IND vs SA: कल टीम इंडिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज खेलेंगे 50वां टेस्ट मैच, सीरीज पर नजर

IND vs SA: पिछले मैच की दूसरी पारी में नाबाद 96 रन बनाकर जीत में अहम भूमिका निभाने वाले डीन एल्गर ने कहा कि भारत के खिलाफ सीरीज जीतने से उनकी टीम को बहुत फायदा होगा।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 10, 2022 08:33 PM2022-01-10T20:33:38+5:302022-01-10T20:34:50+5:30

IND vs SA Fast bowler Kagiso Rabada will 50th Test match against India South African team | IND vs SA: कल टीम इंडिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज खेलेंगे 50वां टेस्ट मैच, सीरीज पर नजर

पिच थोड़ा भिन्न लग रही है। यहां खेले गये पिछले घरेलू मैच के बाद काफी काम किया गया है। परिस्थितियां वास्तव में बहुत अच्छी हैं। 

googleNewsNext
Highlightsपिछले 10 वर्षों संभवत: 15 वर्षों में हमारे लिये सबसे बड़ा मैच है।न्यूलैंड्स की पिच के बारे में एल्गर ने कहा कि यह मैच पांच दिन तक चलेगा।टेस्ट क्रिकेट में आपको लगातार उच्च स्तर की तीव्रता बनाये रखनी होती है।

IND vs SA: तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा भारत के खिलाफ मंगलवार को जब मैदान पर उतरेंगे तो यह उनका 50वां टेस्ट मैच होगा लेकिन उनका कहना है कि यह कुछ भी नहीं है और उन्हें दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिये लंबे समय तक खेलने की उम्मीद है।

रबाडा (26 वर्ष) 226 विकेट चटका चुके हैं और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई कर रहे हैं। वह 200 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के सबसे तेज और उम्र के मामले में कुल चौथे सबसे तेज गेंदबाज हैं।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका वेबसाइट ने रबाडा के हवाले से कहा, ‘‘जहां तक विकेट लेने की बात है तो यह मेरे सर्वश्रेष्ठ होने की बात है और इसकी कोई सीमा नहीं है। मुझे लगता है कि मैं अभी इसके कहीं भी करीब नहीं हूं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह सिर्फ आकर अगला मैच खेलने की बात है। आप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कभी हल्के में नहीं ले सकते। ’’ रबाडा ने कहा, ‘‘मेरे लिये यह लंबे समय तक खेलने की बात है और यही चीज मुझे आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करती है। ’’

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने भारत के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट को पिछले 10-15 वर्षों में अपनी टीम के लिये सबसे बड़ा मैच करार देते हुए सोमवार को कहा कि विराट कोहली की वापसी से मुकाबला अधिक कड़ा हो गया है। जोहानिसबर्ग में दूसरे टेस्ट मैच में खिलाड़ियों के बीच कुछ अवसरों पर तीखी झड़प देखने को मिली थी और एल्गर को लगता है कि न्यूलैंड्स में भी ऐसा हो सकता है।

एल्गर ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘विराट खेल में नये आयाम जोड़ता है। मुझे नहीं लगता कि मुझे उनकी कमी खली लेकिन मुझे लगता कि उनकी टीम को उनकी कमी खली, चाहे वह कप्तानी को लेकर हो या रणनीति की दृष्टि से।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह विश्वस्तरीय खिलाड़ी है और अपनी टीम में बेहद अनुभवी है। उसका नाम ही काफी है और वह बेहद सम्मानित क्रिकेटरों में से एक है इसलिए मैं यह नहीं कहूंगा कि मुझे उनकी कमी खली। लेकिन यह मायने नहीं रखता कि हमारे खिलाफ कौन खेल रहा है। हमें अपने खेल पर ध्यान देने की जरूरत है।’’

Open in app