ICC Test Rankings: विराट कोहली से आगे निकले स्टीव स्मिथ, जानिए नंबर-1 पर कौन?

ICC Test Rankings: भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसक गए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर आ गए...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 12, 2021 03:34 PM2021-01-12T15:34:57+5:302021-01-12T16:03:52+5:30

ICC Test Rankings: Steve Smith surpasses Virat Kohli, Kane Williamson on top | ICC Test Rankings: विराट कोहली से आगे निकले स्टीव स्मिथ, जानिए नंबर-1 पर कौन?

स्टीव स्मिथ और विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं।

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी ने जारी की ताजा टेस्ट रैंकिंग।स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली को पछाड़ा, नंबर-2 पर पहुंचे।बल्लेबाजों में टॉप पर केन विलियम्सन।

भारत के खिलाफ सिडनी टेस्ट में 131 और 81 रन की शानदार पारी खेलने वाले स्टीव स्मिथ को टेस्ट रैंकिंग में फायदा मिला है। टीम इंडिया के विरुद्ध पहले 2 टेस्ट मैचों की 4 पारियों में महज 10 रन बनाने वाले स्मिथ ने अगले मैच में 1 शतक और 1 अर्धशतक जड़ा। इसी के साथ वह बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली को पछाड़कर नंबर-2 पर आ गए हैं।

केन विलियम्सन टॉप स्थान पर काबिज

स्टीव स्मिथ के 900 अंक हैं, जबकि विराट कोहली 870 प्वाइंट्स के साथ तीसरे पायदान पर हैं। वहीं नंबर-1 पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन काबिज हैं, जिनके 919 अंक हैं। विलियम्सन ने पाकिस्तान के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट में 238 रन की पारी खेली थी। वह आईसीसी रैंकिंग में सर्वाधिक रेटिंग अंक पाने वाले कीवी क्रिकेटर भी बन गए हैं। 

विराट कोहली ने खेला टेस्ट सीरीज में सिर्फ 1 मैच

बता दें कि विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ पहला टेस्ट मैच ही खेला था, जिसमें उन्होंने कुल 78 रन बनाए। इसके बाद वह पितृत्व लेकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद स्वदेश लौट गए। उनकी पत्नी अनुष्का ने सोमवार (11 जनवरी) को बेटी को जन्म दिया है।

मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा दो पायदान चढकर आठवें स्थान पर आ गए हैं। तीसरे टेस्ट में दो अर्धशतक बनाकर भारत को ड्रॉ कराने में मदद करने वाले पुजारा आठवें स्थान पर हैं जबकि कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे एक पायदान खिसककर सातवें स्थान पर हैं। ऋषभ पंत ने 36 और 97 रन की पारियां खेली जिनके दम पर वह 19 पायदान की छलांग लगाकर 26वें स्थान पर पहुंच गए। हनुमा विहारी 52वें, शुभमन गिल 69वें और आर अश्विन 89वें स्थान पर हैं। 

रविचंद्रन अश्विन-जसप्रीत बुमराह को झटका

गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दो पायदान गिरकर नौवें स्थान पर हैं, जबकि जसप्रीत बुमराह एक पायदान नीचे दसवें स्थान पर हैं। पैट कमिंस इस सूची में शीर्ष पर हैं जिनके बाद इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं। 

रवींद्र जडेजा को एक स्थान का फायदा

ऑल राउंडर्स में रवींद्र जडेजा को 1 पायदान का फायदा हुआ है, जबकि कायली जेमिन्सन 5 स्थान ऊपर आकर टॉप-5 में अपनी जगह बना चुके हैं। इस लिस्ट में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स फिलहाल सर्वाच्च पायदान पर हैं।

Open in app