पर बल्ला छुआकर स्नेह राणा को कैच थमाकर पवेलियन लौट गयीं। पर लिचफील्ड और पैरी ने बिना किसी परेशानी के भारतीय गेंदबाजों का सामना किया।

पैरी ने सबसे पहले 45 गेंद में सात चौके और एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया, फिर लिचफील्ड ने 66 गेंद में चार चौके और एक छक्के से 50 रन बनाये। इस साझेदारी को तोड़ने की कोशिश में जुटी भारतीय टीम को सफलता दीप्ति शर्मा ने दिलायी। पैरी ने दीप्ति की गेंद को लांग ऑफ में उठाने का प्रयास किया और पूजा वस्त्राकर को कैच दे बैठी जिससे यह साझेदारी खत्म हुई।

इस तरह आस्ट्रेलिया ने 26वें ओवर में दूसरा विकेट गंवाया। कुछ ही देर में लिचफील्ड भी स्नेह राणा की गेंद पर बोल्ड हो गयी। पर क्रीज पर जमी इन दोनों खिलाड़ियों को आउट करने के बाद भी आस्ट्रेलिया की रन बनाने की गति में कोई कमी नहीं आयी। मूनी और मैकग्रा ने चौथे विकेट के लिए 67 गेंद में 88 रन की साझेदारी निभायी।

पूजा वस्त्राकर ने मूनी को बोल्ड कर आस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया जिन्होंने 47 गेंद की पारी में चार चौके लगाये। इस समय टीम का स्कोर चार विकेट पर 258 रन था। मैकग्रा ने जल्द ही अपना अर्धशतक पूरा किया और एशले गार्डनर (नाबाद 07 रन) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

इससे पहले भारत की शीर्ष क्रम की कोई भी बल्लेबाज अपनी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सकीं लेकिन जेमिमा ने गर्मी और उमस से जूझते हुए 2023 में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और इस साल चार वनडे में अपना दूसरा अर्धशतक जड़ा जो आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका पहला पचासा भी है।

दायें हाथ की इस बल्लेबाज ने 77 गेंद में सात चौकों की मदद से वनडे में अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी बनाया। जेमिमा ने वानखेड़े स्टेडियम में कई साझेदारी बनायी और पूजा के साथ आठवें विकेट के लिए 68 रन की भागीदारी अहम रही जिसमें दोनों खिलाड़ियों ने तेजी से रन जुटाये। पूजा ने मैदान के चारों ओर शॉट लगाये और अपना चौथा अर्धशतक जड़ा।

इस दायें हाथ की बल्लेबाज ने महज 46 गेंद में सात चौके और दो छक्के से नाबाद 62 रन बनाये। भारत ने इस तरह अंतिम छह ओवरों में 56 रन जुटाये। एशले गार्डनर (63 रन देकर दो विकेट) ने इस दौरान जेमिमा को आउट किया जिसके बाद पूजा ने तेजी से रन बटोरने की जिम्मेदारी उठायी।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही जिसने तीसरे ही ओवर में शेफाली वर्मा (01) के रूप में पहला विकेट गंवा दिया जब डार्सी ब्राउन (33 रन देकर एक विकेट) ने उन्हें बोल्ड किया। ऋचा घोष तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरी, उन्होंने अच्छी शुरुआत करते हुए चार चौके जड़कर 20 गेंद में 21 रन बनाये लेकिन अनाबेल सदरलैंड (43 रन देकर एक विकेट) की गेंद को सही तरह से टाइम नहीं कर सकीं और मिड ऑफ पर तहलिया मैकग्रा को कैच देकर पवेलियन लौट गयीं।

भारत को कप्तान हरमनप्रीत कौर के रूप में एक और बड़ा झटका लगा जो 17 गेंद खेलकर नौ रन ही बना पायी थीं और गार्डनर की गेंद पर आउट हुईं। एक छोर पर लगातार विकेट गिर रहे थे और यास्तिका भाटिया (49 रन) दूसरे छोर पर बाउंड्री लगाकर अपने अर्धशतक के करीब पहुंची लेकिन एक रन से चूक गयीं।

लेग स्पिनर जार्जिया वारेहैम (55 रन देकर दो विकेट) की फुल टॉस गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में वह डीप स्क्वायर में मेगान शट को कैच देकर आउट हो गयीं। यास्तिका ने 64 गेंद में सात चौकों से 49 रन बनाये। दीप्ति शर्मा (21 रन) और अमनजोत कौर (20 रन) ने शुरुआत की लेकिन दोनों एक तरह आउट हो गयीं।

रोड्रिग्स ने दीप्ति के साथ पांचवें विकेट के लिए 39 रन जोड़े और अमनजोत के साथ छठे विकेट के लिए 45 रन की भागीदारी की। मेगान शट ने आल राउंडर स्नेह राणा (01) को 38वें ओवर में आउट किया जिसके बाद जेमिमा और पूजा ने पारी संभाली। 

Open in app