ICC T20 Ranking: Deepak Chahar Jumps 88 Slots in Latest T20I Rankings after Hat-trick against Bangladesh | हैट-ट्रिक लेने के बाद दीपक चाहर ने ICC टी20 रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, जानें किस नंबर पर पहुंचे
हैट-ट्रिक लेने के बाद दीपक चाहर ने ICC टी20 रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

Highlightsदीपक चाहर 88 पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी टी20 में गेंदबाजों की रैकिंग में 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं।बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे मैच में चाहर इस सबसे छोटे प्रारूप में हैट-ट्रिक लेने वाले पहले भारतीय पुरुष गेंदबाज बने।

बांग्लादेश के खिलाफ सात रन के एवज में छह विकेट लेकर विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर 88 पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी टी20 में गेंदबाजों की रैकिंग में 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में हालांकि धीमी गति के गेंदबाजों का दबदबा है। चोटी के पांच गेंदबाज और शीर्ष नौ में से आठ गेंदबाज स्पिनर हैं। न्यूजीलैंड के मिशेल सैंटनर अफगानिस्तान के राशिद खान के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और अंतिम मैच में चाहर इस सबसे छोटे प्रारूप में हैट-ट्रिक लेने वाले पहले भारतीय पुरुष गेंदबाज बने। इससे भारत इस सत्र में घरेलू सरजमीं पर पहली टी20 श्रृंखला जीतने में सफल रहा। भारत के अन्य गेंदबाजों में क्रुणाल पंड्या (संयुक्त 18वें) ने छह, युजवेंद्र चहल (25वें) ने नौ और वाशिंगटन सुंदर (27वें) ने 21 पायदान की छलांग लगायी है।

रोहित शर्मा भारत के शीर्ष बल्लेबाज बने हुए हैं। वह पहले की तरह सातवें स्थान पर काबिज हैं, जबकि केएल राहुल रविवार को अर्धशतक जमाने के दम पर एक पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिये जूझ रहे शिखर धवन 12वें, इस श्रृंखला में नहीं खेलने वाले विराट कोहली 15वें और खराब फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत 89वें स्थान पर खिसक गए हैं।

इंग्लैंड के डेविड मलान ने बल्लेबाजी सूची में तीसरे स्थान पर जगह बनाई है। इस सूची में पाकिस्तान के बाबर आजम शीर्ष पर और ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच दूसरे स्थान पर हैं। बांग्लादेश के बल्लेबाज मोहम्मद नईम संयुक्त 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इस श्रृंखला के तीन मैचों में 143 रन बनाए थे।

ऑलराउंडरों की सूची में ग्लेन मैक्सवेल के नहीं खेल पाने के कारण अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी इस ऑस्ट्रेलियाई को हटाकर शीर्ष पर पहुंच गए हैं, जबकि ओमान के जीशान मकसूद छठे स्थान पर काबिज हो गए हैं।

टीम रैंकिंग में पाकिस्तान 270 अंक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीतने के बाद उससे केवल एक अंक पीछे है। इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत अगले तीन स्थानों पर हैं।

Web Title: ICC T20 Ranking: Deepak Chahar Jumps 88 Slots in Latest T20I Rankings after Hat-trick against Bangladesh
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे