इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में चोटिल बुमराह और सुंदर की जगह ये दो युवा खिलाड़ी शामिल

India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज में चोटिल बुमराह और वॉशिंगटन सुंदर की जगह इन दो युवा खिलाड़ियों को मिला मौका

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 1, 2018 12:57 PM2018-07-01T12:57:20+5:302018-07-01T17:33:01+5:30

Ind vs Eng: Krunal Pandya, Deepak Chahar, Axar Patel to replace injured Bumrah, Washington Sundar | इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में चोटिल बुमराह और सुंदर की जगह ये दो युवा खिलाड़ी शामिल

क्रुनाल पंड्या

googleNewsNext

नई दिल्ली, 01 जुलाई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ 3 जुलाई से शुरू हो रही सीरीज से बाहर होने वाले जसप्रीत बुमराह और वॉशिंगटन सुंदर की जगह लेने वाले खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया है।  

बीसीसीआई के मुताबिक चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह मीडियम पेसर दीपक चाहर और वॉशिंगटन सुंदर की जगह टी20 सीरीज में क्रुनाल पंड्या और वनडे टीम में अक्षर पटेल को जगह दी गई है। जसप्रीत बुमराह के वनडे सीरीज तक फिट हो जाने की संभावना है इसलिए वनडे सीरीज के लिए उनके रिप्लेसमेंट की घोषणा नहीं की गई है। चाहर और क्रुनाल पंड्या अभी इंग्लैंड दौरे पर ट्राई सीरीज खेल रही भारत-ए टीम का हिस्सा हैं।

कौन हैं बुमराह की जगह शामिल किए गए दीपक चाहर

जसप्रीत बुमराह की शामिल किए गए दीपक चाहर को पहली बार टीम इंडिया में शामिल किया गया है। राजस्थान के इस तेज गेंदबाज ने 2010 में हैदराबाद के खिलाफ अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू किया था और 10 रन पर 8 विकेट झटकते हुए हैदराबाद की टीम को 21 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाते हुए सुर्खियां बटोरी थीं। चाहर को इसके बाद घरेलू क्रिकेट में थोड़ी-बहुत कामयाबी मिलती रही लेकिन उनकी किस्मत तब चमकी जब उन्हें आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने 80 लाख रुपये में खरीदा। 

पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के पहले टीम इंडिया को झटका, दो बड़े खिलाड़ी हुए चोटिल

आईपीएल 2018 में दीपक चाहर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चेन्नई के लिए 12 मैचों में 10 विकेट झटके। इसके बाद उन्हें इंग्लैंड दौरे की भारत-ए टीम में शामिल किया गया और अब तक इस दौर के पांच मैचों में वह 13 विकेट झटक चुके हैं। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए ही उन्हें अब भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

कौन हैं वॉशिंगटन की जगह आए क्रुनाल पंड्या

चाहर की तरह ही क्रुनाल पंड्या को भी पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक के बड़े भाई  क्रुनाल ने भी आईपीएल में अपने जोरदार प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा। उन्होंने आईपीएल 2018 में 14 मैचों में 228 रन बनाने के अलावा 12 विकेट भी झटके। इसके बाद उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए भारत-ए टीम में शामिल किया गया।

वहीं वनडे सीरीज के लिए चोटिल वॉशिंगटन सुंदर की जगह भारतीय टीम में शामिल किए  अक्षर पटेल अपने डेब्यू के बाद से ही लगातार टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं। हालांकि चहल और कुलदीप की मौजूदगी की वजह से इंग्लैंड दौरे पर उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिलने की कम ही संभावना है।

पढ़ें: भारत के खिलाफ सीरीज से पहले इंग्लैंड का ये स्टार तेज गेंदबाज चोटिल, इस ऑलराउंडर को मिली जगह 

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की शुरुआत 3 जुलाई से ओल्ड ट्रैफर्ड में हो रही है। इस सीरीज के बाद 1 अगस्त से ये दोनों टीमें पांच टेस्ट मैचों के मुकाबले में भिड़ेंगी।

इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

भारत की टी20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पाण्डेय, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुनाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव, दीपक चाहर।

भारत की वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव।

Open in app