IND vs AFG 1st T20: मैच से पहले भारतीय टीम को झटका, पूर्व कप्तान नहीं खेलेंगे पहला टी20 मैच, मुख्य कोच द्रविड़ ने किया कंफर्म, जानें वजह

IND vs AFG 1st T20 Live: टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि पहले मैच में यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा भारत के लिए पारी का आगाज करेंगे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 11, 2024 01:22 PM2024-01-11T13:22:02+5:302024-01-11T13:23:51+5:30

IND vs AFG 1st T20 Live Indian team head coach Rahul Dravid said star batsman Virat Kohli will not play first T20 International against Afghanistan due personal reasons | IND vs AFG 1st T20: मैच से पहले भारतीय टीम को झटका, पूर्व कप्तान नहीं खेलेंगे पहला टी20 मैच, मुख्य कोच द्रविड़ ने किया कंफर्म, जानें वजह

file photo

googleNewsNext
Highlightsरोहित और कोहली दोनों 14 महीने बाद टी20 प्रारूप में वापसी कर रहे हैं।अंतिम मैच नवंबर 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल खेला था।भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

IND vs AFG 1st T20 Live: भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बुधवार को यहां कहा कि स्टार बल्लेबाज विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में नहीं खेलेंगे। द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस शुरू होने से पहले कहा कि विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से कल के मैच में नहीं खेलेंगे।

उन्होंने कहा कि पूर्व भारतीय कप्तान कोहली तीन मैचों की सीरीज के अगले दो मैच के लिए उपलब्ध होंगे। द्रविड़ ने कहा कि पहले मैच में यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा भारत के लिए पारी का आगाज करेंगे। रोहित और कोहली दोनों 14 महीने बाद टी20 प्रारूप में वापसी कर रहे हैं।

कोहली ने छोटे प्रारूप का अंतिम मैच नवंबर 2022 में आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल खेला था जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था। द्रविड़ ने पुष्टि की कि टीम टी20 विश्व कप से पहले शीर्ष क्रम में बायें और दायें हाथ की जोड़ी की अहमियत को ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल को सलामी जोड़ी के तौर पर बरकरार रखेगी।

रोहित ने गुरुवार से यहां अफगानिस्तान के खिलाफ शुरू हो रही सीरीज के लिए 14 महीने बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी की है। उन्होंने टीम के लिए इस प्रारूप का अंतिम मैच इंग्लैंड के खिलाफ एडीलेड में 2022 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल खेला था। जायसवाल पिछले साल अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला से छोटे प्रारूप में पारी का आगाज कर रहे हैं।

द्रविड़ ने कहा, ‘अभी, हम रोहित और जायसवाल से पारी का आगाज कराएंगे। जब आपके पास ऐसी टीम है जिसमें लचीलापन मिलता है तो हम ऐसा फैसला कर सकते हैं जो टीम के सर्वश्रेष्ठ हित में हो।’ उन्होंने कहा, ‘जायसवाल ने बतौर सलामी बल्लेबाज हमारे लिये जो किया है, हम निश्चित रूप से उससे खुश हैं। इससे हमें शीर्ष में बायें-दायें हाथ के बल्लेबाज का संयोजन भी मिल जाता है।’

हालांकि इससे सवाल खड़ा होता है कि शुभमन गिल के लिए स्थान कैसे बनाया जाये जो टी20 अंतरराष्ट्रीय में या तो पारी का आगाज करते हैं या फिर तीसरे नंबर पर खेलते हैं। यह सवाल लाजमी भी है क्योंकि विराट कोहली ने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय में रोहित के साथ वापसी की है।

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए टीम में शामिल किया गया है लेकिन वह दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच से ही उपलब्ध होंगे। तो टीम प्रबंधन कोहली को अंतिम एकादश में कैसे शामिल करेगा? कोहली और रोहित को शीर्ष क्रम में भेजना तर्कसंगत फैसला होगा? द्रविड़ ने इस संभावना को भी पूरी तरह से खारिज नहीं किया। 

Open in app