IND vs PAK Asia Cup 2022: भारत और पाकिस्तान महामुकाबला, 10 माह पहले दुबई स्टेडियम में पाक ने टीम इंडिया को दी थी मात, कब और कहां देख सकते हैं लाइव मैच

IND vs PAK Asia Cup 2022: एशिया कप 2022 का भारत बनाम पाकिस्तान मैच 28 अगस्त (रविवार) को होगा। संयुक्त अरब अमीरात में दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 27, 2022 05:26 PM2022-08-27T17:26:52+5:302022-08-27T17:29:42+5:30

IND vs PAK Asia Cup 2022 Team India captain Rohit Sharma interacts Pakistan's Babar Azam clash in Dubai 28 august, 7-30 PM, Playing XI, When and Where Live  | IND vs PAK Asia Cup 2022: भारत और पाकिस्तान महामुकाबला, 10 माह पहले दुबई स्टेडियम में पाक ने टीम इंडिया को दी थी मात, कब और कहां देख सकते हैं लाइव मैच

 10 महीने पहले इसी मैदान पर टी-20 विश्वकप के दौरान पाकिस्तान से हार का करारा झटका सहना पड़ा था।

googleNewsNext
Highlightsमैच शाम 7:30 बजे IST (स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे) से शुरू होगा।भारत और पाकिस्तान एशिया कप 2022 का अपना पहला मैच एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे।दोनों एशियाई प्रतिद्वंद्वी एक दूसरे पर हावी होने की कोशिश करेंगे।

IND vs PAK Asia Cup 2022: 27 अगस्त से एशिया कप 2022 शुरू होने वाला है और कई क्रिकेट प्रशंसक एशियाई चैंपियन को लेकर खासा उत्साहित हैं। भारत बनाम पाकिस्तान मैच टूर्नामेंट में सबसे अधिक रोमांचक होने वाला है। भारत और पाकिस्तान एशिया कप 2022 का अपना पहला मैच एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे।

भारत बनाम पाकिस्तान मैच 28 अगस्त (रविवार) को होगा। दोनों एशियाई प्रतिद्वंद्वी एक दूसरे पर हावी होने की कोशिश करेंगे। पिछली बार दोनों टीमें पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आमने-सामने थीं जिसमें पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था। 10 महीने पहले इसी मैदान पर टी-20 विश्वकप के दौरान पाकिस्तान से हार का करारा झटका सहना पड़ा था।

जपप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी की कमी

भारत और पाकिस्तान दोनों एशिया कप 2022 में ग्रुप ए का हिस्सा हैं। क्वालीफायर हांगकांग तीसरी टीम है। दूसरे ग्रुप बी में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश हैं। टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में श्रीलंका और अफगानिस्तान एक दूसरे के खिलाफ भिड़ेंगे। मैच शाम 7:30 बजे IST (स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे) से शुरू होगा।

टूर्नामेंट के लिए दोनों टीमों ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है। टूर्नामेंट में भारत की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे। बाबर आजम पाकिस्तान की कमान संभालेंगे। भारत को जहां अपने महत्वपूर्ण तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की कमी होगी, वहीं पाकिस्तान को टूर्नामेंट में तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी की भी कमी खलेगी।

कहां-कहां देख सकते हैं लाइव प्रसारणः

भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्कः भारत में एशिया कप 2022 का आधिकारिक प्रसारक है। इसलिए, स्टार स्पोर्ट्स भारत बनाम पाकिस्तान मैच का सीधा प्रसारण पेश करेगा। Disney+ Hotstar लाइव स्ट्रीमिंग पेश करेगा।

पाकिस्तान में पाकिस्तान में मैच का सीधा प्रसारण पीटीवी और टेन स्पोर्ट्स पेश करेंगे।

बांग्लादेश में बांग्लादेश में गाजी टीवी मैच का सीधा प्रसारण करेगा।

अफगानिस्तान में अफगानिस्तान में एरियाना टीवी मैच का लाइव-एक्शन पेश करेगी।

ऑस्ट्रेलिया मै फॉक्स स्पोर्ट्स ऑस्ट्रेलिया में मैच का लाइव एक्शन पेश करेगी।

टीम इस प्रकार हैंः

भारत:रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अवेश खान।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर, मोहम्मद हसनैन, हसन अली।

बल्लेबाजी के नए दृष्टिकोण के साथ तैयार एक कप्तान और वापसी करने को बेताब एक अनुभवी बल्लेबाज की अगुवाई में भारत रविवार को यहां होने वाले एशिया कप के महत्वपूर्ण मैच में अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से बदला चुकता करने के लिए उतरेगा।

विराट कोहली पर नजर

रोहित शर्मा और विराट कोहली पिछले एक दशक से सीमित ओवरों की क्रिकेट में भारतीय टीम के महत्वपूर्ण सदस्य रहे हैं। भारत के यह दोनों अनुभवी बल्लेबाज अब कहानी बदलने के लिए पूरी तरह से बेताब होंगे। रोहित जहां अपने अतिरिक्त आक्रामक बल्लेबाजी रवैये को अपने इस चिर प्रतिद्वंदी के खिलाफ नए आयाम देना चाहेंगे।

कोहली के लिए यह मुश्किल दौर से उबर कर फॉर्म में वापसी करने का उपयुक्त मंच होगा। भारतीय टीम का इससे भी बड़ा लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप के लिए अपनी टीम को अंतिम रूप देना होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले 10 वर्षों से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई और ऐसे में वह किसी बड़े टूर्नामेंट में ही आमने-सामने होते हैं।

भारतीय टीम को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा

इस तरह से हुए एक दूसरे के खिलाड़ियों के खेल से अपरिचित रहते हैं। पिछली बार जब भारत ने पाकिस्तान का सामना किया था तो उन्हें पता नहीं था शाहीन शाह अफरीदी के खेल में कितना निखार आ गया है और इसका परिणाम यह रहा भारतीय टीम को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

अफरीदी ने अपने पहले दो ओवर में ही भारतीय खेमे में खलबली मचा दी थी। लेकिन रविवार को अफरीदी पाकिस्तानी गेंदबाजी की अगुवाई करने के लिए मौजूद नहीं होंगे क्योंकि घुटना चोटिल होने के कारण वह इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के कई प्रयोगों के बावजूद भारतीय शीर्ष क्रम में लगभग वही बल्लेबाज हैं जो पिछले साल टी-20 विश्व कप में खेले थे।

केएल राहुल ने 2022 में अभी तक एक भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला

रोहित और ऋषभ पंत की जोड़ी ने अपने आक्रामक तेवरों के कारण काफी उम्मीदें जगाई हैं जबकि सूर्यकुमार यादव मैदान के चारों तरफ शॉट खेलने की अपनी काबिलियत के कारण भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी बन गए हैं।

दीपक हुड्डा को भी आयरलैंड के खिलाफ पारी का आगाज करने का मौका दिया गया था लेकिन अब कोहली और केएल राहुल की वापसी हो गई है और ऐसे में इस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए अनुभवी खिलाड़ियों को ही मौका मिलने की संभावना है। राहुल ने 2022 में अभी तक एक भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है।

Open in app