टेस्ट क्रिकेट में कुलदीप यादव को लगातार मौका देने के पक्ष में हैं अनिल कुंबले, कहा- टीम में एक लेग स्पिनर की जरूरत

कुलदीप यादव आठ टेस्ट मैचों में 34 विकेट ले चुके हैं और फिलहाल भारत के इकलौते चाइनामैन गेंदबाज हैं। यही कारण है कि कुंबले का मानना है कि उन्हें टेस्ट में और ज्यादा मौके दिए जाने चाहिए।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 15, 2023 01:53 PM2023-07-15T13:53:48+5:302023-07-15T13:58:00+5:30

Anil Kumble is in favor of giving continuous opportunity to Kuldeep Yadav in Test cricket | टेस्ट क्रिकेट में कुलदीप यादव को लगातार मौका देने के पक्ष में हैं अनिल कुंबले, कहा- टीम में एक लेग स्पिनर की जरूरत

कुलदीप यादव आठ टेस्ट मैचों में 34 विकेट ले चुके हैं

googleNewsNext
Highlightsअनिल कुंबले कुलदीप यादव के समर्थन में आगे आए हैंकहा- टीम में एक लेग स्पिनर की जरूरत, कुलदीप यादव को वहां होना चाहिएकहा- लेग स्पिनर बहुत आक्रामक गेंदबाज होते हैं

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच और दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबलेकुलदीप यादव के समर्थन में आगे आए हैं। अनिल कुंबले का मानना है कि टीम में हमेशा एक लेग स्पिनर होना चाहिए। फिलहाल भारतीय टीम में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा के रूप में दो नियमित स्पिन गेंदबाज हैं। अक्षर पटेल को ऑलराउंडर होने के कारण टीम में चुना जाता है। इसलिए काबिल होने के बावजूद कुलदीप को मौका नहीं मिल पाता।

अनिल कुंबले का कहना है,  "उसे (कुलदीप यादव) निश्चित रूप से वहां होना चाहिए क्योंकि वह बहुत अच्छा गेंदबाज है। लेग स्पिनर बहुत आक्रामक गेंदबाज होते हैं और कई बार यह मुश्किल भी होता है, वे रन भी देते हैं लेकिन आपको एक लेग स्पिनर को अपने साथ ले जाना होगा और उसे तैयार करना होगा और जब भी आपको मौका मिले, उसे मौका दिया जाना चाहिए।"

कुंबले ने आगे कहा, “कुलदीप यादव टेस्ट मैचों के लिए बहुत अच्छे स्पिनर हैं। उन्हें जब भी मौका मिला है उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। सफेद गेंद के प्रारूप में बहुत सारे कलाई के स्पिनर हैं। हमें उन्हें टेस्ट में ज्यादा देखने को नहीं मिल रहा है।”

कुलदीप यादव आठ टेस्ट मैचों में 34 विकेट ले चुके हैं और फिलहाल भारत के इकलौते चाइनामैन गेंदबाज हैं। यही कारण है कि कुंबले का मानना है कि उन्हें टेस्ट में और ज्यादा मौके दिए जाने चाहिए। कुलदीप को इन आठ टेस्ट मैचों को खेलने में 6 साल से भी ज़्यादा का वक़्त लगा है। वह अच्छे प्रदर्शन के बावजूद टीम से बाहर होते रहे हैं। इसे लेकर कई अन्य पूर्व खिलाड़ी भी सवाल उठा चुके हैं।

कुलदीप यादव के करियर में अब तक की सबसे मुश्किल यही है कि उन्हें टीम में तब चुना जाता है, जब टीम को एक्स्ट्रा स्पिनर यानी तीसरे स्पिनर की जरूरत होती है। लेकिन हाल के दिनों में ये जगह भी अक्षर पटेल ने ले ली है। ऐसे में कुलदीप के लिए टीम इंडिया में जगह बनाना एवरेस्ट चढ़ने के बराबर हो गया है। 

Open in app