Ind vs Aus, 3rd ODI: इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया, कप्तान कोहली टीम में कर सकते हैं ये बदलाव

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा टेस्ट सीरीज के बाद सीमित ओवरों में भी ऐतिहासिक पहली जीत दर्ज करने का होगा।

By भाषा | Published: January 17, 2019 02:44 PM2019-01-17T14:44:32+5:302019-01-17T14:44:32+5:30

Ind vs Aus, 3rd ODI: India vs Australia 3rd One Day Match Preview and Analysis | Ind vs Aus, 3rd ODI: इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया, कप्तान कोहली टीम में कर सकते हैं ये बदलाव

तीसरे वनडे से प्रैक्टिस के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ी

googleNewsNext

आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम जब शुक्रवार को तीसरे और आखिरी एक दिवसीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा टेस्ट सीरीज के बाद सीमित ओवरों में भी ऐतिहासिक पहली जीत दर्ज करने का होगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में सुबह 7.50 बजे से खेला जाएगा। तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है। ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में पहला वनडे 34 रन से और भारत ने एडीलेड में दूसरा मैच छह विकेट से जीता।

कभी नहीं जीती द्विपक्षीय वनडे सीरीज

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला नहीं जीती है। इस प्रारूप में उसने ऑस्ट्रेलिया में 1985 में विश्व चैंपियनशिप ओर 2008 में सीबी श्रृंखला जीती थी। पिछली बार भारत को 2016 में ऑस्ट्रेलिया ने यहां वनडे श्रृंखला में 4-1 से हराया था।

मेलबर्न में भारत अगर तीसरा वनडे जीत लेता है तो 2018-19 के दौरे पर कोई भी सीरीज गंवाए बिना टीम लौटेगी। टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही, जबकि टेस्ट सीरीज में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

ये है टीम इंडिया की सबसे बड़ी चिंता

भारत की एकमात्र चिंता पांचवें गेंदबाजी विकल्प की होगी। श्रृंखला में अभी तक तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी प्रभावी रहे हैं जबकि स्पिनर कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने बीच के ओवरों में मोर्चा संभाला है। हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में भारत ने सिडनी और एडीलेड में पांचवें विकल्प के रूप में तेज गेंदबाजों खलील अहमद और मोहम्मद सिराज को आजमाया जिन्होंने क्रमश: 55 और 76 रन दिए।

पांचवें गेंदबाज के रूप में हरफनमौला विजय शंकर और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल विकल्प हो सकते हैं। दोनों ने एमसीजी पर जमकर अभ्यास किया। शंकर एक अतिरिक्त बल्लेबाज की कमी भी पूरी करेंगे लेकिन देखना यह है कि वनडे क्रिकेट में पदार्पण के साथ क्या टीम प्रबंधन उन्हें पूरे 10 ओवर देने का भरोसा कर सकता है।

टीम इंडिया में हो सकते हैं ये बदलाव

सिराज गेंदबाजी में नाकाम रहे और कप्तान विराट कोहली असमंजस में थे कि उससे स्पैल के आखिरी तीन ओवर कराये जाएं या नहीं। भारत अगर दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों को लेकर उतरता है तो चहल विकल्प हो सकते हैं। शंकर के खेलने से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव होगा और केदार जाधव के लिए जगह बन सकती है। ऐसे में पांचवें गेंदबाज के दस ओवर जाधव और शंकर मिलकर कर सकते हैं।

ऐसे में अंबाती रायुडू या दिनेश कार्तिक को बाहर रहना होगा। कार्तिक ने दूसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया जबकि रायुडू अभी तक प्रभावित नहीं कर सके हैं। उन्होंने गुरूवार को हालांकि वैकल्पिक अभ्यास सत्र में शंकर, चहल, जाधव, महेंद्र सिंह धोनी और शिखर धवन के साथ भाग लिया। धोनी ने पिछले दोनों मैचों में अर्धशतक बनाकर आलोचकों को जवाब दिया है।

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के सामने चयन की एक दुविधा है चूंकि जैसन बेहरेनडोर्फ फिट नहीं है। उनकी जगह बिली स्टालनेक ले सकते हैं। सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच और एलेक्स कैरी से भी अच्छी पारियों की उम्मीद होगी। ऑस्ट्रेलिया ने एमसीजी पर भारत के खिलाफ 14 में से नौ वनडे जीते हैं।

दोनों टीमें टीमें : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, जाए रिचर्डसन, पीटर सिडल, एडम जम्पा, बिली स्टेनलेक।

Open in app