IND vs WI:अश्विन की फिरकी में फंसकर वेस्टइंडीज पहले दिन पस्त, 700 इंटरनेशनल विकेट पूरे, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

IND VS WI 1st Test: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले ही दिन भारतीय टीम ने अपना दबदबा कायम कर लिया है। वेस्टइंडीज टीम पहले दिन केवल 150 रन बनाकर सिमट गई। रविचंद्रन अश्विन ने इस मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

By विनीत कुमार | Published: July 13, 2023 07:41 AM2023-07-13T07:41:45+5:302023-07-13T08:07:35+5:30

IND VS WI 1st test day 1 report, Ravichandran Ashwin takes 5 wickest, made records | IND vs WI:अश्विन की फिरकी में फंसकर वेस्टइंडीज पहले दिन पस्त, 700 इंटरनेशनल विकेट पूरे, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

अश्विन ने 5 विकेट झटके (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsभारत के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन वेस्टइंडीज 150 रनों पर सिमटा।रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट झटके, रवींद्र जडेजा को तीन विकेट।भारतीय टीम पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 80 रन बना चुकी थी।

डोमिनिका: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले ही दिन भारत ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम के लिए यह गलत साबित हुआ। कैरेबियाई टीम पहले ही दिन 150 रनों पर सिमट गई। 

जवाब में भारतीय टीम दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 80 रन बना चुकी थी।  टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा (30) और यशस्वी जायसवाल (40) क्रीज पर जमे हुए हैं।

रविचंद्रन अश्विन की फिरकी में फंसा वेस्टइंडीज

ऑफ स्पिन गेंदबाज अश्विन ने पांच विकेट झटके। वहीं रवींद्र जडेजा को तीन और मोहम्मद सिराज को एक सफलता मिली। शार्दुल ठाकुर ने भी एक विकेट हासिल किया। वेस्टइंडीज की ओर से पहली पारी में एलिक अथानाजे ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। कैरेबियाई टीम के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने 20 रन बनाए। इसके अलावा मेजबान टीम का कोई भी खिलाड़ी 20 रनों का आंकड़ा नहीं छू सका।

अश्विन के नाम 700 इंटरनेशनल विकेटों का रिकॉर्ड

अश्विन ने इस टेस्ट में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 95वीं बार किसी बल्लेबाज को क्लीन बोल्ड किया। इसके साथ ही उन्होंने अनिल कुंबले (94) का रिकॉर्ड तोड़ा। अश्विन ने अपने 700 इंटरनेशनल विकेट भी पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वे तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। 

फिलहाल सबसे अधिक इंटरनेशनल विकेट के मामले में पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले टॉप पर हैं, जिन्होंने 956 इंटरनेशनल विकेट लिए। दूसरे स्थान पर हरभजन सिंह (711) हैं।

अश्विन टेस्ट मैचों में पिता और बेटे दोनों को ही आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं। दरअसल, अश्विन ने इस मैच में तेजनारायण चंद्रपॉल को क्लीन बोल्ड किया। तेजनारायण के पिता वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल हैं। अश्विन ने शिवनारायण को भी 4 बार आउट किया है। 

इन खिलाड़ियों ने किया टेस्ट डेब्यू

टीम इंडिया की ओर से ईशान किशन और यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट में पदार्पण किया। इन दोनों को ही विराट कोहली ने टेस्ट डेब्यू कैप सौंपी। दूसरी ओर मेजबान वेस्टइंडीज की ओर से एलिक अथानाजे ने टेस्ट डेब्यू किया।

Open in app