ऑस्ट्रेलिया में इस टीम ने महज 14 रन पर घोषित कर दी पारी, मिली ये 'अनोखी' सजा

Northern Suburbs: ब्रिस्बेन के क्रिकेट क्लब नॉर्दर्न सबअर्ब्स ने यूनिवर्सिटी क्वींसलैंड के पहली पारी के 675 रन केे जवाब में अपनी पारी 14 रन के स्कोर पर घोषित कर दी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 15, 2019 04:09 PM2019-03-15T16:09:13+5:302019-03-15T16:09:13+5:30

Brisbane cricket club's declares first innings on 14 runs, it cost them 12 points | ऑस्ट्रेलिया में इस टीम ने महज 14 रन पर घोषित कर दी पारी, मिली ये 'अनोखी' सजा

नॉर्दर्न सबअर्ब्स ने अपनी पहली पारी 14 रन पर की घोषित

googleNewsNext

आमतौर पर जब कोई टीम अपनी पारी घोषित करती है तो उससे उम्मीद की जाती है कि वह एक बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद ही ऐसा करे। लेकिन अगर आपको पता चले कि एक टीम ने अपनी पारी महज 14 रन के स्कोर पर घोषित कर दी तो? जी हां, ये अजीबोगरीब नजारा दिखा क्वींसलैंड प्रीमियर क्रिकेट के फर्स्ट ग्रेड के फाइनल राउंड के दौरान।

इस टीम ने महज 14 रन पर घोषित की पारी

यूनिवर्सिटी क्वींसलैंड के 675 रन के स्कोर के जवाब में ब्रिस्बेन के नॉर्दर्न सबअर्ब्स ने अपनी पहली पारी 14/1 के स्कोर पर ही घोषित कर दी। ऐसा करने के पीछे नॉर्दर्न का उद्देश्य सेमीफाइनल में खेलने वाली टीमों की स्थिति में हेरफेर करना था।

दरअसल, नॉर्दर्न की टीम पहली पारी के बढ़त के आधार पर यूनिवर्सिटी की टीम को अंक गिफ्ट करके सेमीफाइनल में उससे खेलने से बचना चाहती थी।लेकिन यूनिवर्सिटी और बाकी फाइनलिस्ट टीमों वैली और वेस्टर्न सबअर्ब्स के विरोध के बाद कंपिटिशन कमिटी ने कहा कि नॉर्दर्न का व्यवहार खेल और खेल की भावना के लिए 'हानिकारक' था।

कमिटी ने कहा कि इस मैच में पहली पारी की बढ़त का नियम तो कायम रहेगा लेकिन यूनिवर्सिटी को 12 के बजाय 5 अंक ही मिलेंगे, जबकि नॉर्दर्न को इस मैच के लिए जीरो अंक मिले। 

इस ऐलान का मतलब था कि इस सीजन की टीमों की रैंकिंग में वेस्ट यूनिवर्सिटी से ऊपर टॉप पर रहा, नॉर्दर्न तीसरे और वैली चौथे स्थान पर रही। अब सेमीफाइनल में इस हफ्ते के अंत में यूनिवर्सिटी दो दिवसीय सेमीफाइनल में नॉर्दर्न की मेजबानी करेगा जबकि वेस्ट वैली की मेजबानी करेगा।

यही नहीं कमिटी ने नॉर्दर्न पर अगले सीजन के लिए 12 अंकों का जुर्माना भी लगाया है। साथ ही क्लब को ब्रिस्बेन क्लब क्रिकेट टॉप टियर सीजन के सेमीफाइनल और फाइनल मैच की मेजबानी से भी अयोग्य करार दिया गया है। 

Open in app