Ind vs SA, 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत में भारतीय खिलाड़ियों ने बना डाले ये 15 बड़े रिकॉर्ड्स, देखें पूरी लिस्ट

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को पहले मैच में 203 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

By सुमित राय | Published: October 6, 2019 02:46 PM2019-10-06T14:46:30+5:302019-10-06T15:07:41+5:30

Ind vs SA, 1st Test: Indian Team made 15 special records against South Africa in 1st Test in Visakhapatnam | Ind vs SA, 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत में भारतीय खिलाड़ियों ने बना डाले ये 15 बड़े रिकॉर्ड्स, देखें पूरी लिस्ट

Ind vs SA, 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत में भारतीय खिलाड़ियों ने बना डाले ये 15 बड़े रिकॉर्ड्स

googleNewsNext
Highlightsभारत ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में 203 रनों से हरा दिया।भारतीय टीम की इस जीत में कई रिकॉर्ड बने और रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गए।

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) ने विशाखापत्तनम के डॉक्टर वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका (South Africa) को 203 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम ने इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। भारतीय टीम की इस जीत में कई रिकॉर्ड बने और रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गए।

कोहली ने कप्तानी में तोड़ा स्टीफन फ्लेमिंग का रिकॉर्ड

इस जीत के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट क्रिकेट में अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले छठे कप्तान बन गए। कोहली ने इसी के साथ न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) का रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट कोहली ने 49वें मैच में 29वीं जीत दर्ज की और स्टीफन फ्लेमिंग के 28 मैचों में जीत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। स्टीफन फ्लेमिंग ने 80 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) के नाम है, जिन्होंने 109 मैचों में कप्तानी करते हुए टीम को 53 मैचों में जीत दिलाई है। 

रविचंद्रन अश्विन के लिए सबसे तेज 350 विकेट

इस मैच में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) सबसे तेज 350 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए और इसी के साथ उन्होंने पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के साथ विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। इन दोनों गेंदबाजों ने 66 मैचों में यह मुकाम हासिल किया है। अश्विन ने पहली पारी में सात विकेट हासिल कर विकटों की संख्या 349 कर ली थी। 

रवींद्र जडेजा ने पूरे किए 200 टेस्ट विकेट

स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने पहली पारी में दो विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट पूरे कर लिए थे। इसी के साथ जडेजा सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गए। जडेजा ने सबसे तेज 200 विकेट लेने के मामले में रंगना हेराथ, मिशेल जॉनसन, मिशेल स्टार्क और वसीम अकरम को पीछे छोड़ दिया। जडेजा ने सिर्फ 44 मैचों में अपने 200 विकेट पूरे किए, जबकि हेराथ ने 47, जॉनसन ने 49, स्टार्क ने 50 और अकरम ने 51 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी। 

रोहित ने तोड़ा सिद्धू का 25 साल पुराना रिकॉर्ड

इस मैच में रोहित शर्मा (Rohit Shrma) ने 13 छक्के लगाए और एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने नाम था, जिन्होंने साल 1994 में श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में 8 छक्के लगाए थे।

रोहित ने बनाया सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने इस मैच में 13वां छक्का लगाने के साथ ही किसी एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक छक्के लागने का नया रिकॉर्ड बना दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के वसीम अकरम के नाम था, जिन्होंने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 12 छक्के लगाए थे। रोहित ने पहली पारी में छह और दूसरी पारी में 7 छक्के लगाए। 

रोहित बने दोनों पारियों में शतक लगाने वाले खिलाड़ी

इस मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने के साथ ही रोहित शर्मा दोनों पारियों में शतक लगाने वाले दूसरे सलामी बल्लेबाज बन गए। इससे पहले यह कारनामा पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने किया था। इसी के साथ रोहित शर्मा ने पहली बार ओपनिंग करते हुए दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

रोहित ने बनया पहले ओपनिंग मैच में सबसे ज्यादा रन

रोहित शर्मा ने ओपनर के तौर पर पहले मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए और 36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। रोहित ने इस मैच में 303 रन बनाए। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी केप्लर वेसेल्स के नाम था, जिन्होंने 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ 208 रन बनाए थे।

रोहित के नाम लगातार 7 पारियों में 50 से ज्यादा स्कोर

रोहित शर्मा ने इस मैच में घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में लगातार 7 पारियों में 50 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम था, जिन्होंने लगातार 6 पारियों में 50 से ज्यादा स्कोर बनाया था।

एक मैच में सबसे ज्यादा रन का सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा

रोहत शर्मा ने इस मैच में 303 रन बनाने के साथ ही एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 301 रन बनाए थे। किसी भारतीय द्वारा एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 344 रन बनाए थे।

रोहित शर्मा ने बनाया यह अनचाहा रिकॉर्ड

दोनों पारियों में शतक लगाने के बाद रोहित शर्मा मैच की दोनों पारियों में स्टंप आउट हुए और ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। रोहित शर्मा को पहली पारी में साउथ अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज ने विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों स्टंप आउट कराया था। जबकि दूसरी पारी में भी केशव महाराज ने ही रोहित को स्टंप आउट कराया।

मयंक अग्रवाल ने दोहरे शतक से बनाया रिकॉर्ड

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में 215 रनों की पारी खेली और पहला घरेलू मैच खेलते हुए दोहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। इससे पहले कोई भी खिलाड़ी पहले घरेलू मैच में दोहरा शतक नहीं जड़ा था और शिखर धवन के नाम सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड था, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रनों की पारी खेली थी। 

मयंक अग्रवाल ने स्टीव स्मिथ को छोड़ा पीछे

इस मैच में 215 रनों की पारी खेलने के साथ ही मयंक अग्रवाल ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया। मयंक इस साल टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पांचवें खिलाड़ी है और उन्होंने साल 2019 में सबसे बड़ी पारी खेली है। इससे पहले स्टीव स्मिथ ने एशेज में 211 रनों की पारी खेली थी। मयंक और स्मिथ के अलावा इस साल जेसन होल्डर (202*), केन विलियम्सन (200*) और रॉस टेलर (200) दोहरा शतक जड़ चुके हैं।

रोहित-मयंक के बीच तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बीच इस मैच की पहली पारी में 317 रनों की साझेदारी हुई। किसी भी टेस्ट मैच में ऐसा करने वाली यह केवल तीसरी भारतीय सलामी जोड़ी है। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 1956 में वीनू मांकड़-पंकज राय ने 413 रनों की साझेदारी की थी। वहीं, साल-2006 में पाकिस्तान के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ ने 410 रनों की पार्टनरशिप की थी। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी

रोहित और मयंक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी की। इससे पहले यह रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ के नाम था। इन दोनों बल्लेबाजों ने 2007-08 में दूसरे विकेट के लिए 268 रनों की साझेदारी की थी। वहीं, 2009-10 में सातवें विकेट के लिए वीवीएस लक्ष्मण और एमएस धोनी के बीच कोलकाता में 259 रनों की साझेदारी हुई थी।

10वीं बार दोनों ओपनर्स ने जड़ा शतक

यह 10वीं बार है जब भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने किसी टेस्ट में शतक जड़ा है। इससे पहले आखिरी बार शिखर धवन और मुरली विजय ने पिछले साल अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट शतक जमाया था। खास बात ये भी है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9वीं बार ऐसा हुआ है जब किसी टीम के सलामी बल्लेबाजों ने शतक जड़ा है। यही नहीं, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐसा कारनामा करने वाला भारत तीसरा देश है।

Open in app