न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश की ऐतिहासिक टेस्ट जीत, 8 विकेट से हराया, बन गए ये 5 दिलचस्प रिकॉर्ड

बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पहले मैच में 8 विकेट से हराया। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में बांग्लादेश की यह पहली जीत है।

By विनीत कुमार | Published: January 5, 2022 09:26 AM2022-01-05T09:26:24+5:302022-01-05T09:31:36+5:30

Bangladesh vs New Zealand: Bangladesh historic win by 8 wickets, see interesting statistics | न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश की ऐतिहासिक टेस्ट जीत, 8 विकेट से हराया, बन गए ये 5 दिलचस्प रिकॉर्ड

बांग्लादेश की न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में पहली जीत (फोटो- आईसीसी)

googleNewsNext
Highlightsबांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट मैच में 8 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे।बांग्लादेश की न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में यह पहली जीत है।

क्राइस्टचर्च: बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को जीतकर इतिहास रच दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश की टेस्ट मैचों में ये पहली जीत है। साथ ही न्यूजीलैंड में उसी के मैदान पर उसे किसी फॉर्मेट में पहली बार हराने का कमाल भी बांग्लादेश ने किया। माउंट माौगनुई के बे ओवल मैदान पर खेले गए इस मैच में बांग्लादेश ने 8 विकेट से जीत दर्ज की।

न्यूजीलैंड पर बांग्लादेश की 8 विकेट से जीत

बांग्लादेश ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था और टीम शुरू से न्यूजीलैंड पर हावी दिखी। पहली पारी में न्यूजीलैंड को 328 पर आउट करने के बाद बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने 458 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए और 130 रन की बढ़त हासिल की।

इसके बाद इबादत ने जलवा दिखाया और मैच के चौथे दिन की समाप्ति पर न्यूजीलैंड की दूसरी पारी का स्कोर पांच विकेट पर 147 रन कर दिया। पहली पारी में 328 रन बनाने वाले न्यूजीलैंड को इस तरह से केवल 17 रन की बढ़त मिली थी। इबादत ने खेल के चौथे दिन 39 रन देकर चार विकेट झटके थे और आखिरी दिन दो और विकेट हासिल किए। 

बहरहाल, पूरी कीवी टीम दूसरी पारी में 169 रनों पर सिमट गई। बांग्लादेश को आसान 40 रनों का लक्ष्य मिला और टीम ने दो विकेट गंवाते हुए इसे हासिल कर लिया।

बांग्लादेश की एक जीत और बन गए कई रिकॉर्ड

1. बांग्लादेश की विदेशी जमीन पर यह छठी टेस्ट जीत है। इसमें दो कैरेबियाई जमीन पर, दो जिम्बाब्वे में और एक जीत श्रीलंका में शामिल है। बांग्लादेश ने अभी तक विदेशी जमीन पर 61 टेस्ट खेले हैं।

2 न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 टेस्ट मैचों में बांग्लादेश की यह पहली जीत है। इससे पहले बांग्लादेश को न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 मैचों में हार मिली थी और तीन मैच ड्रॉ रहे थे।

3. बांग्लादेश को इस मैच से पहले SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) देशों में 22 दशों में हार मिली थी। इसमें 15 मैचों में उसे पारी से हार का सामना करना पड़ा था।

4. बांग्लादेश ने इस जीत के साथ न्यूजीलैंड के अपनी ही जमीन पर जीत की लय को भी तोड़ दिय़ा है। न्यूजीलैंड अब तक अपनी जमीन पर लगातार 17 टेस्ट जीत चुका था। हालांकि, उसके इस रथ को बांग्लादेश ने रोक दिया।

5. पहले क्षेत्ररक्षण चुनने के बाद बांग्लादेश की टेस्ट में यह केवल दूसरी जीत रही। इससे पहले पिछले 21 ऐसे मैचों में पहले फिल्डिंग चुनने के बाद टीम को हार ही मिली थी। यही नहीं, न्यूजीलैंड में उसी के मैदान पर किसी फॉर्मेट में पहली बार बांग्लादेश ने उसे हराया है।

Open in app