ENG vs WI, 3rd Test: इंग्लैंड जोफ्रा आर्चर को लेकर दुविधा में, वेस्टइंडीज की नजरें इतिहास रचने पर

England vs West Indies 3rd Test Preview: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच शुक्रवार से मैनचेस्टर में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट में जोफ्रा आर्चर के खेलने पर असमंसज बरकरार है

By भाषा | Published: July 23, 2020 06:17 PM2020-07-23T18:17:41+5:302020-07-23T18:17:41+5:30

England vs West Indies 3rd Test Preview: England Face Jofra Archer Dilemma, Windies Eye Historic Series Win | ENG vs WI, 3rd Test: इंग्लैंड जोफ्रा आर्चर को लेकर दुविधा में, वेस्टइंडीज की नजरें इतिहास रचने पर

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट में जोफ्रा आर्चर को उतारने को लेकर इंग्लैंड दुविधा में है (Twitter)

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच शुक्रवार से मैनचेस्टर में खेला जाएगापहला टेस्ट वेस्टइंडीज ने 4 विकेट से जीता था जबकि दूसरा टेस्ट इंग्लैंड ने 113 रन से जीता था

मैनचेस्टर:  करिश्माई बेन स्टोक्स के चमत्कारिक खेल से पिछले मैच में श्रृंखला बराबर करने वाला इंग्लैंड अब भी गेंदबाजों के चयन को लेकर असमंजस में है जबकि वेस्टइंडीज के लिये शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की फॉर्म चिंता का विषय बनी है जिससे शुक्रवार से यहां शुरू होने वाले तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में दोनों टीमों में कुछ अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं। वेस्टइंडीज ने साउथम्पटन में पहला टेस्ट मैच चार विकेट से जीता था लेकिन इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रैफर्ड में ही जैव सुरक्षित वातावरण में खेले गये दूसरे मैच में 113 रन से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर करायी।

वेस्टइंडीज को अगर विजडन ट्राफी अपने पास बरकरार रखनी है तो उसे तीसरे मैच को कम से कम ड्रॉ करवाना होगा। इस मैच में जीत दर्ज करने पर जेसन होल्डर की टीम 1988 के बाद इंग्लैंड की धरती पर श्रृंखला जीतने वाली पहली कैरेबियाई टीम बन जाएगी। पहले दोनों मैच बारिश से प्रभावित रहे और मौसम विज्ञान की भविष्यवाणी के अनुसार तीसरे मैच पर भी खराब मौसम का असर पड़ सकता है।

तीसरे टेस्ट में भी पड़ सकता है बारिश का खलल

दूसरे टेस्ट मैच में बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल नहीं हो पाया था। इसके बावजूद अगर इंग्लैंड जीत दर्ज करने में सफल रहा तो उसमें स्टोक्स और गेंदबाजों का अहम योगदान रहा। स्टोक्स ने इस मैच में 176 और नाबाद 78 रन की पारियां खेली और तीन विकेट भी लिये लेकिन इंग्लैंड की रोटेशन की नीति के बावजूद उन्हें विश्राम दिये जाने की संभावना नहीं है।

तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर जैव सुरक्षित वातावरण के नियमों का उल्लंघन करने के कारण दूसरे मैच में नहीं खेल पाये थे लेकिन वह तीसरे मैच के लिये उपलब्ध रहेंगे। आर्चर ने स्वयं कहा कि उन्हें मानसिक तौर पर पूरी तरह तैयार रहने की जरूरत है जबकि उनके साथी जेम्स एंडरसन ने कहा कि कप्तान जो रूट और कोच क्रिस सिल्वरवुड को देखना होगा कि क्या आर्चर खेलने के लिये अच्छी स्थिति में है। एंडरसन को भी पिछले मैच में विश्राम दिया गया था लेकिन उनकी इस मैच में वापसी तय है। ऐसे में क्रिस वोक्स और सैम कुर्रन को बाहर बैठना पड़ सकता है।

आर्चर की वापसी होने पर वुड और ब्रॉड में से किसी को बैठना पड़ेगा बाहर

आर्चर की वापसी होती है तो देखना होगा कि मार्क वुड और स्टुअर्ट ब्रॉड में से किसे मौका दिया जाता है। डॉम बेस की जगह बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच को अंतिम एकादश में रखा जा सकता है जो यहां अधिक प्रभावी हो सकते हैं।

इंग्लैंड के बल्लेबाजी विभाग में किसी तरह के बदलाव की संभावना नहीं है। विकेटकीपर जोस बटलर अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं लेकिन उनका अंतिम एकादश में बने रहना तय है। वेस्टइंडीज जरूर सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल और शाई होप की फार्म से चिंतित है। कैंपबेल चार पारियों में 52 जबकि होप ने 57 रन बनाये हैं।

वेस्टइंडीज के कोच फिल सिमन्स ने बल्लेबाजों के प्रदर्शन को निराशाजनक करार दिया था। सिमन्स ने कहा, ‘‘यह निराशाजनक है। हमारे गेंदबाज अच्छी भूमिका निभा रहे हैं लेकिन हमारे बल्लेबाजों को बड़े स्कोर बनाने की जरूरत है। ’’ वेस्टइंडीज ऐसे में जोशुआ डा सिल्वा और शेन मोजली को मौका दे सकता है।

मोजली ने टेस्ट श्रृंखला से पूर्व अपनी टीम के बीच ही खेले गये अभ्यास मैच में 40 और नाबाद 83 रन बनाये थे। नक्रुमाह बोनर भी दावेदार हैं जो लेग स्पिन भी करा लेते हैं। कैरेबियाई टीम के गेंदबाजी विभाग में भी बदलाव की संभावना है। ओल्ड ट्रैफर्ड के विकेट से स्पिनरों को मदद मिलने की संभावना है और ऐसे में वेस्टइंडीज तेज गेंदबाज शैनोन गैब्रियल की जगह राहकीम कार्नवाल को मौका दे सकता है। 

Open in app