मोहम्मद शमी पर रेप से लेकर जान से मारने की कोशिश का आरोप, इन 7 धाराओं के तहत FIR दर्ज

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं और उनकी पत्नी एक के बात एक नए आरोप लगा रही हैं।

By सुमित राय | Published: March 10, 2018 09:12 AM2018-03-10T09:12:50+5:302018-03-10T09:12:50+5:30

Cricketer Mohammed Shami charged with violence, attempt to murder, poisoning in wife's Hasin Jahan police FIR | मोहम्मद शमी पर रेप से लेकर जान से मारने की कोशिश का आरोप, इन 7 धाराओं के तहत FIR दर्ज

Cricketer Mohammed Shami charged with violence, attempt to murder, poisoning in wife's Hasin Jahan police FIR

googleNewsNext

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं और उनकी पत्नी एक के बात एक नए आरोप लगा रही हैं। अब उनकी पत्नी हसीन जहां की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। बताया जा रहा है कि शमी और अन्य 4 पर पर पत्नी को जहर देकर मारने की कोशिश, शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रताड़ित करने, शादी के बाद अन्य महिलाओं से संबंध बनाने और रेप सहित भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं में मामले दर्ज किए गए हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां की लिखित शिकायत के आधार पर शमी और चार अन्य के खिलाफ 8 मार्च को जाधवपुर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया। शमी और उनके परिवार पर हसीन जहां के साथ क्रूरता करने और जान बूझकर चोट पहुंचाने का आरोप लगाया गया है। मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच का दायित्व लालबाजार के वीमेन ग्रिवांस सेल की टीम को दिया गया है। हसीन जहां से इस मामले में जुड़े सबूत लेकर जिन लोगों पर आरोप लगाये गये हैं,  उनसे पूछताछ कर सभी का बयान लिया जायेगा, जिससे मामले की जांच कर सच्चाई का पता चल सके। (यह भी पढ़ें : मोहम्मद शमी पर पत्नी ने लगाया दूसरी महिलाओं से अवैध संबंध का आरोप, FB पर शेयर की फोटोज)

आईपीसी की किन धाराओं के तहत दर्ज हुआ मामला

धारा 498ए : पत्नी पर अत्याचार - तीन वर्ष तक की कड़ी सजा
धारा 323: जानबूझ कर चोट पहुंचाना - न्यूनतम एक वर्ष
धारा 307: गैर इरादतन हत्या - अधिकतम सात वर्ष की सजा
धारा 376: दुष्कर्म - 10 वर्ष से लेकर उम्रकैद
धारा 506: आपराधिक धमकी - दो वर्ष तक
धारा 328: जहर या हानिकारक पदार्थ के जरिये हानि पहुंचाना - अधिकतम 10 वर्ष की सजा
धारा 34 : आपराधिक साजिश में शामिल होना - तीन वर्ष तक की सजा

शमी की पत्नी ने पुलिस को बताई अपनी स्टोरी

पुलिस सूत्रों के मुताबिक शिकायत में शमी की पत्नी हसीन जहां ने आरोप लगाया है कि शमी के बड़े भाई हासीब अहमद ने शमी के कहने पर मेरे साथ दुष्कर्म की कोशिश की। शमी के कई अन्य लड़कियों से शारीरिक संबंध थे, इसके बारे में बात करने पर वह मुझे मारता पीटता था। उसके परिवारवालों ने भी मुझ पर शारीरिक और मानसिक अत्याचार किये हैं।

हसीन जहां ने कहा कि मुझे खाने में जहर मिलाकर जान से मारने की कोशिश की गई मैं बस शमी के सुधरने का इंतजार कर रही थी, लेकिन इन तीन सालों में वह नहीं सुधरा। परिवार ना टूटे, इस कारण इतना कुछ होने के बावजूद मैं चुप रही, लेकिन अगर मैं अब चुप रही, तो पूरा परिवार मुझे मानसिक रोगी बताकर मुझे मानसिक अस्पताल भेज देगा या मेरी जान ले लेगा। इसके कारण मैंने मुंह खोला है।

हसीन जहां ने जारी की ऑडियो क्लिप

भावनात्मक रूप से आहत हसीन जहां ने पत्रकारों को एक ऑडियो क्लिप सुनाई, जिसमें शमी ने अपनी 'बेवफाई' को स्वीकार कर रहे हैं। हसीन जहां ने कहा कि गुरुवार को शमी ने कहा था कि मेरी मानसिक स्थिति स्थिर नहीं है।

जहां ने कहा कि अब तक, मैंने कोई भी विरोधाभासी विवरण नहीं दिया है। मैंने आपको रिकॉर्डिग सुनाई जिसमें वह (शमी) अपने तमाम विवाहेतर संबंधों को स्वीकार कर रहे हैं। अब किसकी मानसिक स्थिति अस्थिर है, आप देख सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे बहुत कुछ झेलना पड़ा है। इससे पहले मुझे इस बारे में कोई मदद नहीं मिली। मैंने बहुत कोशिश की। इसलिए मैंने फेसबुक पर शमी की सभी गलत हरकतों को पोस्ट करने का फैसला किया। मेरा फेसबुक पर गंदगी फैलाने या लोगों का मनोरंजन करने का कभी कोई इरादा नहीं रहा। यह उनके अस्वीकार्य कृत्यों के खिलाफ मेरी लड़ाई है।

हसीन ने फेसबुक पर लगाया पोस्ट डिलीट करने का आरोप

हसीन जहां ने फेसबुक पोस्ट पर कहा कि उनका इरादा अपने दुख का इजहार करने का था। बाद में इसे फेसबुक से हटा दिया गया। जहां ने कहा कि मैंने यह सब पोस्ट कर कई लड़कियों की जिंदगी बचाने की कोशिश की है। मैंने कोशिश की कि लड़के इस रास्ते पर ना जाए। लेकिन फेसबुक ने बिना मेरी इजाजत के मेरा अकाउंट क्यों ब्लॉक किया और मेरी सभी पोस्ट क्यों हटा दी?। जहां ने कहा कि मेरी जिंदगी खराब हो चुकी है। मेरी बच्ची के साथ मेरा भविष्य भी बर्बाद हो चुका है।


शमी पर दूसरी शादी करने की धमकी देने का आरोप

यह पूछे जाने पर कि क्या शमी के रिश्तेदारों ने इस दौरान उनसे संपर्क करने की कोशिश की, हसीन जहां ने कहा कि जब मुझ पर अत्याचार हो रहा था तब शमी के रिश्तेदारों ने मेरी मदद नहीं की। उन्होंने मुझसे चुप रहने के लिए कहा क्योंकि वह एक पुरुष है, इसलिए उसे यह सब करने की आजादी है। वे सब कुछ जानते थे। जहां ने कहा कि मैंने शमी से सुलह करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने कभी फोन पर बात नहीं की। मेरी और हमारी बेटी की उपेक्षा की। दूसरी शादी करने की धमकी दी।

जहां ने शमी की अन्य महिलाओं के साथ कथित रूप से वाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर पर हुई बातों के स्क्रीनशॉट अपनी फेसबुक पोस्ट में साझा किए थे। इसके साथ ही जहां ने उन सभी महिलाओं की फोटो और फोन नम्बर भी फेसबुक पोस्ट पर साझा किए थे।

शमी ने सभी आरोपों का किया खंडन

शमी ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि यह उनके करियर को बर्बाद करने का प्रयास है। पत्नी के आरोपों पर सफाई देते हुए शमी ने कहा कि जिस मोबाइल की चैट मेरी पत्नी दिखा रही हैं वह फोन मेरा नहीं है। हमारे परिवार में सब लोग खुशी से रहते हैं। मेरे परिवार को फंसाने की साजिश है। दुबई में रात रुकने के मामले में उन्होंने कहा कि वहां मैं अकेला था। मेरा करियर बर्बाद करने की साजिश है। मेरे लिए मेरा परिवार, मेरी बेटी ही सब कुछ है। मैंने उनकी हर ख्वाहिश पूरी की है। (यह भी पढ़ें: आरोपों के बाद पहली बार सामने आए मोहम्मद शमी, दिया पत्‍नी के साथ सब कुछ ठीक होने का सबूत)

शमी ने कहा कि हसीन करीबी परिजनों के साथ मिलकर मेरे खिलाफ साजिश रच रही हैं। मैं कानूनी लड़ाई के लिए तैयार हूं। मैच फिक्सिंग का आरोप पूरी तरह से झूठ है। मैं लगातार उनसे बात करने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन व‍ह मेरा फोन कॉल रिसीव नहीं कर रही हैं। शमी ने कहा कि इसके लिए उन्हें सबूत देने पड़ेंगे, क्योंकि ये देश की बात है। मेरा पूरा परिवार हसीन से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है। (IANS से इनपुट)

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app