Glimpse Of World's Largest Cricket Stadium: BCCI Secretary Jay Shah Shares Photograph Of 'Magnificent Motera' Stadium | बीसीसीआई ने शेयर की विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की तस्वीर, भव्यता देख फैंस भी रह गए दंग
मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

Highlightsबीसीसीआई सचिव शाह ने शेयर की मोटेरा स्टेडियम की फोटो।विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा।मोटेरा में दर्शकों के बैठने की तादाद 1.10 लाख, जबकि एमसीजी में 1.02 लाख है।

अहमदाबाद स्थित मोटेरा स्टेडियम, जिसका आधिकारिक नाम सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम है, उसकी तस्वीर भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने शेयर की है। इस पोस्ट को बीसीसीआई ने रीट्वीट किया, जिसे देख फैंस काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं।

करवाया गया पुनर्निर्माण: सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम (Sardar Vallabhbhai Patel Stadium) के पुनर्निर्माण का काम फरवरी 2020 में पूरा हो चुका है और इसी स्टेडियम में 24 फरवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए कार्यक्रम का आयोजन कराया गया था।

700 करोड़ रुपये की लागत से किया तैयार: इस क्रिकेट स्टेडियम को लगभग 700 करोड़ रुपये (100 मिलियन डॉलर) की लागत से तैयार किया गया है, जिसकी आधारशिला 16 जनवरी 2017 में रखी गई थी। इसका निर्माण लॉर्सन एंड टूब्रो और पापुलस जैसी कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने किया है।

शाह ने स्टेडियम फोटो के साथ ट्वीट करते हुए लिखा, "भव्य मोटेरा, सरदार पटेल स्टेडियम।"

मोटेरा सबसे बड़ा स्टेडियम: अहमदबाद में बने मोटेरा स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की तादाद 1.10 लाख, जबकि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में 1.02 लाख है। विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की लिस्ट में तीसरे स्थान पर अब जयपुर आने वाला है। 100 एकड़ में बनने जा रहे इस स्टेडियम में एक साथ 75 हजार दर्शक मैच का लुत्फ उठा सकेंगे।

मोटेरा स्टेडियम में एक लाख दस हजार लोग बैठ सकते हैं।
मोटेरा स्टेडियम में एक लाख दस हजार लोग बैठ सकते हैं।

मोटेरा स्टेडियम को महज 8 महीने में मृगेश जयकृष्ण ने तैयार किया है। बीसीसीआई के पूर्व उपाध्यक्ष मृगेश जयकृष्ण ने मोटेरा स्टेडियम को 1983 में बनाया था। इसे तैयार होने में 8 महीने और 13 दिन का वक्त लगा था। बाद में इसी स्टेडियम को एक लाख से ज्यादा लोगों की क्षमता वाले स्टेडियम में परिवर्तित किया गया है। मृगेश कृष्णा गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के भी पूर्व उपाध्यक्ष हैं। 36 साल पहले यह 63 एकड़ की केवल बंजर और ऊबड़-खाबड़ जमीन थी। 

Web Title: Glimpse Of World's Largest Cricket Stadium: BCCI Secretary Jay Shah Shares Photograph Of 'Magnificent Motera' Stadium
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे