IND vs ENG, 2nd Test: शुभमन गिल ने तीसरे टेस्ट शतक के साथ अपने आलोचकों को अपने स्टाइल में दिया जवाब

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शुभमन गिल के दस शतकों में छह शतक उनके वनडे करियर के हैं तो वहीं तीन शतक उन्होंने टेस्ट मैच में लगाए हैं। जबकि एक शतक उन्होंने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट T20I में जड़ा है।

By रुस्तम राणा | Published: February 4, 2024 03:31 PM2024-02-04T15:31:48+5:302024-02-04T15:36:36+5:30

IND vs ENG, 2nd Test: Shubman Gill gave a befitting reply to his critics with his third century | IND vs ENG, 2nd Test: शुभमन गिल ने तीसरे टेस्ट शतक के साथ अपने आलोचकों को अपने स्टाइल में दिया जवाब

IND vs ENG, 2nd Test: शुभमन गिल ने तीसरे टेस्ट शतक के साथ अपने आलोचकों को अपने स्टाइल में दिया जवाब

googleNewsNext
Highlightsगिल की 147 गेंदों में 104 रन की पारी में 11 चौके और कुछ गगनचुंबी छक्के शामिल थेउनके आउट होने के समय भारत का स्कोर 5 विकेट पर 211 रन थामैच की तीसरी पारी में भारतीय टीम की इंग्लैंड पर 354 रनों की बढ़त थी

विशाखापत्तनम: भारत के बल्लेबाज शुभमन गिल ने रविवार को विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड के खिलाफ महत्वपूर्ण शतक बनाकर फॉर्म में वापसी की। गिल का तीसरा टेस्ट शतक इंग्लैंड के खिलाफ उनका पहला और भारत में दूसरा शतक है। मार्च 2023 के बाद यह गिल का पहला शतक भी है। यह 24 वर्षीय खिलाड़ी के लिए अंतरराष्ट्रीय शतक संख्या 10 है, जिससे वह पिछले सात वर्षों में टेस्ट मैच में नंबर 3 पर भारत के लिए तिहरे अंक में स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गिल के दस शतकों में छह शतक उनके वनडे करियर के हैं तो वहीं तीन शतक उन्होंने टेस्ट मैच में लगाए हैं। जबकि एक शतक उन्होंने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट T20I में जड़ा है। 24 साल की उम्र में दस शतक जड़ने वाले वह तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इस सूची में केवल सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली उनसे आगे हैं। उनकी पारी ऐसे समय में आई है जब भारत सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल के शुरुआती विकेट गंवाने के बाद 30 रन पर 2 विकेट गंवाकर मुश्किल में था। गिल ने आक्रामकता के साथ सावधानी का मिश्रण करते हुए श्रेयस अय्यर (29) और अक्षर पटेल के साथ क्रमश: 81 और 89 रन की दो महत्वपूर्ण साझेदारियां कीं।

स्टाइलिश दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपने अर्धशतक के बाद दो करीबी डीआरएस कॉल से बच गया, 13 पारियों में पहला पचास प्लस स्कोर, लंच के बाद के सत्र में नवोदित स्पिनर शोएब बशीर के सामने घुटने टेकने से पहले। गिल की 147 गेंदों में 104 रन की पारी में 11 चौके और कुछ गगनचुंबी छक्के शामिल थे। उनके आउट होने के समय भारत का स्कोर 5 विकेट पर 211 रन था और मैच की तीसरी पारी में इंग्लैंड पर 354 रनों की बढ़त थी।

इस पारी से उन आलोचकों और ट्रोलर्स को चुप हो जाना चाहिए जो पिछले कुछ महीनों में लगातार कम स्कोर के बाद उन्हें टेस्ट टीम से बाहर करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन गिल ने दुनिया को दिखा दिया कि आप उनके जैसी प्रतिभा को ज्यादा लंबे समय तक शांत नहीं रख सकते। दो साल छोटे और सिर्फ 6 टेस्ट के युवा जायसवाल द्वारा भारत की पहली पारी में दोहरा शतक बनाने के बाद गिल काफी दबाव में रहे होंगे, जबकि वह इस श्रृंखला में एक और शुरुआत को बदलने में असफल रहे। हालाँकि, यह शतक सारी नकारात्मकता को पीछे छोड़कर भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Open in app