ICC T20 World Cup 2022: पूर्व सलामी बल्लेबाज ने चुनी टॉप 5, टीम इंडिया, पाकिस्तान और अफगानिस्तान खिलाड़ी शामिल, देखें

ICC T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज मार्क वॉ ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए अपने शीर्ष पांच खिलाड़ियों में भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह को जगह दी है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 28, 2022 05:02 PM2022-09-28T17:02:35+5:302022-09-28T17:05:41+5:30

ICC T20 World Cup 2022 Australia Mark Waugh top five players Jasprit Bumrah Shaheen Shah Afridi Rashid Khan Glenn Maxwell Jos Buttler | ICC T20 World Cup 2022: पूर्व सलामी बल्लेबाज ने चुनी टॉप 5, टीम इंडिया, पाकिस्तान और अफगानिस्तान खिलाड़ी शामिल, देखें

टी20 क्रिकेट में उसकी विकेट हासिल करने की क्षमता महत्वपूर्ण है।

googleNewsNext
Highlightsएशिया महादेश के तीन देश के खिलाड़ी शामिल हैं।दो तेज गेंदबाज, एक स्पिनर, एक हरफनमौला और एक ओपनर को जगह दी है।टी20 क्रिकेट में उसकी विकेट हासिल करने की क्षमता महत्वपूर्ण है।

ICC T20 World Cup 2022: आईसीसी टी20 विश्व कप 16 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी मार्क वॉ ने टॉप 5 खिलाड़ियों की सूची जारी की है। वॉ ने लिस्ट में दो तेज गेंदबाज, एक स्पिनर, एक हरफनमौला और एक ओपनर को जगह दी है। एशिया महादेश के तीन देश के खिलाड़ी शामिल हैं।

वॉ ने 8500 एकदिवसीय रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के 1999 क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम के सदस्य थे। वॉ ने टीम इंडिया के सुपरस्टार जसप्रीत बुमराह को, पाकिस्तान के तेज गेंदबाद शाहिन शाह अफरीदी, अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद, ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला ग्लेन मैक्सवेल और इंग्लैंड टीम के कप्तान और ओपनर जोस बटलर को शामिल किया है। 

बुमराह ने पीठ की चोट से उबरने के बाद हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज में वापसी की जिसे भारत ने 2-1 से जीता। बेंगलुरु की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन से गुजरने वाले 28 साल के बुमराह पूरी तरह से फिट नजर आए लेकिन उन्होंने अभी अपनी पुरानी लय हासिल नहीं की है।

वॉ ने अंतरराष्ट्रीय किकेट परिषद की वेबसाइट से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि वह सभी प्रारूपों में शानदार गेंदबाज है। टी20 क्रिकेट में उसकी विकेट हासिल करने की क्षमता महत्वपूर्ण है। वह डेथ ओवरों में गेंदबाजी कर सकता है और शुरुआती ओवर भी फेंक सकता है। ’’ वॉ ने बुमराह के तेज गेंदबाजी जोड़ीदार के रूप में पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी को चुना।

शीर्ष पांच में ये दोनों ही तेज गेंदबाज है। अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान, ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और इंग्लैंड के जोस बटलर को भी वॉ ने शीर्ष पांच खिलाड़ियों में जगह दी है। वॉ ने कहा, ‘‘दूसरे छोर पर गेंदबाजी का आगाज करने के लिए मैं नई गेंद के एक अन्य दिग्गज गेंदबाज पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी को चुनूंगा जो बाएं हाथ के शानदार गेंदबाज हैं। ’’

शाहीन को विकेट चटकाने वाला गेंदबाज करार देते हुए वॉ ने कहा,‘‘वह टीम का मनोबल बढ़ाता है। वह ऐसा खिलाड़ी है जिसकी तरह अन्य खिलाड़ी बनना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह बाएं हाथ का तेज गेंदबाज है जो एक अन्य अंतर है। वह दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए गेंद को वापस अंदर स्विंग करा सकता है, उसके पास गति भी है इसलिए मैंने उसे दूसरे नंबर पर चुना।’’

राशिद को चुनने पर वॉ ने कहा, ‘‘वह जितनी भी प्रतियोगिताओं में खेला है, आपको पता है कि वह ऐसा गेंदबाज है जो चार ओवर फेंकेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह संभवत: दो या तीन विकेट चटकाएगा और वह बल्लेबाजी भी कर सकता है। वह बड़े शॉट खेल सकता है।’’

बटलर को चुनने पर उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि वह टी20 प्रारूप में संभवत: दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज है। वह गेंद को काफी अच्छी तरह हिट करता है।’’ टी20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू होगी। 

Open in app