Coronavirus: Virat Kohli and Team India to maintain their fitness inspite of lockdown | टीम इंडिया खुद को कोरोना संकट के बावजूद ऐसे रख रही है फिट, बीसीसीआई को देनी होगी फिटनेस रिपोर्ट
विराट कोहली समेत अन्य भारतीय खिलाड़ी घर पर ही रख रहें खुद को फिट

Highlightsटीम इंडिया को घर में ही फिटनेस रूटीन फॉलो करने को कहा गया है बल्लेबाजों और गेंदबाजों को फिट रखने के लिए अलग-अलग टिप्स दिए गए हैं

लॉकडाउन के कारण सभी क्रिकेटरों को घर पर ही अपना समय काटना पड़ रहा है। एक खिलाड़ी के लिए 21 दिन तक खुद को घर में कैद रखना बड़ा कठिन काम है। वैसे, खाली समय में कमरे में बंद रहने के काफी खतरे भी हैं। नियमित शारीरिक व्यायाम न होने के कारण मोटापे के बढ़ने के साथ-साथ अन्य समस्याएं भी पैदा होती हैं। लिहाजा बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को टास्क दिया है।

टीम इंडिया के स्ट्रेंथ एंड कंडिशनिंग कोच निक वेब ने फिजियो नितिन पटेल संग मिलकर सभी खिलाड़ियों के लिए इंडोर वर्कआउट प्लान तैयार किया है, ताकि सभी खिलाड़ी फिट रहें। टीम प्रबंधन से जुड़े सूत्र के अनुसार वेब और पटेल ने सभी अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए रूटीन तैयार की है, ताकि वे घर में रहते हुए भी फिट रहें। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सभी खिलाड़ियों, चाहे वे टेस्ट या सीमित ओवरों अथवा तीनों फॉर्मेट में खेलते हों, को विशेष रूटीन दिया गया है। सभी खिलाड़ी निक वेब और नितिन पटेल को समय-समय पर इसका अपडेट देंगे। 

फिटनेस रूटीन को खिलाड़ियों की मांग को देखते हुए तैयार किया गया है। गेंदबाजों को ऐसी एक्सरसाइज दी गई है, जिससे उनका कोर और शरीर का निचला हिस्सा मजबूत होगा। वहीं बल्लेबाजों को ऐसी एक्सरसाइज दी गई, जिससे उनकी कलाई और कंधे मजबूत होंगे।

खिलाड़ियों के वर्कआउट पैटर्न को ध्यान में रखते हुए फिटनेस रूटीन तैयार किया गया है। उदाहरण के तौर पर कप्तान विराट कोहली वजन के साथ अभ्यास करना पसंद करते हैं। यही वजह है कि उनके वर्कआउट में वजन उठाने वाले एक्सरसाइज जैसे कि क्लीन एंड जर्क, डेडलिफ्ट्स और बाकी चीजें शामिल रहेंगी। 

कोई दूसरी खिलाड़ी हो सकता है कि खाली हाथ एक्सरसाइज करना चाहता है तो उसे ऐसी एक्सरसाइज दी गई जिसमें वजन न उठाना पड़े। 

Web Title: Coronavirus: Virat Kohli and Team India to maintain their fitness inspite of lockdown
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे