बीसीसीआई उतारेगा एक ही समय में टीम इंडिया की दो टीमें, नुकसान की भरपाई के लिए 'अनोखे' फॉर्मूले पर विचार!

Two Team India Teams: कोरोना संकट से हुए नुकसान की भरपाई के लिए बीसीसीआई एक ही समय में टीम इंडिया की दो टीमें उतारने पर विचार कर रहा है, जानिए कैसे काम करेगा फॉर्मूला

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 9, 2020 10:45 AM2020-05-09T10:45:47+5:302020-05-09T10:45:47+5:30

BCCI considering fielding two indian teams at the same time | बीसीसीआई उतारेगा एक ही समय में टीम इंडिया की दो टीमें, नुकसान की भरपाई के लिए 'अनोखे' फॉर्मूले पर विचार!

बीसीसीआई एक ही समय में टीम इंडिया की दो टीमें उतारने पर कर रहा विचार (File Photo)

googleNewsNext
Highlightsएक विकल्प है दो अलग टीमें चुनना और टेस्ट सीरीज और टी20 सीरीज एक साथ खेलना: बीसीसीआई अधिकारीहम में से कोई नहीं जानता कि खेल, खासतौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट दोबारा शुरू होगा: बीसीसीआई अधिकारी

कोरोना संकट की वजह से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को 2019-20 सीजन का जल्द अंत करना पड़ा। इसकी वजह से उसे आईपीएल 2020 को भी अनिश्चिकाल के लिए स्थगित करना पड़ा। 

बोर्ड को उम्मीद है कि स्थिति बेहतर होने पर उसे फिर से मैचों के आयोजन की अनुमति मिल जाएगी लेकिन माना जा रहा है कि दोबारा क्रिकेट शुरू होने पर फैंस को इसका ओवरडोज देखने को मिल सकता है। 

बीसीसीआई कर रहा एक ही समय में टीम इंडिया की दो टीमें उतारने पर विचार

टाइम्स नाउ ने स्पोटस्टार की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि बीसीसीआई एक ही समय टीम इंडिया की दो अलग टीमें उतारने पर विचार कर रहा है। ऐसा हो सकता है कि हम विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट टीम का नेतृत्व करते देखें और अगले ही दिन फैंस को केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की वनडे या टी20 टीम की कप्तानी करते दिखें।

एक बीसीसीआई अधिकारी ने स्पोर्टस्टार से कहा, 'बाकी अन्य बोर्डों की तरह ही बीसीसीआई को भी अब तक काफी नुकसान हुआ है और बोर्ड आगे बढ़ने के लिए एक 'विशेष विकल्प' पर विचार कर सकता है। हम में से कोई नहीं जानता कि खेल, खासतौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट दोबारा शुरू होगा। लेकिन अगर हमें अपने सभी हितधारकों-स्पॉन्सर्स से लेकर दर्शकों तक की सुरक्षा करनी है-तो एक विकल्प है दो अलग टीमें चुनना और टेस्ट सीरीज और टी20 सीरीज एक साथ खेलना।' 

बीसीसीआई की कोशिश इंटरनेशनल सीजन की शुरुआत से पहले आईपीएल 2020 का आयोजन सुनिश्चित करने की होगी।

माना जा रहा है कि ऐसा होने पर भारत के सभी फॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली निश्चित तौर पर टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे, जबकि केएल राहुल टी20 और वनडे टीम की कप्तानी के लिए शीर्ष दावेदार होंगे। 

शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, श्रेयस अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव जोकि टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं, वे रोहित, कोहली, जसप्रीत बुमराह और अन्य स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में सीमित ओवरों की टीम को आवश्यक अनुभव प्रदान करेंगे।

अगर बीसीसीआई एक साथ दो टीमें उतारता है तो वह ऐसा करने वाला दूसरा बोर्ड बन जाएगा। 2017 में ऑस्ट्रेलिया ने दो इंटरनेशनल सीरीज एक साथ खेली थी। 

स्टीव स्मिथ भारत में टेस्ट टीम का नेतृत्व कर रहे थे जबकि उसी समय एरॉन फिंच घर में तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व कर रहे थे। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लेहमन टेस्ट टीम के साथ भारत में थे, जबकि जस्टिन लैंगर टी20 टीम को कोचिंग दे रहे थे। 

Open in app