Covid-19 Omicron India: रणजी और सीके नायडू ट्रॉफी के बाद ये टूर्नामेंट स्थगित, बीसीसीआई ने कोविड-19 को देखते हुए लिया फैसला

Covid-19 Omicron India: कूचबिहार ट्रॉफी नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने वाली आठ टीमें मुंबई, महाराष्ट्र, विदर्भ, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा और बंगाल हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 10, 2022 05:15 PM2022-01-10T17:15:43+5:302022-01-10T17:17:34+5:30

Covid-19 Omicron India Ranji Trophy CK Nayudu Trophy BCCI postpones knockout stage Cooch Behar Trophy due to corona | Covid-19 Omicron India: रणजी और सीके नायडू ट्रॉफी के बाद ये टूर्नामेंट स्थगित, बीसीसीआई ने कोविड-19 को देखते हुए लिया फैसला

नॉकआउट मैचों से पहले आठ टीमों में लगभग 50 पॉजिटिव मामले सामने आये हैं।

googleNewsNext
Highlightsकूच बिहार ट्रॉफी के नॉकआउट चरणों को स्थगित कर दिया है।मंगलवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय नॉकआउट मैच खेलने थे।बीसीसीआई ने लीग चरण में 20 स्थानों पर 93 मैच आयोजित किए थे।

Covid-19 Omicron India: भारत का घरेलू क्रिकेट कैलेंडर एक बार फिर कोरोना महामारी के कारण अस्त व्यस्त हो गया जब बीसीसीआई ने देश में बढ़ते कोरोना मामलों के कारण रणजी ट्रॉफी और कर्नल सी के नायडू ट्रॉफी समेत प्रमुख टूर्नामेंट स्थगित करने का फैसला किया।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने प्रतियोगी टीमों के बीच कोविड-19 के मामले पाये जाने के बाद अंडर-19 कूच बेहार ट्राफी के नॉकआउट चरण के मैचों को सोमवार को स्थगित कर दिया। पुणे में मंगलवार से शुरू होने वाले नॉकआउट मैचों से पहले आठ टीमों में लगभग 50 पॉजिटिव मामले सामने आये हैं।

बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘सभी के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुणे में होने वाले नॉकआउट चरण के मैचों को अगली सूचना तक रोक दिया गया है।’’ बीसीसीआई ने लीग चरण में 20 स्थानों पर 93 मैचों का आयोजन किया था। इसमें कहा गया है, ‘‘बोर्ड स्थिति पर निगरानी रखेगा और स्थिति सुधरने पर नये सिरे से कार्यक्रम तैयार करेगा। ’’

बीसीसीआई ने पिछले सप्ताह देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण रणजी ट्राफी सहित सभी घरेलू टूर्नामेंट स्थगित कर दिये थे। मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) को शुक्रवार को अपना कार्यालय तीन दिन के लिये बंद करने के लिये बाध्य होना पड़ा क्योंकि उसके 15 स्टाफ सदस्यों को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है।

विश्वस्त सूत्रों से पता चला है कि बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के कार्यालय में भी कुछ कोविड-19 पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। बीसीसीआई का मुख्यालय क्रिकेट सेंटर है जो दक्षिण मुंबई में स्थित है। एमसीए का कार्यालय भी इसी इमारत में है। एमसीए के एक सूत्र ने कहा, ‘‘स्टाफ सदस्य कोविड-19 पॉजिटिव आये हैं जिसके बाद हमने आज से तीन दिन के लिये कार्यालय बंद कर दिया है। ’’

रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट का पहला दौर 13 जनवरी से शुरू होना था लेकिन फिलहाल इसे स्थगित कर दिया गया है । हाल ही में बंगाल टीम में कोरोना संक्रमण के छह मामले आये थे जिनमें पांच खिलाड़ी थे । मुंबई के शिवम दुबे भी पॉजिटिव पाये गए जो पृथकवास में हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा ,‘‘ रणजी ट्रॉफी और कर्नल सी के नायडू ट्रॉफी इसी महीने शुरू होनी थी जबकि सीनियर महिला टी20 लीग फरवरी में खेली जानी थी ।’’ उन्होंने कहा कि बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और मैच अधिकारियों के स्वास्थ्य को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहता।

यही वजह है कि लगातार दूसरे साल यह टूर्नामेंट टलने की संभावना लग रही है । शाह ने कहा ,‘‘ बीसीसीआई हालात पर नजर रखे हुए है और उसके अनुसार ही फैसला लिया जायेगा ।’’ रणजी ट्रॉफी का आयोजन छह शहरों में होना था जिसमें बेंगलुरु , अहमदाबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मुंबई और कोलकाता शामिल है । बंगाल क्रिकेट संघ के सचिव अविषेक डालमिया को भी पॉजिटिव पाये जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है । देश के तमाम बड़े शहरों में हालात बिगड़ते जा रहे हैं ।

Open in app