महिला एशिया कप: आखिरी गेंद की इस 'गलती' से भारत के हाथ से फिसला मैच, बांग्लादेश बना चैंपियन

Womens Asia Cup T20: बांग्लादेश ने भारत को 3 विकेट से हराकर पहली बार महिला एशिया कप जीत लिया

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 10, 2018 04:11 PM2018-06-10T16:11:28+5:302018-06-10T16:14:23+5:30

Bangladesh beat India by 3 wickets to clinch their first ever Womens Asia Cup t20 | महिला एशिया कप: आखिरी गेंद की इस 'गलती' से भारत के हाथ से फिसला मैच, बांग्लादेश बना चैंपियन

बांग्लादेश ने भारत को हराकर जीत महिला एशिया कप

googleNewsNext

नई दिल्ली, 10 जून: बांग्लादेश ने भारत को हराकर पहली बार एशिया कप महिला टी20 खिताब पर कब्जा जमा लिया है। रविवार को कुआलालम्पुर में खेले गए फाइनल में जीत के लिए मिले 113 रन के लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश ने भारत को एक रोमांचक मुकाबले में आखिरी गेंद पर 3 विकेट से हरा दिया। इस मैच में कई उतार-चढ़ाव वाले पल आए और आखिरी गेंद तक कोई भी टीम मैच जीत सकती थी। लेकिन आखिरी में बांग्लादेश ने रोमांचक जीत हासिल करते हुए भारत की लगातार सातवीं खिताबी जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

आखिरी ओवर में कैसे  भारत के हाथों से फिसला मैच?

भारत से जीत के लिए मिले 113 रन के लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश ने 19 ओवर में 5 विकेट पर 104 रन बनाए थे। आखिरी ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 9 रन चाहिए थे। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने आखिरी ओवर खुद फेंकने का फैसला किया। हरमनप्रीत ने आखिरी ओवर में अच्छी गेंदबाजी की और बांग्लादेश ने 2 विकेट भी गंवाए लेकिन आखिरी गेंद पर की गई गलती टीम इंडिया को भारी पड़ी और वह खिताब हार गई।

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर एक रन बना, लेकिन अगली गेंद पर चौका लग गया और लक्ष्य 4 गेंदों में 4 रन का हो गया। तीसरी गेंद पर फिर एक रन बना और अब बांग्लादेश को जीत के लिए 3 गेंदों में 3 रन चाहिए थे। चौथी गेंद पर हरमनप्रीत कौर ने संजीदा को आउट कर दिया। अब बांग्लादेश के लिए लक्ष्य 2 गेंदों में 3 रन हो गया। पांचवीं गेंद पर दो रन लेने के चक्कर में रुमाना अहमद रन आउट हो गईं। (पढ़ें: IND Vs BAN Asia Cup Final: बेकार गई हरमनप्रीत की पारी, रोमांचक फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को हराया)

आखिरी गेंद पर ये गलती पड़ी भारतीय टीम को 'भारी'

अब आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे। हरमनप्रीत की आखिरी गेंद पर जहांनारा ने डीप मिडविकेट की तरफ खेला और तेजी से दो रन के लिए भागीं, भारतीय फील्डर के पास बांग्लादेशी बल्लेबाजों को रन आउट करने का मौका था लेकिन उसका विकेटकीप की तरफ फेंक थ्रो इतन खराब था कि बांग्लादेशी बल्लेबाजों को रन पूरा करने में कोई परेशानी नहीं हुई।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 112 रन बनाए। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 42 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 56 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन उनके अलावा कोई और बल्लेबाज टिक नहीं सकीं। बांग्लादेश के लिए खदिजा और रुमाना अहमद ने 2-2 विकेट झटके। (पढ़ें: बांग्लादेश ने पहली बार जीता एशिया कप, भारत को आखिरी गेंद पर 3 विकेट से हराया)

इसके जवाब में बांग्लादेश ने जीत का लक्ष्य 20 ओवर में 7 विकेट पर 113 रन बनाकर हासिल कर लिया। भारत के लिए पूनम यादव 4 ओवर में 9 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 2 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट झटके।

Open in app