Happy Birthday Anil Kumble career records biography wickets records history | हैप्पी बर्थडे अनिल कुंबले: इंटरनेशनल क्रिकेट में 956 विकेट लेने वाले कुंबले ने जड़ा था शानदार शतक, जानें उस मैच की पूरी कहानी
अनिल कुंबले ने साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ा था।

Highlightsअनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को बेंगलुरु में हुआ था।अनिल कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ लंदन में शानदार शतक जड़ा था।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले को क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक माना जाता है। 17 अक्टूबर 1970 को जन्में कुंबले ने अपनी शानदार गेंदबाजी से भारतीय टीम को कई बार जीत दिलाई थी, लेकिन यह बात कम लोगों को ही पता है कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक शतक लगाकर भी टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

कुंबले के शतक की कहानी

साल 2007 में भारतीय टीम राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड दौरे पर गई थी। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच लंदन के ओवल मैदान में खेला जाना था, जिसमें भारतीय कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया।

भारतीय टीम ने 6 विकेट गंवाकर 417 रन बनाए थे। इसमें दिनेश कार्तिक के 91, सचिन तेंदुलकर के 82, राहुल द्रविड़ के 55 और वीवीएस लक्ष्मण के 51 रन शामिल थे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अनिल कुंबले ने एमएस धोनी (92) के साथ मिलकर 91 रनों की साझेदारी की।

कुंबले का बल्ला यहीं नहीं रुका और उन्होंने जहीर खान (11) के साथ मिलकर 62 रनों की साझेदारी की। इसके बाद कुंबले ने श्रीसंत (35) के साथ मिलकर आखिरी विकेट के लिए 73 रन जोड़े और भारतीय टीम का स्कोर 664 रन पहुंच गया।

अनिल कुंबले उस मैच में 8वें नंबर पर बैटिंग करते हुए 110 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने अपनी 193 गेंदों की पारी में 16 चौके और एक छक्का लगाया। यह कुंबले के करियर का उच्चतम स्कोर है और एकमात्र शतक है।

इसके बाद अनिल कुंबले ने गेंदबाजी में भी कमाल किया और तीन विकेट अपने नाम किया। इसके अलावा जहीर खान ने तीन और श्रीसंत ने दो विकेट लिया। इसकी बदौलत भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पहली पारी में 345 रनों पर रोक दिया।

भारतीय टीम ने इसके बाद भारत ने 6 विकेट पर 189 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित की और इंग्लैंड को 500 रनों का टारगेट दिया। हालांकि, इंग्लिश टीम पांचवें दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट पर 369 रन बनाते हुए मैच ड्रॉ करा लिया। राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत यह सीरीज 1-0 से जीत कर इतिहास रचने में कामयाब रहा था।

English summary :
Anil Kumble, former spin bowler of the Indian cricket team, is considered one of the most successful bowlers in cricket history. Born on 17 October 1970.


Web Title: Happy Birthday Anil Kumble career records biography wickets records history
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे