Everton Weekes passes away at 95, Amazing Records of West Indies batting great | ब्रैडमैन से भी तेज 1000 टेस्ट रन, लगातार 5 टेस्ट शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, विंडीज दिग्गज एवर्टन वीक्स के हैरान करने वाले आंकड़े
एवर्टन वीक्स के नाम दर्ज है लगातार पांच टेस्ट शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (Twitter)

Highlightsवेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर एवर्टन वीक्स का 95 साल की उम्र में निधनएवर्टन वीक्स के नाम दर्ज है संयुक्त रूप से सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का बुधवार को 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह विंडीज क्रिेकेट के प्रसिद्ध थ्री 'W' के आखिरी जीवित सदस्य थे। ये थ्री 'W' वीक्स के अलावा दो अन्य महान विंडीज खिलाड़ियों क्लाइड वॉलकट और फ्रैंक वॉरेल से मिलकर बना था, जिसने 40-50 के दशक में विश्व क्रिकेट पर राज किया।

वीक्स को न केवल वेस्टइंडीज बल्कि क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। इस बात की बानगी उनके हैरान करने वाले रिकॉर्ड भी देते हैं। फिर चाहे वह लगातार पांच टेस्ट शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड हो या सबसे कम पारियों में 1000 टेस्ट रन बनाने का, वीक्स के ये रिकॉर्ड अब भी कायम हैं।

एवर्टन वीक्स के हैरान करने वाले रिकॉर्ड बनाते हैं उन्हें महान बल्लेबाज

एवर्टन वीक्स के नाम लगातार पांच टेस्ट शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। वीक्स ने ये कमाल 1948 में इंग्लैंड और भारत के खिलाफ लगातार पांच टेस्ट शतक जड़ते हुए किया था। 

उन्होंने इस दौरान इंग्लैंड के खिलाफ जमैका में 141 के स्कोर के बाद भारत के लिए 128, 194, 162 और 101 के स्कोर बनाए थे। इसके बाद अपनी अगली पारी में वह 90 के स्कोर पर रन आउट हो गए थे, वर्ना प्रथम श्रेणी क्रिकेट के लगातार सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड भी तोड़ देते।

एवर्टन वीक्स ने वेस्टइंडीज के लिए 48 टेस्ट में जड़े 15 शतक (Twitter)
एवर्टन वीक्स ने वेस्टइंडीज के लिए 48 टेस्ट में जड़े 15 शतक (Twitter)

एवर्टन वीक्स के नाम ब्रैडमैन से भी तेज 1000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड

साथ ही वीक्स के नाम इंग्लैंड के हरबर्ट सटक्लिफ के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। इन दोनों ने महज 9 टेस्ट और 12 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी, जो महानतम बल्लेबाज माने जाने वाले डॉन ब्रैडमैन के एक हजार टेस्ट पूरा करने के लिए खेली गई पारियों से भी एक पारी कम है।  

एवर्टन वीक्स 58.61 का औसत, जॉर्ज हेडली के साथ टेस्ट इतिहास के सर्वकालिक टॉप-10 औसत में शामिल है।  

26 फरवरी 1925 को बारबाडोस में जन्मे वीक्स ने 1948 में इंग्लैंड के खिलाफ जमैका में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने अपने 48 टेस्ट में 58.61 के औसत से 4445 रन बनाए, जिनमें 15 शतक और 19 अर्धशतक शामिल हैं। साथ ही उन्होंने 152 प्रथम श्रेणी मैचों में 36 शतकों और 54 अर्धशतकों की मदद से 12010 रन बनाए।

Web Title: Everton Weekes passes away at 95, Amazing Records of West Indies batting great
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे