BCCI सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी, ऋषभ पंत का प्रमोशन, पृथ्वी शॉ समेत इन तीन युवा खिलाड़ियों को नहीं मिली जगह

BCCI Central Contracts: बीसीसीआई की साल 2018-19 के लिए जारी कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में ऋषभ पंत का प्रमोशन हुआ है लेकिन पृथ्वी शॉ समेत तीन युवा खिलाड़ियों को नहीं मिली जगह

By भाषा | Published: March 8, 2019 12:37 PM2019-03-08T12:37:01+5:302019-03-08T12:37:01+5:30

BCCI Central Contracts: No place for Prithvi Shaw, Mayank Agarwal and Vijay Shankar, Rishabh pant promoted | BCCI सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी, ऋषभ पंत का प्रमोशन, पृथ्वी शॉ समेत इन तीन युवा खिलाड़ियों को नहीं मिली जगह

पृथ्वी शॉ को नहीं मिली BCCI कॉन्ट्रैक्ट में जगह

googleNewsNext

नई दिल्ली, 08 मार्च: ऋषभ पंत को लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम देते हुए बीसीसीआई ने इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज को ग्रेड ए रिटेनरशिप दी है जबकि सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन केंद्रीय अनुबंधों की नयी सूची में ए प्लस श्रेणी से बाहर हो गए हैं । भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार देर रात नये अनुबंध की घोषणा की।

इसमें ए प्लस श्रेणी (सात करोड़), ए (पांच करोड़), बी (तीन करोड़) और सी (एक करोड़ रूपये) में 25 क्रिकेटरों को रिटेनरशिप दी जायेगी। पिछले साल 26 क्रिकेटरों को करार दिये गए थे। धवन के अलावा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को भी ए प्लस श्रेणी से बाहर कर दिया गया है।

अब इसमें सिर्फ तीन खिलाड़ी कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद और बल्लेबाज हनुमा विहारी को पहली बार ग्रुप सी के करार दिये गए हैं।

मयंक, पृथ्वी शॉ और विजय शंकर को नहीं मिली करार में जगह

वहीं टेस्ट और वनडे में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ और विजय शंकर को सूची में शामिल नहीं किया गया है क्योंकि वे तीन टेस्ट या आठ वनडे के बीसीसीआई के मानदंडों पर खरे नहीं उतरते। पिछले साल ए श्रेणी में रहे मुरली विजय और सी श्रेणी में रहे सुरेश रैना को करार नहीं मिले हैं।

21 बरस के पंत पिछले साल की सूची में नहीं थे लेकिन इस साल सीधे ए श्रेणी में प्रवेश किया है। महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद पंत भारत के नियमित विकेटकीपर होंगे। पिछले छह महीने से वनडे में खराब फॉर्म में चल रहे धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला से पहले टेस्ट टीम से भी बाहर कर दिया गया था।

भुवनेश्वर का भी सभी फॉर्म में खेलना तय नहीं है लिहाजा उन्हें भी एलीट श्रेणी में नहीं रखा गया है। चेतेश्वर पुजारा को ए श्रेणी में रखा गया है।

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, 'पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया में अच्छा खेला लेकिन ए प्लस श्रेणी उन लोगों के लिये है जिन्होंने कम से कम दो प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया हो। पुजारा सिर्फ एक प्रारूप खेलते हैं और इशांत शर्मा भी लेकिन दोनों ए वर्ग में हैं।' अजिंक्य रहाणे और कुलदीप यादव भी इसी श्रेणी में हैं। हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के साथ उमेश यादव और युजवेंद्र चहल ग्रुप बी में हैं। रिद्धिमान साहा ग्रुप बी से सी में आ गए हैं।

अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची- 

ग्रेड ए प्लस: विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह

ग्रेड ए: एमएस धोनी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे

ग्रेड बी: केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल

ग्रेड सी: केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायुडू, मनीष पांडेय, हनुमा विहारी, खलील अहमद, रिद्धिमान साहा।

Open in app