भारत के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी बनेंगे अगले बीसीसीआई अध्यक्ष, सौरव गांगुली की लेंगे जगह, सूत्रों ने किया दावा

शुक्रवार को सूत्रों ने दावा किया है कि बिन्नी के अध्यक्ष पद के रूप में सौरव गांगुली की जगह लेंगे, आधिकारिक निर्णय जल्द ही लिया जाएगा। 

By रुस्तम राणा | Published: October 7, 2022 09:36 PM2022-10-07T21:36:59+5:302022-10-07T22:08:20+5:30

Former India cricketer Roger Binny frontrunner to replace Sourav Ganguly as next BCCI President | भारत के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी बनेंगे अगले बीसीसीआई अध्यक्ष, सौरव गांगुली की लेंगे जगह, सूत्रों ने किया दावा

भारत के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी बनेंगे अगले बीसीसीआई अध्यक्ष, सौरव गांगुली की लेंगे जगह, सूत्रों ने किया दावा

googleNewsNext
Highlightsसूत्रों के अनुसार बिन्नी BCCI अध्यक्ष पद के रूप में सौरव गांगुली की जगह लेंगेअगले चुनाव पर चर्चा के लिए शीर्ष अधिकारियों के बीच एक दौर की बैठक हो चुकी हैजय शाह के बीसीसीआई सचिव के रूप में बने रहने की उम्मीद है

मुंबई: भारत के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी अगले बीसीसीआई अध्यक्ष बनेंगे। शुक्रवार को सूत्रों ने दावा किया है कि बिन्नी बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के रूप में सौरव गांगुली की जगह लेंगे, आधिकारिक निर्णय जल्द ही लिया जाएगा। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और वर्तमान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष ने अपने कार्यकाल के दौरान कई बड़े फैसले लिए हैं। संभव है कि आने वाले हफ्तों में भारतीय बोर्ड के साथ न जुड़े हों।

सूत्रों के मुताबिक अगले चुनाव पर चर्चा के लिए शीर्ष अधिकारियों के बीच एक दौर की बैठक हो चुकी है। बैठक का एक और दौर अगले सप्ताह दिल्ली में होने वाला है जहां राज्य संघ अगले बीसीसीआई चुनावों पर अपने विचार साझा करेंगे।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और विश्व कप विजेता क्रिकेटर रोजर बिन्नी को बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में गांगुली की जगह लेने के लिए सबसे आगे कहा जाता है। जय शाह के बीसीसीआई सचिव के रूप में बने रहने की उम्मीद है।

हाल ही में, गांगुली के साथ-साथ जय शाह को सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय बोर्ड को अपने संविधान को बदलने की अनुमति देकर अपने पदों पर बने रहने की अनुमति दी थी। शीर्ष अदालत ने बीसीसीआई में राज्य संघ में 1 कार्यकाल (3 वर्ष) और बीसीसीआई में 1 कार्यकाल (3 वर्ष) पूरा करने वाले पदाधिकारियों के लिए कूलिंग-ऑफ अवधि को माफ करने की बीसीसीआई की याचिका को भी स्वीकार कर लिया था। 

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि कूलिंग-ऑफ की अवधि लगातार 2 कार्यकाल के बाद ही आएगी जिसका मतलब है कि एक पदाधिकारी राज्य संघ में 6 साल की अवधि के लिए और फिर BCCI में एक बार में 6 साल के लिए पद पर रह सकते हैं। इसके बाद कूलिंग ऑफ अवधि 3 साल के लिए लागू होगी।

Open in app