Asia Cup, IND vs AFG: टाई पर खत्म हुआ भारत-अफगानिस्तान का मैच, दोनों टीमों ने बनाए 252 रन

India vs Afghanistan: भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए एशिया कप सुपर फोर में मुकाबले का लाइव अपडेट...

By सुमित राय | Published: September 25, 2018 04:02 PM2018-09-25T16:02:48+5:302018-09-26T01:15:26+5:30

asia cup 2018 india vs afghanistan super 4 live blog and updates | Asia Cup, IND vs AFG: टाई पर खत्म हुआ भारत-अफगानिस्तान का मैच, दोनों टीमों ने बनाए 252 रन

भारत Vs अफगानिस्तान लाइव अपडेट

googleNewsNext

दुबई, 24 सितंबर: एशिया कप-2018 के अपने आखिरी सुपर-4 मुकाबले में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला टाई पर खत्म हुआ। अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 252 रन बनाए थे। 253 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम पूरे 50 ओवर नहीं खेल पाई और 49.5 ओवर में 252 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस मैच के लिए भारतीय में टीम ने पांच बदलाव किए थे और टीम की सबसे बड़ा बदलाव कप्तान के रूप में हुआ है। अफगानिस्तान के खिलाफ इस मैच में भारत की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी ने की।

टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दीपक चहर, कुलदीप यादव, खलील अहमद और सिद्धार्थ कौल। 

अफगानिस्तान : असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद शाहजाद (विकेटकीपर), जावेद अहमदी, रहमत शाह, हसमातुल्लाह शाहिदी, नाजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, गुलबादिन नाएब, अफताब आलम, मुजीर उर रहमान।

Asia Cup, India Vs Afghanistan live blog

-49.5 ओवर में 252 रन पर खत्म हुई भारतीय टीम। इसी के साथ मैच टाई पर खत्म हुआ।

- 50वें ओवर की पांचवीं गेंद पर राशिद खान ने रवींद्र जडेजा को आउट कर खत्म की भारतीय पारी।

- 49 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 246 रन। भारतीय टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 7 रनों की जरूरत।

- 49वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सिद्धार्थ कौल रन आउट होकर पवेलियन लौटे। खाता भी नहीं खोल पाए कौल।

- 49वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव रन आउट होकर पवेलियन लौटे। कुलदीप ने बनाए 11 गेंदों में 9 रन।

- 48 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 240 रन। 

- 45वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अफताब आलम ने दीपक चाहर को आउट कर भारत को दिया सातवां झटका। दीपक 14 गेंदों में 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 41 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 210 रन। क्रीज पर रवींद्र जडेजा (2) और दीपक चाहर (3) मौजूद।

- 40वें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद नबी ने दिनेश कार्तिक को एलबीडब्ल्यू कर भारत को दिया छठा झटका। दिनेश कार्तिक 66 गेंदों में 4 चौके की मदद से 44 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 39वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मुजीब उर रहमान ने अपनी ही गेंद पर केदार जाधव को रन आउट कर भारत को दिया पांचवां झटका। केदार जाधव 26 गेंदों में 2 चौके की मदद से 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 31 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 172 रन। क्रीज पर दिनेश कार्तिक (27) और केदार जाधव (6) मौजूद।

- 31वें ओवर की तीसरी गेंद पर अफताब आलम ने मनीष पांडेय को विकेट के पीछे मोहम्मद शहजाद के हाथों कैच कराकर भारत को दिया चौथा झटका। मनीष 15 गेंदों में 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 26 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 143 रन। क्रीज पर दिनेश कार्तिक (12) और मनीष पांडेय (1) मौजूद।

- 26वें ओवर की पांचवी गेंद पर जावेद अहमदी ने महेंद्र सिंह धोनी को एलबीडब्ल्यू कर भारत को दिया तीसरा झटका। हालांकि रिप्ले में दिखा कि गेंद लेग स्टंप को मिस कर रही थी, लेकिन भारत के पास रिव्यू नहीं होने के कारण धोनी को वापस जाना पड़ा। धोनी 17 गेंदों में 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 21 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 127 रन। क्रीज पर दिनेश कार्तिक (6) और एमएस धोनी (1) मौजूद।

- केएल राहुल के आउट होने के बाद कप्तान एमएस धोनी क्रीज पर आए।

- 21वें ओवर की तीसरी गेंद पर राशिद खान ने केएल राहुल को एलबीडब्ल्यू कर भारत को दिया दूसरा झटका। अंपायर के आउट दिए जाने के बाद भारतीय बल्लेबाज ने रिव्यू लिया, जिसमें वो आउट करार दिए गए। केएल राहुल 66 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 60 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 18 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 114 रन। क्रीज पर केएल राहुल (52) और दिनेश कार्तिक (1) मौजूद।

- 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर केएल राहुल ने एक रन लेकर पूरा किया अर्धशतक। राहुल ने 55 गेंदों में पूरा किया वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक।


- 17.1 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 110 रन। केएल राहुल 49 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद।

- 18वें ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद नबी ने अंबाती रायुडू को आउट कर भारतीय टीम को दिया पहला झटका। रायुडू 49 गेंदों में 4 चौके और चार छक्के की मदद से 57 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर अंबाती रायुडू ने पूरा किया अर्धशतक। 


- 15 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 99 रन। क्रीज पर केएल राहुल (46) और अंबाती रायुडू (49) मौजूद।

- 10 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 64 रन। क्रीज पर केएल राहुल (30) और अंबाती रायुडू (30) मौजूद।

- चार ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 19 रन। क्रीज पर केएल राहुल (7) और अंबाती रायुडू (8) मौजूद।

- भारत की ओर से केएल राहुल और अंबाती रायडू ने शुरू की पारी, अफगानिस्तान की ओर से अफताब आलम ने की गेंदबाजी की शुरुआत।


- 50 ओवर के बाद अफगानिस्तान की टीम 8 विकेट गंवाकर बनाए 252 रन। मोहम्मद शहजाद ने 124 और मोहम्मद नबी ने 65 रनों की पारी खेली।

- 48 ओवर के बाद अफगानिस्तान को स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 245 रन। क्रीज पर राशिद खान (7) और अफताब आलम (0) मौजूद।

- 48वें ओवर की तीसरी गेंद पर खलील अहमद ने मोहम्मद नबी को आउट कर अफगानिस्तान को दिया आठवां झटका। नबी 56 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 56 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 47 ओवर के बाद अफगानिस्तान को स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 243 रन। क्रीज पर मोहम्मद नबी (64) और राशिद खान (5) मौजूद।

- 45वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा ने नाजीबुल्लाह जादरान को आउट कर अफगानिस्तान को आउट कर दिया सातवां झटका। जादरान 20 गेंदों में 2 चौके की मदद से 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 41 ओवर के बाद अफगानिस्तान को स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 196 रन। क्रीज पर मोहम्मद नबी (34) और नाजीबुल्लाह जादरान (8) मौजूद।

- 38वें ओवर की पांचवीं गेंद पर केदार जाधव ने मोहम्मद शाहजाद को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराकर अफगानिस्तान को दिया छठा झटका। शाहजाद 116 गेंदों में 11 चौके और 7 छक्के की मदद से 124 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 29 ओवर के बाद अफगानिस्तान को स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 133 रन। क्रीज पर मोहम्मद शहजाद (104) और मोहम्मद नबी (0) मौजूद।

- 29वें ओवर की चौथी गेंद पर दीपर चाहर ने गुलबादिन नाएब को आउट कर अफगानिस्तान को दिया पांचवां झटका। नाएब 46 गेंदों में 1 चौके की मदद से 15 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 29वें ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद शाहजाद ने चौका लगाकर पूरा किया शतक। करियर का पांचवां शतक लगाने के लिए शाहजाद ने खेली 88 गेंदें।

- 25 ओवर के बाद अफगानिस्तान को स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 117 रन। क्रीज पर मोहम्मद शहजाद (97) और हगुलबादिन नाएब (7) मौजूद।

- 16 ओवर के बाद अफगानिस्तान को स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 82 रन। क्रीज पर मोहम्मद शहजाद (70) और हगुलबादिन नाएब (0) मौजूद।

- 16वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर हसमातुल्लाह शाहिदी और असगर अफगान को किया आउट। दोनों बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए।

- 15 ओवर के बाद अफगानिस्तान को स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 81 रन। क्रीज पर मोहम्मद शहजाद (69) और हसमातुल्लाह शाहिदी (0) मौजूद।

- 15वें ओवर की चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने रहमत शाह को बोल्ड कर अफगानिस्तान को दिया दूसरा झटका। रहमत 4 गेंदों में 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 13वें ओवर की चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने जावेद अहमदी को एमएस धोनी के हाथों स्टंप आउट कराकर अफगानिस्तान को दिया पहला झटका। अहमदी 30 गेंदों में 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 8 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर बिना किसी नुकसान के 48 रन। क्रीज पर मोहम्मद शाहजाद (41) और जावेद अहमदी (3) मौजूद।

- एक ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर बिना किसी नुकसान के 6 रन। क्रीज पर मोहम्मद शाहजाद और जावेद अहमदी मौजूद।

- अफगानिस्तान की ओर से मोहम्मद शाहजाद और जावेद अहमदी ने शुरू की पारी। भारत की ओर से खलील अहमद ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- भारतीय टीम में पांच बदलाव किए गए हैं। भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन नहीं खेल रहे हैं। वहीं भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को भी आराम दिया गया है। रोहित इस टूर्नामेंट में भारत के कप्तान हैं जबकि धवन उप-कप्तान, दोनों के न होने पर एक बार फिर कप्तानी की जिम्मेदारी धोनी संभाल रहे हैं। टीम में केएल राहुल, मनीष पांडे, दीपक चहर, खलील अहमद और सिद्धार्थ कौल को शामिल किया गया है। दीपक चहर अपना पदार्पण मैच खेलेंगे। 

- अफगानिस्तान ने भी अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। कप्तान असगर अफगान ने शामिउल्लाह और इहसानउल्लाह की जगह इस मैच में नाजीबुल्लाह और जावेद अहमदी को टीम में शामिल किया है।

- अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी करने का फैसला। एमएस धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम करेगी पहले गेंदबाजी।

- इस मैच में भारत की कप्तानी रोहित शर्मा की जगह एमएस धोनी कर रहे हैं।

- भारत पहले ही टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच चुका है। वहीं अफगानिस्तान भी बाहर हो चुका है। इस टूर्नामेंट में दुबई में पहली बार अफगानिस्तान का मुकाबला।

- शाम- 4.30 बजे होगा टॉस, 5 बजे से मैच

टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दीपक चहर, कुलदीप यादव, खलील अहमद और सिद्धार्थ कौल। 

अफगानिस्तान : असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद शाहजाद (विकेटकीपर), जावेद अहमदी, रहमत शाह, हसमातुल्लाह शाहिदी, नाजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, गुलबादिन नाएब, अफताब आलम, मुजीर उर रहमान। 

Open in app