Ind vs SA: Indian Test squad for series against South Africa announced | Ind vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ने किया टेस्ट टीम का ऐलान, इन 15 खिलाड़ियों को मिला मौका
Ind vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ने किया टेस्ट टीम का ऐलान, इन 15 खिलाड़ियों को मिला मौका

Highlightsसाउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ने 15 सदस्यीय भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया गया है।भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 2 अक्टूबर से विशाखापट्टनम में होगी।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर से शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 15 सदस्यीय भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को टीम से बाहर कर दिया गया है और चयनकर्ताओं ने युवा शुभमन गिल को टीम में शामिल किया है, जो इस सीरीज से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर सकते हैं।

वेस्टइंडीज दौरे पर भारत ए की ओर से सर्वाधिक रन बनाने और मैन ऑफ द सीरीज बनने के बाद 20 साल के गिल का टीम में जगह बनाने का दावा काफी मजबूत था। इस सीरीज के दौरान वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज भी बने। पिछले महीने कैरेबियाई दौरे पर उन्हें सीनियर टीम में जगह नहीं देने के फैसले की आलोचना हुई थी।

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम से बाहर रहने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है। वहीं ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा टीम विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया है। स्पिन गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया है।  हाल में वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम के सदस्य रहे तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी टीम से बाहर कर दिया गया है। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा के हाथों में होगी।

केएल राहुल के बाहर होने से रोहित शर्मा के टीम में पारी का आगाज करने का रास्ता साफ हो गया है। टीम के चयन के लिए हुई बैठक के बाद चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, 'हम रोहित शर्मा को टेस्ट मैचों में पारी का आगाज करने का मौका देना चाहते हैं।'

बता दें कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 2 अक्टूबर से विशाखापट्टनम में होगी। सीरीज का दूसरा मैच 10 अक्टूबर से पुणे में खेला जाएगा, जबकि आखिरी टेस्ट मैच धोनी के होम टाउन रांची में 19 अक्टूबर से खेला जाएगा।

3 टेस्ट के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा।

रोहित शर्मा करेंगे बोर्ड इलेवन की कप्तानी

रोहित शर्मा साथ ही बोर्ड अध्यक्ष एकादश की भी अगुआई करेंगे जो विजयनगर में 26 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी। बोर्ड अध्यक्ष एकादश में प्रियांक पांचाल और एआर ईश्वरन को मौका दिया गया है, जिन्होंने हाल ही में घरेलू क्रिकेट में अच्छा खेल दिखाया था।

बोर्ड अध्यक्ष एकादश: रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, एआर ईश्वरन, करुण नायर, सिद्धेश लाड, केएस भरत, जलज सक्सेना, धर्मेंद्र सिंह जडेजा, आवेश खान, इशान पोरेल, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव।


Web Title: Ind vs SA: Indian Test squad for series against South Africa announced
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे