ICC World Test Championship 2023: दूसरी डब्ल्यूटीसी फाइनल 7-11 जून तक द ओवल खेला जाएगा, इन टीमों के बीच हो सकता है मुकाबला

ICC World Test Championship 2023: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को पुष्टि की कि शीर्ष दो टेस्ट टीम के बीच दूसरी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल सात से 11 जून तक द ओवल में खेला जाएगा जबकि 12 जून रिजर्व दिन होगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 9, 2023 06:44 PM2023-02-09T18:44:06+5:302023-02-09T18:44:58+5:30

ICC World Test Championship 2023 final date locked played The Oval London from 7 to 11 June reserve day in place 12 June Australia leads 75-56 India 58-93 | ICC World Test Championship 2023: दूसरी डब्ल्यूटीसी फाइनल 7-11 जून तक द ओवल खेला जाएगा, इन टीमों के बीच हो सकता है मुकाबला

न्यूजीलैंड ने साउथेम्प्टन में 2021 के फाइनल में भारत को आठ विकेट से हराकर उद्घाटन संस्करण जीता था।

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड ने साउथेम्प्टन में 2021 के फाइनल में भारत को आठ विकेट से हराकर उद्घाटन संस्करण जीता था।ऑस्ट्रेलिया 75.56 अंक के साथ पहले नंबर पर है।टीम इंडिया 58.93 के साथ दूसरे स्थान पर है।

ICC World Test Championship 2023: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दूसरी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल की आधिकारिक तारीखों की घोषणा कर दी गई है। द ओवल में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल 7 से 11 जून तक द ओवल, लंदन में रिजर्व डे (12 जून) के साथ खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड ने साउथेम्प्टन में 2021 के फाइनल में भारत को आठ विकेट से हराकर उद्घाटन संस्करण जीता था। ऑस्ट्रेलिया 75.56 अंक के साथ पहले नंबर पर है। टीम इंडिया 58.93 के साथ दूसरे स्थान पर है। नागपुर में आज से शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने है। दोनों टीम के लिए यह सीरीज अहम है। 

द ओवल ने 100 से अधिक टेस्ट मैच की मेजबानी की है और जून में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका की शीर्ष दो टीम यहां आमने सामने होंगी। आईसीसी डब्ल्यूटीसी फाइनल टेस्ट कैलेंडर का शीर्ष मुकाबला है। आईसीसी डब्ल्यूटीसी की शीर्ष दो टीम का फैसला दो साल में 24 श्रृंखला और 61 टेस्ट मैच खेलने के बाद होगा।

फाइनल खेलने वाली शीर्ष दो टीम का फैसला अभी नहीं हुआ है लेकिन अगले कुछ हफ्तों में कई महत्वपूर्ण मुकाबले होने हैं जिनसे शीर्ष दो टीम का फैसला होगा। ऑस्ट्रेलिया अभी अंक तालिका में शीर्ष पर चल रहा है जबकि भारत दूसरे स्थान पर है। ये दोनों टीम गुरुवार से नागपुर में चार टेस्ट की श्रृंखला खेलेंगी। अभी छह टीम के पास फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का मौका है।

शीर्ष दो टीम को तीसरे स्थान पर चल रहे श्रीलंका और चौथे स्थान पर चल रहे दक्षिण अफ्रीका से कड़ी टक्कर मिलेगी। दक्षिण अफ्रीका को फरवरी और मार्च में गत डब्ल्यूटीसी चैंपियन न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट की दो श्रृंखलाएं खेलनी हैं।

डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह सुनिश्चित करने की संभावना पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा, ‘‘विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने की संभावना ने पिछले कुछ वर्षों में हमें काफी प्रेरित किया है विशेषकर पिछली बार ओवर गति के कारण चूकने के बाद।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि पिछले 12 महीने में ठोस क्रिकेट खेलने के बाद हम यहां भारत में अपनी जगह सुनिश्चित कर लेंगे। फाइनल में जगह बनाना खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए शानदार इनाम होगा जिन्होंने इतना अच्छा काम किया है।’’ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा लगातार दूसरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने को लेकर उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारतीय टीम की अगुआई करना विशेष होगा।’’ रोहित ने कहा, ‘‘हमने टीम के रूप में प्रगति और विकास किया है और जून में ओवल में हमारे पास मेस (विश्व चैंपियनशिप गदा) उठाने का मौका होगा लेकिन हमें पता है कि हमें पहले ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम से निपटना होगा। मैं फाइनल में जगह बनाने की संभावना को लेकर रोमांचित हूं और उम्मीद करता हूं कि हम इतिहास रचेंगे।’’

Open in app