ICC World Cup, Ind vs SL: मैच के दौरान शर्मनाक हरकत, मैदान के ऊपर उड़ा 'जस्टिस फोर कश्मीर' बैनर लिए प्लेन

ICC World Cup, Ind vs SL: 10 दिनों के अंदर इस तरह की यह दूसरी घटना है। इससे पहले अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच खेले गये मैच के दौरान बलूचिस्तान के समर्थन वाले बैनर लहराते हुए विमान मैदान के ऊपर से उड़े थे।

By भाषा | Published: July 6, 2019 06:15 PM2019-07-06T18:15:56+5:302019-07-06T18:15:56+5:30

ICC World Cup, Ind vs SL: Justice for Kashmir Banner Flown During Game | ICC World Cup, Ind vs SL: मैच के दौरान शर्मनाक हरकत, मैदान के ऊपर उड़ा 'जस्टिस फोर कश्मीर' बैनर लिए प्लेन

ICC World Cup, Ind vs SL: मैच के दौरान शर्मनाक हरकत, मैदान के ऊपर उड़ा 'जस्टिस फोर कश्मीर' बैनर लिए प्लेन

googleNewsNext

आईसीसी विश्व कप के दौरान एक अन्य राजनीतिक घटनाक्रम के तहत भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे लीग मैच के दौरान हेडिंग्ले मैदान के ऊपर से भारत विरोधी बैनर के साथ विमान गुजरा। मैच शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही मैदान के ऊपर से एक विमान गुजरा, जिसके साथ बैनर पर ‘कश्मीर के लिए न्याय’ लिखा हुआ था। इसके आधे घंटे बाद स्टेडियम के ऊपर से एक और विमान गुजरा, जिसके बैनर पर लिखा था, ‘‘भारत नरसंहार रोको, कश्मीर को आजाद करो’’।

10 दिनों के अंदर इस तरह की यह दूसरी घटना है। इससे पहले अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच के दौरान बलूचिस्तान के समर्थन वाले बैनर लहराते हुए विमान मैदान के ऊपर से उड़े थे। यह विमान ब्रेडफोर्ड हवाई अड्डे पर उतरा था। मैच के दौरान दोनों देशों के प्रशंसक स्टेडियम के अंदर आपस में भिड़ गए। आईसीसी राजनीतिक या जातिवादी नारों के लिए शून्य सहिष्णुता की नीति अपनाता है और उसने इस सुरक्षा चूक पर नाराजगी जताई।


आईसीसी ने बयान में कहा, ‘‘हम इस बात से काफी निराश है कि यह फिर से हुआ। हम आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के दौरान किसी भी राजनीतिक संदेश का समर्थन नहीं करते है।’’ इंग्लैंड के उत्तर में स्थित यॉर्कशर को पाकिस्तानी मूल की आबादी के लिए जाना जाता है।

इस बयान में कहा गया, ‘‘पूरे टूर्नामेंट के दौरान हमने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर काम किया है ताकि इस तरह के विरोध को रोका जा सके। पिछली घटना के बाद पश्चिम यॉर्कशर पुलिस ने हमें आश्वासन दिया था कि फिर से ऐसा नहीं होगा। इसलिए ऐसा फिर से होना काफी निराशाजनक है।’’

आईसीसी के निवर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्डसन ने हाल ही मीडिया से बातचीत में कहा था कि पूरी सुरक्षा मिलने के बाद भी वह पर्याप्त नहीं होगी। शनिवार की घटना से यह जाहिर होता है कि स्थानीय प्रशासन हवाई क्षेत्र के सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाये। इस घटना के बाद आईसीसी निशाने पर है क्योंकि इससे और अधिक सुरक्षा चूक की आशंका है।

इसे लेकर बीसीसीआई ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। बोर्ड ने कहा है कि पहले महेंद्र सिंह धोनी के बलिदान बैज को लेकर पाकिस्तान ने विरोध जताया, अब आसमान में कश्मीर को लेकर बैनर लहराया गया, आईसीसी पाकिस्तान पर पाबंदी लगाए। 

Open in app