IND vs AUS: पहले दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया के 263 के जवाब में भारत का स्कोर 21/0, रोहित, राहुल नाबाद

दिल्ली में खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरा टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 263 पर सिमट गई। जवाब में भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 21 रन बनाए। स्पिन गंदबाजों के लिए मददगार मानी जा रही पिच पर कमाल की गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी ने चार विकेट लेकर सबका ध्यान खींचा।

By शिवेंद्र राय | Published: February 17, 2023 05:05 PM2023-02-17T17:05:04+5:302023-02-17T17:06:35+5:30

IND vs AUS First day game over India's score in reply to Australia's 263 | IND vs AUS: पहले दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया के 263 के जवाब में भारत का स्कोर 21/0, रोहित, राहुल नाबाद

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 263 पर सिमट गई

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 263 पर सिमट गईभारत का स्कोर रहा - 21/0मोहम्मद शमी ने झटके 4 विकेट

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली में खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरा टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 263 पर सिमट गई है। पीटर हैंड्स्कॉम्ब ने 72 और उस्मान ख्वाजा ने 82 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से शमी ने 4, अश्विन ने 3 और जडेजा ने 3 विकेट लिए। 

69 ओवर में रवींद्र जडेजा ने दो विकेट लिए। पहले 227 रन के स्कोर पर पैट कमिंस को आउट किया इसके बाद उन्होंने मर्फी को क्लीन बोल्ड किया। रवींद्र जडेजा ने पैट कमिंस को 33 रन के स्कोर पर आउट किया। कमिंस एलबीडबल्यू आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। वहीं मर्फी मर्फी ने चार गेंदों का सामना किया और अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

स्पिन गंदबाजों के लिए मददगार मानी जा रही पिच पर कमाल की गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी ने चार विकेट लेकर सबका ध्यान खींचा। भारत के लिए राहत की बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में सिर्फ एक तेज गेंदबाज खिलाया है। मैथ्यू कुहनमैन को टीम में शामिल किया गया है। कुहनमैन का यह पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच है। इसके अलावा नाथन लियोन और टेड मर्फी भी स्पिन की जिम्मेदारी संभालेंगे।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर एक बार फिर असफल रहे। उन्होंने  15 रन बनाए।  डेविड वॉर्नर को 15 रन के स्कोर पर विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों कैच कराया। वॉर्नर ने 44 गेंद की पारी में तीन चौके लगाए। 

ऑस्ट्रेलिया के 263 के जवाब में खेलने उतरी कप्तान रोहित और राहुल की सलामी जोड़ी ने संभल के खेला और भारत का स्कोर 21 रन रहा।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे मैच में कई रिकॉर्ड भी बने। इस मैच में भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने खास उपलब्धि हासिल की। जडेजा टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाले भारत के 8वें गेंदबाज बने वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अश्विन ने भी 100 विकेट पूरे किए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन से आगे अब बस अनिल कुंबले हैं।  दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले 111 विकेट के साथ इस सूची में पहले स्थान पर हैं। 

अश्विन ने स्टीव स्मिथ को शून्य पर आउट किया और इसी के साथ एक और रिकॉर्ड की बराबरी की। स्मिथ को शून्य पर सबसे ज्यादा आउट करने के मामले में अश्विन ने पाकिस्तान के यासिर शाह की बराबरी की। यासिर शाह और अश्विन दोनो स्मिथ को टेस्ट में सात बार शून्य पर आउट कर चुके हैं।

Open in app