IND VS AUS 2023: ऑस्ट्रेलिया का बड़ा फैसला, कमिंस की जगह इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान, पांच मैचों की टी20 सीरीज, यहां देखें 15-खिलाड़ियों की सूची, देखें मैच टाइम टेबल

IND VS AUS 2023: विश्व कप टीम का हिस्सा पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और जोश हेज़लवुड की तेज गेंदबाजी तिकड़ी को आराम दिया गया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 28, 2023 12:22 PM2023-10-28T12:22:42+5:302023-10-28T12:35:04+5:30

IND VS AUS 2023 Matthew Wade named captain Australia 15-player squad tour India five-match T20I series in November four days after 2023 World Cup Final | IND VS AUS 2023: ऑस्ट्रेलिया का बड़ा फैसला, कमिंस की जगह इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान, पांच मैचों की टी20 सीरीज, यहां देखें 15-खिलाड़ियों की सूची, देखें मैच टाइम टेबल

file photo

googleNewsNext
Highlightsमिशेल मार्श और कैमरून ग्रीन की हरफनमौला जोड़ी भी नहीं खेलेगी। 2023 विश्व कप फाइनल के चार दिन बाद नवंबर में पांच मैचों की टी20ई सीरीज खेलना है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलेगी।

IND VS AUS 2023: आईसीसी विश्व कप 2023 के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलेगी। मैथ्यू वेड को ऑस्ट्रेलिया टीम की कमान दी गई है। 2023 विश्व कप फाइनल के चार दिन बाद नवंबर में पांच मैचों की टी20ई सीरीज खेलना है। 

भारत दौरे के लिए निर्धारित ऑस्ट्रेलिया की 15-खिलाड़ियों की टीम का कप्तान बनाया गया है। विश्व कप टीम का हिस्सा पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और जोश हेज़लवुड की तेज गेंदबाजी तिकड़ी को आराम दिया गया है और उन्हें मिशेल मार्श और कैमरून ग्रीन की हरफनमौला जोड़ी भी नहीं खेलेगी। 

टीम: मैथ्यू वेड (कप्तान), जेसन बेहरेनडोर्फ, सीन एबॉट, टिम डेविड, नाथन एलिस, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा।

मैच शेयडूल (Match Details)-

23 नवंबर, पहला टी20 मैच, डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापत्तनम

26 नवंबर, दूसरा टी20 मैच, ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, तिरुवनंतपुरम

28 नवंबर, तीसरा टी20 मैच, बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम, गुवाहाटी

01 दिसंबर, चौथा टी20 मैच, विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड, नागपुर

03 दिसंबर, 5वां टी20 मैच, राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद।

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड विश्व कप के बाद भारत में होने वाली पांच मैचों की टी20 श्रृंखला के लिये आस्ट्रेलिया के कप्तान होंगे । पैतीस वर्ष के वेड का अंतरराष्ट्रीय करियर एक साल पहले लगभग खत्म हो गया था और लग रहा था कि पिछले साल का टी20 विश्व कप उनका आखिरी टूर्नामेंट है। अब हालांकि उन्हें 15 सदस्यीय आस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान बनाया गया है।

इस साल आरोन फिंच के संन्यास के बाद से आस्ट्रेलिया के पास टी20 टीम का कोई स्थायी कप्तान नहीं है। मिचेल मार्श और वेड अंतरिम तौर पर यह जिम्मेदारी निभाते आये हैं। आस्ट्रेलिया के मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने एक बयान में कहा ,‘मैथ्यू पहले भी टीम का कप्तान रह चुका है। इस श्रृंखला के लिये उसे फिर कमान सौंपी गई है।’ 

उन्होंने कहा ,‘दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मिचेल मार्श की तरह यह एक और मौका है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हम अपनी नेतृत्व क्षमता और गहराई का विकास करें।’ विश्व कप के बाद वनडे और टेस्ट कप्तान पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, मार्श और कैमरन ग्रीन स्वदेश लौट आयेंगे लेकिन डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड टी20श्रृंखला के लिये रुकेंगे। 

विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम के प्रभारी हो सकते हैं लक्ष्मण

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के दौरान भारतीय टीम के प्रभारी हो सकते हैं। यह श्रृंखला विश्व कप समाप्त होने के एक सप्ताह के भीतर शुरू होगी। विश्व कप के साथ मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का अनुबंध भी खत्म हो जाएगा।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के पास विकल्प होगा कि वह इस पूर्व भारतीय कप्तान से पुन: आवेदन का आग्रह करे क्योंकि बीसीसीआई को नियमों के अनुसार इस पद के लिए पुन: आवेदन मंगवाने होंगे। यह देखना रोचक होगा कि 51 वर्षीय द्रविड राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में बरकरार रहना चाहते हैं या नहीं क्योंकि इसके तहत काफी यात्रा करनी होती है और लगातार दबाव रहता है।

संभावना है कि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों को कोचिंग दे चुके द्रविड़ इस टी20 लीग में वापसी कर सकते हैं जिसमें अब 10 टीम खेलती हैं। लेकिन पूरी संभावना है कि विश्व कप के दौरान देश में 10 हजार किमी से अधिक की यात्रा के बाद द्रविड़ के साथ सूर्यकुमार यादव के अलावा पूरी टीम को आराम दिया जा सकता है।

बीसीसीआई के सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘राहुल ने जब भी ब्रेक लिया है तो वीवीएस लक्ष्मण हमेशा प्रभारी रहे हैं और विश्व कप के तुरंत बाद होने वाली इस श्रृंखला में भी ऐसा ही जारी रहने की उम्मीद है।’’ अगर नए कोच के लिए आवेदन मंगवाए जाते हैं तो लक्ष्मण काफी मजबूत दावेदार होंगे।

क्योंकि बीसीसीआई ने एक प्रक्रिया तैयार की है जहां एनसीए के प्रभारी और सारी व्यवस्था की जानकारी रखने वाले व्यक्ति को भूमिका के लिए तैयार किया जाता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 टीम में अधिकतर उन खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा जो वेस्टइंडीज और आयरलैंड के खिलाफ श्रृंखला के अलावा एशियाई खेलों की टीम का हिस्सा थे।

रोहित शर्मा, विराट कोहली, लोकेश राहुल और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को ब्रेक दिए जाने की संभावना है जिससे कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली श्रृंखला के लिए तरोताजा हो सकें जहां भारत को तीन टी20, इतने ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट खेलने हैं। आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की टी20 श्रृंखला विशाखापत्तनम में 23 नवंबर को शुरू होगी।

अगर लक्ष्मण कोच जिम्मेदारी सौंपी जाती है तो सितांशु कोटक बल्लेबाजी कोच होंगे। भारत ‘ए’ के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी उनके कोच की भूमिका निभाने की संभावना है। इस बीच दुबई 19 दिसंबर को इंडियन प्रीमियर लीग के 2024 सत्र की नीलामी की मेजबानी के लिए तैयार है।

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अब आईपीएल नीलामी में 10 टीम हिस्सा लेंगी और अब यह बेहद मुश्किल हो गया है कि समान पांच सितारा होटल में सैकड़ों कमरे मिले जिसमें फ्रेंचाइजी के सदस्यों, बीसीसीआई के अधिकारियों, संचालन टीम, प्रसारणकर्ता टीम को रखा जा सके।

यही कारण है कि दुबई पसंदीदा स्थल है।’’ नीलामी के दौरान 2024 सत्र के लिए प्रत्येक टीम के पास 100 करोड़ रुपये की राशि होगी जो पिछले साल की तुलना में पांच करोड़ रुपये अधिक है। महिला प्रीमियर लीग की नीलामी नौ दिसंबर को होगी।

Open in app