IND vs SL: आईसीसी विश्वकप में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने मोहम्मद शमी, जहीर खान को पछाड़ा

मोहम्मद शमी ने अपने 5 ओवर के स्पेल में 18 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ वह भारत के लिए विश्वकप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

By रुस्तम राणा | Published: November 2, 2023 09:10 PM2023-11-02T21:10:54+5:302023-11-02T21:17:49+5:30

IND vs SL: Mohammed Shami became the highest wicket-taker for India in the ICC World Cup, overtook Zaheer Khan | IND vs SL: आईसीसी विश्वकप में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने मोहम्मद शमी, जहीर खान को पछाड़ा

IND vs SL: आईसीसी विश्वकप में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने मोहम्मद शमी, जहीर खान को पछाड़ा

googleNewsNext
Highlightsशमी ने श्रीलंका के खिलाफ अपने 5 ओवर के स्पेल में 18 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किएउन्होंने जहीर खान, जवागल श्रीनाथ पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल कियाशमी के नाम अब वर्ल्ड कप में 45 विकेट हैं, जबकि जहीर खान और श्रीनाथ के संयुक्त रूप से 44-44 विकेट हैं

IND vs SL: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप  2023 में कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार को खेले गए मुकाबले में उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से श्रीलंकाई बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया। शमी ने अपने 5 ओवर के स्पेल में 18 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ वह भारत के लिए विश्वकप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने जहीर खान, जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया। शमी के नाम अब वर्ल्ड कप में 45 विकेट हैं, जबकि जहीर खान और श्रीनाथ के संयुक्त रूप से 44-44 विकेट हैं।  

इसी विश्वकप में दायें हाथ के तेज गेंदबाज ने केवल तीन मुकाबले खेले हैं और इन तीन मैचों वह दो बार 5 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। जबकि इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मुकाबले में उन्होंने 4 विकेट लिए थे। यानी कुल मिलाकर विश्वकप के इस संस्करण में उनके नाम 14 विकेट हैं। विश्वकप में 5 या इससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भी वह अव्वल हैं। शमी विश्वकप में 3 बार 5 विकेट ले चुके हैं। उनसे पहले केवल मिचेल स्टार्क ही 3 बार 5 विकेट लेने में सफल रहे हैं। इसके अलावा वह भारत के लिए सर्वाधिक 4 बार 4 या इससे अधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। 

आपको बता दें कि मोहम्मद शमी की इस घातक गेंदबाजी के बल पर टीम इंडिया ने श्रीलंका को 302 रन से हराकर विश्वकप के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। गुरुवार को खेले गए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने श्रीलंका को जीत के लिए 358 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में श्रीलंका 19.4 ओवर में 55 रन पर ही सिमट गई और मुकाबला 302 रनों से हार गई। 

शमी के अलावा सिराज ने 3 विकेट लिए जबकि एक-एक विकेट बुमराह और रवींद्र जडेजा के नाम रहा। बल्लेबाजी की बात करें तो गिल (98 रन) और विराट कोहली (88) के अर्धशतक के बाद श्रेयस अय्यर (82) की ताबडतोड़ बल्लेबाजी से भारत ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मुकाबले में गुरुवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ आठ विकेट पर 357 रन बनाए थे।  
 

Open in app