Ashes 2021-22: कोविड ने किया बुरा हाल, मैच रेफरी डेविड बून, ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी ट्रेविस हेड के बाद इंग्लैंड कोच क्रिस सिल्वरवुड सहित कई संक्रमित

Ashes 2021-22: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट के दौरान टीम के साथ नहीं होंगे। चौथा टेस्ट पांच जनवरी से सिडनी में खेला जायेगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 2, 2022 03:50 PM2022-01-02T15:50:44+5:302022-01-02T15:53:23+5:30

Ashes 2021-22 England coach Chris Silverwood tests Covid positive Graham Thorpe to coach visitors in Sydney Test | Ashes 2021-22: कोविड ने किया बुरा हाल, मैच रेफरी डेविड बून, ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी ट्रेविस हेड के बाद इंग्लैंड कोच क्रिस सिल्वरवुड सहित कई संक्रमित

इंग्लैंड के सहयोगी स्टाफ के तीन सदस्य और परिवार के चार सदस्य संक्रमित पाये गए थे। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड तीनों टेस्ट हार चुका है। ऑस्ट्रेलिया ने बुरी तरह से हराया है।ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली है।कोच क्रिस सिल्वरवुड कई दिन से पृथकवास में थे। 

Ashes 2021-22: इंग्लैंड खेमे में कोरोना संक्रमण के सात मामले आने के बाद कोच क्रिस सिल्वरवुड भी पॉजिटिव पाए गए हैं। सिडनी में 5 जनवरी से शुरू हो रहे नए साल के टेस्ट के दौरान उनके सहायक कोच ग्राहम थोर्प टीम की कमान संभालेंगे। कोच क्रिस सिल्वरवुड कई दिन से पृथकवास में थे। 

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ वर्तमान एशेज सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले ट्रेविस हेड का कोविड-19 का परीक्षण पॉजिटिव आया है, जिस कारण वह यहां पांच जनवरी से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। हेड में बीमारी का कोई लक्षण नहीं है लेकिन उन्हें विक्टोरिया सरकार के स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के अनुसार अपनी महिला मित्र के साथ सात दिन तक मेलबर्न में ही रहना होगा।

अब तक हुई जांच में इंग्लैंड के सहयोगी स्टाफ के तीन सदस्य और परिवार के चार सदस्य संक्रमित पाये गए थे। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इस बीच बताया कि आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और सिडनी टेस्ट के लिये मैच रेफरी डेविड बून भी कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं।

उनकी जगह स्टीव बर्नार्ड मैच रेफरी होंगे। बयान में कहा गया कि बून के 14 जनवरी से होबार्ट में शुरू हो रहे पांचवें टेस्ट तक वापसी की उम्मीद है । उन्हें कोई लक्षण नहीं है और उन्हें टीके के दोनों डोज के साथ बूस्टर भी लग चुका है।

सिल्वरवुड के होबार्ट में डे-नाइट मैच एशेज के पांचवें और अंतिम टेस्ट के शुरू होने से पहले टीम के साथ वापस आने की उम्मीद है। स्काई स्पोर्ट्स ने इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट के एक बयान के हवाले से कहा, "सिल्वरवुड अपने परिवार के एक सदस्य के सकारात्मक परीक्षण के बाद 30 दिसंबर से मेलबर्न में अलग-थलग है। वह 8 जनवरी तक अलग-थलग रहेंगे।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के प्रवक्ता ने कहा कि ट्रेविस का परीक्षण पॉजिटिव आया है लेकिन अभी उनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि वह होबार्ट में होने वाले पांचवें टेस्ट मैच के लिये उपलब्ध रहेंगे।’’ बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने सीरीज में अभी तक 248 रन बनाये है जिनमें ब्रिसबेन में पहले टेस्ट मैच में लगाया गया शतक भी शामिल है। चयनकर्ताओं ने मिशेल मार्श, निक मैडिनसन और जोश इंग्लिश को ‘अतिरिक्त खिलाड़ियों’ के तौर पर टीम में शामिल किया है।

पिंक टेस्ट से कुछ दिन पहले मैकग्रा कोविड से संक्रमित हुए

आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा पिंक टेस्ट के आयोजन से कुछ दिन पहले कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। पिंक टेस्ट मैकग्रा की पत्नी जेन की याद में खेला जाता है जिनकी स्तन कैंसर से मौत हो गई थी। इस मैच के जरिए स्तन कैंसर से पीड़ित मरीजों की सहायता के लिए कोष जुटाया जाता है।

इस बार पिंक टेस्ट में आस्ट्रेलिया का प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड होगा और यह मुकाबला एशेज श्रृंखला का हिस्सा है। आस्ट्रेलिया का नए साल का यह पहला टेस्ट पांच जनवरी से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में खेला जाना है। एससीजी टेस्ट का तीसरा दिन जेन मैकग्रा दिवस के रूप में जाना जाता है और यह देखना होगा कि मैकग्रा तब तक कोविड परीक्षण में नेगेटिव आकर इसका हिस्सा बन पाते हैं या नहीं।

दोनों टीम के खिलाड़ियों को हालांकि जब उनकी ‘बैगी पिंक’ कैप सौंपी जाएंगी तो मैकग्रा आनलाइन इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। आस्ट्रेलियाई मीडिया ने मैकग्रा फाउंडेशन की मुख्य कार्यकारी होली मास्टर्स के हवाले से कहा, ‘‘ग्लेन का पीसीआर परीक्षण हुआ और दुर्भाग्य से नतीजा पॉजिटिव आया। हम ग्लेन और उनके परिवार के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं।’’

नेट गेंदबाज के कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद इंग्लैंड का ट्रेनिंग सत्र रद्द

इंग्लैंड की आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट की तैयारियों को एक और झटका लगा जब उसका एक नेट गेंदबाज कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया जिसके कारण टीम का ट्रेनिंग सत्र रद्द हो गया क्योंकि अन्य नेट गेंदबाजों को उसका करीबी संपर्क माना गया। यहां मीडिया की खबरों के अनुसार पहले तीन टेस्ट में हार के साथ श्रृंखला गंवा चुकी इंग्लैंड की टीम को उस समय झटका लगा है जब वे पूर्व एकदिवसीय कप्तान एडम होलियोक को टीम के कोचिंग स्टाफ से जोड़ने की योजना बना रहे हैं।

चौथा टेस्ट पांच जनवरी से खेला जाएगा। इसी हफ्ते मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर एशेज टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड दल के सभी सदस्य कोविड-19 परीक्षण में नेगेटिव आए। इससे पहले सहयोगी स्टाफ के दो सदस्य और उनके परिवार के दो सदस्य कोविड पॉजिटिव पाए गए थे। पॉजिटिव नतीजों के कारण खेल की शुरुआत में विलंब हुआ था।

तेज गेंदबाजी कोच जॉन लुईस, स्पिन मार्गदर्शक जीतन पटेल और स्ट्रेंथ एवं अनुकूलन कोच डेरेन वेनेस भी पॉजिटिव पाए गए हैं। आगामी मैच के लिए अब सहायक कोच ग्राहम थोर्प टीम के प्रभारी हैं। इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज थोर्प की मदद नॉटिंघमशर के एंट बोथा और इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर जेम्स फोस्टर कर रहे हैं। 

Open in app